संस्करणों
प्रेरणा

‘धीरे..धीरे बड़ी संख्या में सशस्त्र बल में आएँगी महिलाएं ’

YS TEAM
14th Jun 2016
Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share

 रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने आज कहा कि आने वाले बरसों में सशस्त्र बलों में बड़ी संख्या में महिलाएं होंगी। यह पूछे जाने पर कि क्या और अधिक महिलाओं को सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, पर्रिकर ने कहा, ‘‘यह महज शुरूआत भर है। धीरे..धीरे, काफी संख्या में महिलाएं सशस्त्र बलों का हिस्सा होंगी।’’

केंद्रीय मंत्री एक कार्यक्रम में बोल रहे थे, जहां उन्होंने माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली लड़कियों की सदस्यता वाले प्रथम राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की टीम को बधाई दी ।

भावना कंठ और मोहना सिंह के साथ फ्लाइंग कैडेट अवनी चौधरी इस शनिवार इतिहास रचने वाली हैं, जब वे ‘फ्लाइंग फाइटर एयरक्राफ्ट’ के दस्ते में शामिल की जाएंगी। इसके बाद वे कर्नाटक के बीदर में हॉक विमान पर एक साल का एडवांस प्रशिक्षण पूरा करेंगी और जून 2017 में लड़ाकू विमान का कॉकपिट संभालेंगी।

वे हॉक एडवांस जेट प्रशिक्षक विमान पर तीसरे चरण के अपने प्रशिक्षण के लिए इस महीने बीदर जाएंगी।। इसके बाद वे सुपरसोनिक लड़ाकू विमान उड़ाएंगी। ‘एनसीसी गर्ल्स माउंट एवरेस्ट एक्सपेडीशन टीम’ ने 21 मई और और 22 मई को दुनिया की सबसे उंची चोटी को फतह किया था।

पर्रिकर ने कहा कि एनसीसी को ऐसी गतिविधियों में शामिल होने के लिए लड़कियों को प्रोत्साहित करने को कहा गया है। उन्होंने कहा, ‘‘यह महज शुरूआत भर है। कई लड़कियां ऐसे अभियान पर जाएंगी।’’ (पीटीआई) 

Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags