संस्करणों
विविध

IIT बॉम्बे की श्रेया मिश्रा को किराए पर कपड़े देने के ई-कॉमर्स स्टार्टअप ने दिला दिया फोर्ब्स लिस्ट में नाम

श्रेया ने आईआईटी मुंबई से अपने दो दोस्त प्रणय सुराना और तुषार सक्सेना के साथ अपना स्टार्टअप 2015 में शुरू किया था। तीनों दोस्त मैकेनिकल इंजीनियर हैं। इन्होंने अपना हाई पैकेज जॉब छोड़कर 25 लाख रुपए की पूंजी लगाकर इस स्टार्टअप का पायलट प्रोजेक्ट मुंबई में शुरू किया।

yourstory हिन्दी
19th Apr 2017
Add to
Shares
45
Comments
Share This
Add to
Shares
45
Comments
Share

भाई की शादी हो या बेस्ट फ्रेंड की रिसेप्शन पार्टी, हम में से हर एक की चाह होती है, कि सबसे अलग और सुंदर दिखें। इसके लिए हम अच्छी से अच्छी ड्रेस ढूंढते हैं। लेकिन बात आकर अंत में बजट पर रुक जाती है। हम अपनी कोई भी ड्रेस रिपीट नहीं करना चाहते और हर बार एक नया पार्टी वियर खरीदना मतलब बचत और जेब की तगड़ी शामत आ जाना। ऐसे में श्रेया मिश्रा, प्रणय सुराना और तुषार सक्सेना का Flyrobe एक बेहतर विकल्प है।

<h2 style=

तुषार, श्रेया और प्रणयa12bc34de56fgmedium"/>

फोर्ब्स ने ‘30 अंडर 30 एशिया’ की लिस्ट जारी की है, जिसमें ई-कॉमर्स कैटेगरी में भोपाल की श्रेया मिश्रा ने जगह बनाई है। फोर्ब्स की इस लिस्ट में भारत की तरफ से आलिया भट्ट, साक्षी मलिक और दीपा कर्माकर जैसे नाम भी शामिल हैं।

शादी ब्याह का मतलब ही रंग-बिरंगे, खूबसूरत, चमकीले कपड़ों की खरीदारी था, लेकिन जो कपड़ा देखने में जितने खूबसूरत उतने ही महंगे भी। इसी महंगाई को ध्यान में रखते हुए बाजार में किराये पर कपड़े लेने का एक नया ट्रेंड शुरू हुआ। जो कि आसान और किफायती भी है, अपने पसंदीदा कपड़े को पार्टी के दिन पहनना और फिर वापस कर देना। ये ट्रेंड एक तरह से अच्छा भी है, क्योंकि इसमें समय और पैसे दोनों की बचत होने के साथ-साथ हमारा फैशन भी बरकरार रहता है। इन्हीं सबको ध्यान में रखकर IIT Bombay की श्रेया मिश्रा ने पार्टी वियर किराये पर देने का स्टार्टअप शुरू किया था और आज उनके ई-कॉमर्स साइट की हर जगह तारीफ हो रही है।

कौन हैं श्रेया और क्या है उनका स्टार्टअप आइडिया

फोर्ब्स ने ‘30 अंडर 30 एशिया’ की लिस्ट जारी की है, जिसमें ई-कॉमर्स कैटेगरी में भोपाल की श्रेया मिश्रा ने जगह बनाई है। फोर्ब्स की इस लिस्ट में भारत की तरफ से आलिया भट्ट, साक्षी मलिक और दीपा कर्माकर जैसे नाम भी शामिल हैं। फोर्ब्स की इस लिस्ट में पूरे एशिया में से उन प्रतिभाशाली औरतों को चुना गया है जो 30 साल से कम उम्र की हैं और किसी भी क्षेत्र में बहुत अच्छा काम कर रही हैं। श्रेया को उनके स्टार्टअप Flyrobe (फ्लाईरोब) के लिए रिटेल एंड ई-कॉमर्स कैटेगरी में जगह मिली है। श्रेया का ये स्टार्टअप मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद और बेंगलुरू के अलावा 10 अन्य शहरों में महंगे पार्टी वियर ड्रेसेस रेंट पर देता है । इस वेबसाइट पर फैशन डिजाइनर रितु कुमार, मसाबा गुप्ता, सब्यसाची के डिजाइनर कलेक्शन में से चुनकर कस्टमर्स ड्रेस रेंट पर ले सकते हैं। सोनाक्षी सिन्हा, परिणीति चोपड़ा, अदिति राव हैदरी जैसी एक्ट्रेसेस कई मौकों पर फ्लाईरोब के ऑर्डर किए ड्रेसेस पहने नजर आती हैं। इसके को-फाउंडर तुषार सक्सेना भी भोपाल से हैं।

<h2 style=

Flyrobe a12bc34de56fgmedium"/>

यूं शुरू हुआ कामयाबी का सफर

दो दोस्तों के साथ मिलकर 25 लाख में प्रोजेक्ट शुरू किया था. श्रेया ने आईआईटी मुंबई से अपने दो दोस्त प्रणय सुराना और तुषार सक्सेना के साथ ये स्टार्टअप 2015 में शुरू किया था। तीनों मैकेनिकल इंजीनियर हैं। हाई पैकेज जॉब छोड़कर 25 लाख रुपए की पूंजी से स्टार्टअप का पायलट प्रोजेक्ट मुंबई में शुरू किया।

वॉट्सएप के जरिए स्टार्टअप का किया प्रमोशन

श्रेया के मुताबिक, ‘ऑफिस के बाद हम तीनों कॉफी शॉप पर मिलते थे और हम सब मिलकर कई सारे आइडियाज़ पर ब्रेन स्ट्रोमिंग करते। एक दिन चर्चा में आइडिया आया कि देश में 30 हजार करोड़ का अॉकेज़न वियर का मार्केट है। यानी लोग इतने महंगे कपड़े खरीदते हैं। इसका 20-25 फीसदी मार्केट रेंटल में आ जाये तो नया सेग्मेंट हो सकता है।'

30 दिन में मिली 10 करोड़ की फंडिंग

पायलट प्रोजेक्ट के लिए श्रेया की टीम ने 100 फीमेल डिजाइनर वियर खरीदे। इन ड्रेसेज का फेसबुक और वॉट्सएप के जरिए प्रमोशन किया। रिस्पॉन्स अच्छा मिला, पहले हफ्ते में ही 30 ऑर्डर आ गये। डिलिवरी करने टीम खुद गई। महीने भर बाद वेंचर कैपिटल इंवेस्टर्स ने स्टार्टअप में रुचि दिखाई। इस काम के लिए उन्हें उनसे 10 करोड़ की फंडिंग मिल गई। इसके कुछ समय बाद 35 करोड़ रुपए की फंडिंग और मिली। श्रेया का प्लान है कि एक-दो साल के अंदर भोपाल में भी इसकी सर्विसेज लॉन्च कर दी जाये। श्रेया बताती हैं, ‘फ्लाईरोब इंदौर और भोपाल में अगले एक-दो साल के अंदर मौजूदगी दर्ज करायेगा, क्योंकि अब यहां भी डिजाइनर वियर पहनने वाला तबका बढ़ रहा है।’


यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Add to
Shares
45
Comments
Share This
Add to
Shares
45
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें