Engineer's Day: इंजीनियरों का भविष्य संवारते हुए नए युग के करियर अवसर दिला रहे हैं ये प्लेटफॉर्म

15 सितंबर को महान इंजीनियर एम विश्वेश्वरैया का जन्मदिन, उनकी उपलब्धियों के लिए और इंजीनियरों के योगदान को पहचानने के लिए मनाया जाता है। आज इस मौके पर YourStory आपको उन प्लेटफॉर्म्स के बारे में बताने जा रहा है, जो इंजीनियरों को अपस्किल करने और नौकरी पाने के लिए नए युग के करियर अवसर दिला रहे हैं।
1 CLAP
0

मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया एक कुशल सिविल इंजीनियर, अर्थशास्त्री और राजनेता थे। इंजीनियरिंग समुदाय द्वारा उन्हें भारत के सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्र निर्माणकर्ताओं में गिना जाता है। उनका जन्मदिन, 15 सितंबर, उनकी उपलब्धियों के लिए उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए अभियन्ता दिवस (Engineer's Day) के रूप में मनाया जाता है।

इंजीनियरिंग की पढ़ाई का एक ऐसा क्षेत्र है जो प्रकृति में विशाल है, हर क्षेत्र में प्रचलित है और कभी भी प्रचलन से बाहर नहीं होता है। औद्योगिक क्रांति ने कई नई तकनीकों को पेश किया है जिन्हें भविष्य के लिए प्रासंगिक होने के लिए इंजीनियरों को शामिल करने की आवश्यकता है। तकनीकी प्रगति के साथ तालमेल रखते हुए, उद्योग आगे की सोच वाले इंजीनियरों को भी गले लगाने जा रहा है। प्रत्येक इच्छुक इंजीनियर के लिए यह अनिवार्य हो गया है कि वह स्वयं को एडवांस रखें और नई औद्योगिक क्रांति के साथ अपनी प्रक्रियाओं और कार्यों को फिर से डिजाइन करने में सक्षम हो।

यह आवश्यक हो गया है कि मौजूदा कार्यक्रमों को मजबूत करने के साथ-साथ एडवांस्ड कोर्स शुरू करके इंजीनियरिंग प्रोग्राम्स को फिर से तैयार करने के साथ-साथ नए युग की मांगों के साथ प्रासंगिक हो। यह सब केवल नए युग के कोर्स को फॉलो करके प्राप्त किया जा सकता है जो प्लेटफॉर्म्स और यूनिवर्सिटीज़ पेश कर रहे हैं।

यहां YourStory आपको कुछ उन एडटेक प्लेटफॉर्म्स (Edtech platforms) के बारे में बताने जा रहा है, जो इंजीनियरों को नौकरी के लिए तैयार होने में मदद कर रहे हैं और दुनिया भर के छात्रों के सभी वर्गों के बीच अपार लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं।

सांकेतिक चित्र (साभार: engineering.com)

Imarticus Learning

Imarticus Learning भारत की अग्रणी प्रोफेशनल एजुकेशन फर्म है जो फायनेंशियल सर्विसेज और एनालिटिक्स में ट्रेनिंग देती है। 2012 में स्थापित, Imarticus का उद्देश्य देश की स्किल सेट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ह्यूमन स्किल कैपिटल की गुणवत्ता में सुधार करना है। Imarticus Learning अपनी इंडस्ट्री-फर्स्ट अप्रोच के लिए रोजगार और शिक्षा के बीच की खाई को पाटने के लिए प्रसिद्ध है। विश्व-प्रसिद्ध संगठनों और इंडस्ट्री के विशेषज्ञों के साथ गठबंधन में काम करते हुए, संस्थान अपने शिक्षार्थियों को प्रोफेशनल सर्टिफिकेट और नौकरी के अवसर प्रदान करता है जो भविष्य की वर्कफोर्स को तैयार करता है।

प्लेटफॉर्म ने हाल ही में E&ICT Academy, IIT Guwahati के सहयोग से क्लाउड, ब्लॉकचैन और IoT के लिए सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में एक सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया है। नया प्रोग्राम Artificial Intelligence और Machine Learning में सर्टिफिकेट कोर्स के लिए E&ICT Academy, IIT Guwahati के साथ Imarticus Learning के हालिया सहयोग के अतिरिक्त आता है।

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में शामिल नवीनतम तकनीकों के साथ शिक्षार्थियों को गहन अनुभव प्रदान करने के लिए सावधानीपूर्वक क्यूरेट किए गए विषयों के साथ, कोर्स में IIT और विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित संगठनों जैसे Zomato, Microsoft, Adobe और Cisco के विशेषज्ञों के साथ इंडस्ट्री-ओरिएंटेड लर्निंग शामिल है, जो व्यक्तिगत सलाह प्रदान करता है। इसके अलावा, शिक्षार्थियों को कोर्स फैकल्टी के साथ लाइव कक्षाओं के साथ-साथ प्लेसमेंट सहायता और पेशेवर नेटवर्किंग के अवसर भी प्राप्त होंगे।

BridgeLabz

BridgeLabz सबसे बड़ी आईपी-संचालित इनक्यूबेशन लैब्स में से एक है, जिसका उद्देश्य इंजीनियरिंग टैलेंट और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में उभरने वाले विचारों को निखारना है। नए इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स को नौकरी के लिए तैयार होने में मदद करने के लिए, BridgeLabz Solutions ने रोजगार के मुद्दे को हल करने के उद्देश्य से BridgeLabz Tech Employability Quotient (BTEQ) लॉन्च किया है। यह एक ऐसा स्कोर है जो डेवलपमेंट जॉब पाने की संभावना को निर्धारित करता है और BridgeLabz के टैलेंट को 100% जॉब गारंटी और रोजगार पाने का मौका पाने के लिए उनकी वास्तविक क्षमता का आकलन करने देता है। BTEQ परीक्षा दैनिक आधार पर आयोजित की जाती है और परिणाम हर हफ्ते घोषित किए जाते हैं।

Skill Lync

चेन्नई स्थित Skill Lync एडटेक स्टार्टअप्स में से एक है जो लोगों को नौकरी दिलाने पर केंद्रित है। विशेष रूप से, यह स्टार्टअप इंजीनियरों को मैकेनिकल इंजीनियरिंग की नौकरी पाने के लिए आवश्यक स्किल हासिल करने में मदद करने के लिए कोर्स प्रदान करता है।

कंपनी अपने हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल प्रोग्राम (Hybrid Electric Vehicle programme) जैसे कार्यक्रमों की पेशकश करने के लिए पर्याप्त आश्वस्त है जो कोर्स पूरा करने वालों को नौकरी नहीं मिलने पर पूर्ण धनवापसी (full refund) की पेशकश करते हैं। कंपनी किश्तों में भुगतान करने के विकल्प के साथ एक फ्लैट शुल्क दृष्टिकोण पर काम करती है और अंततः एक ऑनलाइन इंजीनियरिंग कॉलेज बनने का लक्ष्य रखती है जो इंजीनियरिंग छात्रों और करियर बदलने की तलाश करने वालों, दोनों के लिए अपील करता है।

Carrom School

Carrom School भारत में सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए एक रिमोट डेवलपर के रूप में अपने करियर को फिर से शुरू करने के लिए सलाह (mentorship) और शिक्षण (tutoring) के साथ एक फ्लेक्सिबल कैरियर एक्सीलरेटर है। उनके पास सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया फ्लेक्सिबल कोर्स है जो शिक्षार्थियों को उनकी वेब डेवलपमेंट स्किल्स, कम्यूनिकेशन और सहयोग को बेहतर बनाने में मदद करता है, और एक महान संस्कृति, अच्छे मुआवजे और लाभों के साथ एक कंपनी में रिमोट जॉब खोजने में मदद करता है।

दुनिया भर में फैले टैलेंट के लिए समान अवसर लाने की दृष्टि के साथ, Carrom School अन्य विकासशील देशों में भी विस्तार करने की योजना बना रहा है। पूरा कोर्स रिमोटली होता है और यूजर्स को केवल 12LP से अधिक के मुआवजे के साथ कोर्स पूरा करने के 6 महीने के भीतर जॉब ऑफर मिलने पर ही पेमेंट करने की आवश्यकता होती है।

upGrad

2015 की शुरुआत में रोनी स्क्रूवाला, मयंक कुमार, फाल्गुन कोमपल्ली और रविजोत चुग द्वारा शुरू किया गया, upGrad कामकाजी पेशेवरों के लिए ऑनलाइन प्रोग्राम प्रदान करता है और 30,000 से अधिक भुगतान करने वाले शिक्षार्थियों (paid learners) का दावा करता है और वैश्विक स्तर पर आधा मिलियन से अधिक व्यक्तियों को प्रभावित करता है। यह कॉलेज के छात्रों, कामकाजी पेशेवरों और एंटरप्राइजेज को डेटा साइंस, टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट और लॉ के क्षेत्रों में ऑनलाइन प्रोग्राम्स प्रदान करता है।


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।

TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।

Edited by Ranjana Tripathi

Latest

Updates from around the world