संस्करणों
विविध

देश के स्मार्ट सिटी में स्टार्टअप्स में निवेश करेगा माइक्रोसाफ्ट-सत्य नाडेला

योरस्टोरी टीम हिन्दी
11th Nov 2015
Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share

पीटीआई


image


प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसाफ्ट के प्रमुख सत्य नाडेला देश में, विशेषकर आनलाइन खुदरा कारोबार :ईकामर्स: क्षेत्र में स्टार्टअप संस्कृति से बहुत प्रभावित हुए हैं और उन्होंने देश के ‘स्मार्ट शहरों’ में नयी पीढी के सैकड़ों उद्मियों को धन उपलब्ध कराने की घोषणा की।

इसके साथ ही नाडेला ने जस्टडायल, पेटीएम व स्नैपडील जैसी प्रमुख ईकामर्स कंपनियों से नये गठजोड़ की घोषणा की।

हैदराबाद में जन्मे नाडेला ने कहा कि उक्त गठजोड़ के तहत माइक्रोसाफ्ट स्मार्ट शहरों से जुड़े स्टार्टअप के लिए विशेष क्लाउड पहल की पेशकश करेगी। कंपनी अपने नये फोन माइक्रोसाफ्ट लूमिया 950 व 950 एक्सएल को दिसंबर तथा टैबलेट माइक्रोसाफ्ट सरफेस प्रो 4 को जनवरी में पेश करेगी।

स्मार्ट शहरों के सशक्तीकरण के उद्देश्य से नयी क्लाउड स्टार्टअप :नयी कंपनी: पहल की शुरुआत करते हुए नाडेला ने कहा कि इस पेशकश के तहत कंपनी कृषि, हेल्थकेयर व शिक्षा के अलावा स्मार्ट शहरों के लिए उचित समाधानों के विकास में मदद उपलब्ध कराने के लिए जस्टडायल, पेटीएम व स्नैपडील के साथ मिलकर काम करेगी।

नाडेला का कहना है कि "कंपनी का प्रयास यही रहता है कि हर नागरिक, हर कंपनी व हर सरकारी संगठन अधिक से अधिक हासिल कर सके।" उन्होंने कहा, "हमारी क्लाउड व सरफेस प्रो4 की पेशकश के साथ ग्राहकों के पास नयी वृद्धि व अवसर हासिल करने के लिए जरूरती डिजिटल प्रौद्योगिकी होगी।’

नाडेला ने कहा कि कंपनी ने पुणे, मुंबई व चेन्नई में तीन डेटा सेंटर 12 महीने पहले खोले थे और वह देश में क्लाउड कंप्यूटिंग को अपनाने के स्तर को लेकर बहुत प्रभावित हैं। उन्होंने ईकामर्स व स्टार्टअप इकोसिस्टम की वृद्धि की गति को ‘अद्भुत’ करार दिया।

स्मार्ट शहरों के विकास को गति देने के लिए प्रौद्योगिकी क्षेत्र के स्थानीय स्टार्टअप को वित्तपोषण के बारे में नाडेला ने कहा कि माइक्रोसाफ्ट अजूर कंप्यूटिंग को 1,20,000 डालर या 80 लाख रुपये मूल्य की व्यक्तिगत धन :फंडिंग: उपलब्ध कराएगी ताकि ये उद्यमी समाधान खोज सकें।

माइक्रोसाफ्ट के अनुसार इस पहल से अगले साल में 50 से अधिक स्मार्ट शहरों के प्रभावित होने की संभावना है। नाडेला ने कहा कि कंपनी श्रीकाकुलम, आंध्रप्रदेश तथा वाराणसी, उत्तरप्रदेश में दो प्रायोगिक योजनाएं पहले ही चला रही है।

जस्टडायल, पेटीएम व स्नैपडील के साथ गठजोड़ के जरिए नये बाजार मंचों, नयी सेवाओं तथा ग्राहकों के लिए नये अनुभवों को बढावा देगी।

Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें