संस्करणों
विविध

ऐसे कमायें जैक मा की तरह हजारों करोड़ डॉलर

14th Nov 2017
Add to
Shares
143
Comments
Share This
Add to
Shares
143
Comments
Share

ये कोई आश्चर्य नहीं कि कोई जैक मा की रचनात्मकता में कमी नहीं बता पाता, जिसका बेहतरीन प्रदर्शन 11 नवंबर की डबल 11 ग्लोबल शॉपिंग सेल में देखने को मिला। 

जैक मा

जैक मा


जैक मानते हैं कि जब मशीन और रोबोट पूरी तरह से इंसानों से काम में प्रतिस्पर्धा में आ जायेंगे तो ये प्रेम ही होगा जो इंसानों को इस दौड़ में आगे रखेगा।

सितंबर में न्यूयॉर्क सिटी में चल रहे ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम में एक वक्तव्य में उन्होंने कहा, अगर आप सम्मान चाहते हैं, आपके अंदर LQ होना चाहिये। और LQ है क्या? प्यार करने की क्षमता, जो मशीनों के पास कभी नहीं होती।

इसमें कोई शक नहीं कि जिस तरह से जैक मा ने अविश्वसनीय तरीके से अलीबाबा के डबल 11 ग्लोबल शॉपिंग सेल से जबरदस्त कमाई की उससे ई-कॉमर्स इंडस्ट्री बहुत सी बातें सीख सकती है। 24 घंटे में, इस सेल के जरिये 1638 अरब रुपये का कारोबार हुआ। लेकिन अंग्रेजी शिक्षक से खरबपति बने जैक मा शायद आपको शायद अपनी इन उपलब्धियों से बिल्कुल ही अलग सीख देना चाहते हैं।

जैक मा कहते हैं कि उनकी सफलता के पीछे LQ का हाथ है। जैक मा कहते हैं कि हो सकता है आपके पास किसी काम को करने के लिए जरूरी IQ या EQ (दोनों ही बुद्धि नापने के तरीके हैं, जिनसे किसी में नेतृत्व कर पाने की क्षमताओं का भी अनुमान किया जाता है) हो लेकिन आपको जो चीज दुनिया से एक व्यक्ति के रूप में अलग करती है उसे में LQ (प्रेम) कहता हूं। जैक मानते हैं कि जब मशीन और रोबोट पूरी तरह से इंसानों से काम में प्रतिस्पर्धा में आ जायेंगे तो ये प्रेम ही होगा जो इंसानों को इस दौड़ में आगे रखेगा।

हॉलीवुड स्टार निकोल किडमैन की दाईं ओर जैक मा

हॉलीवुड स्टार निकोल किडमैन की दाईं ओर जैक मा


सितंबर में न्यूयॉर्क सिटी में चल रहे ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम में एक वक्तव्य में उन्होंने कहा, अगर आप सम्मान चाहते हैं, आपके अंदर LQ होना चाहिये। और LQ है क्या? प्यार करने की क्षमता, जो मशीनों के पास कभी नहीं होती। उनके अनुसार, LQ इस दुनिया की बड़ी समस्याओं जैसे भुखमरी, बीमारी और जलवायु परिवर्तन जैसी बड़ी-बड़ी समस्याओं के रचनात्मक उपायों के साथ सामने आने में इंसानों की मदद करता है।

ये कोई आश्चर्य नहीं कि कोई जैक मा को उनकी रचनात्मकता में कमी नहीं बता पाता और इसका बेहतरीन प्रदर्शन 11 नवंबर की डबल 11 ग्लोबल शॉपिंग सेल में देखने को मिला। एक दिन जब जवान, सिंगल और समृद्ध चीनी लोगों ने तरह-तरह के सामानों से अपने घर को बाद में प्रेम में बदलने के लिए भर लिया।

मनोरंजन के सही तड़के (इसमें गीत और संगीत भी रखा गया था), तड़क-भड़क (निकोल किडमैन को इसमें शामिल किया गया था), तकनीकी (इस सेल के दौरान कोई भी तकनीकी गड़बड़ी नहीं हुई) और ग्राहकों को उत्पादों की विस्तृत रेंज के जरिये अलीबाबा ग्रुप ने एक दिन में सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुये सबसे ज्यादा कमाई की।

हमारी संवाददाता अथीरा नायर इस जबरदस्त सेल की गवाह बनने के लिए उस वक्त शांघाई में ही थीं, जिन्होंने लगातार वाट्सएप्प के जरिए हमें पल-पल की खबर पहुंचाई। नहीं-नहीं ये मत सोचिये कि उन्होंने वहां जाकर वीचैट ज्वाइन कर लिया होगा। अभी भी वो अपनी आंखों पर यकीन न कर पाने वाले क्षणों से उबर रही हैं और जल्द ही अपनी अगली रिपोर्ट फाइल करेंगीं। जिससे यहां के स्टार्टअप्स को भी बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें: अलीबाबा ने रचा इतिहास, 24 घंटे में 30 हजार करोड़ की सेल

Add to
Shares
143
Comments
Share This
Add to
Shares
143
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें