संस्करणों
विविध

आप सभी का शुक्रिया: योरस्टोरी ने जुटाई 60 लाख डॉलर की फंडिंग

2nd Oct 2017
Add to
Shares
201
Comments
Share This
Add to
Shares
201
Comments
Share
"एक सवाल जो डिजिटल मीडिया बिजनेस के बारे में अक्सर किया जाता है, कि इसे कैसे मापा जाए। पूरी ईमानदारी से कह रही हूं, मुझे इसका सही जवाब नहीं पता। लेकिन हमको सिर्फ इतना पता है कि हम असंभव चीज का पीछा करेंगे और कभी हार नहीं मानेंगे: श्रद्धा शर्मा, (सीईओ/फाउंडर योरस्टोरी)"
योरस्टोरी परिवार, हाल ही में हुए देश के सबसे बड़े स्टार्टअप इवेंट Techsparks-2017 के खास मौके पर

योरस्टोरी परिवार, हाल ही में हुए देश के सबसे बड़े स्टार्टअप इवेंट Techsparks-2017 के खास मौके पर


मैं फंडिंग से जुड़ी ज्यादा जानकारी नहीं साझा करती, लेकिन मुझे लगता है कि यह खबर आपके साथ शेयर करनी चाहिए। सबसे पहले तो आप सभी को योरस्टोरी पढ़ने के लिए तहे दिल से शुक्रिया। मुझे यह बताते हुए काफी खुशी हो रही है कि योरस्टोरी मीडिया ने इस महीने 60 लाख डॉलर की फंडिंग इकट्ठा करर ली है। इसमें UC-RNT, कालारी कैपिटल, 3वन कैपिटल और क्वॉलकॉम वेंचर कंपनी का सहयोग प्राप्त हुआ है। मेरे लिए यह एक मील का पत्थर है जो न केवल योरस्टोरी के अथक प्रयासों बल्कि हर उस उद्यमी का प्रतिरूप है जिसे आकर्षक नहीं माना जाता है और बड़े पैमाने पर विशेषज्ञों और एक्सपर्ट्स द्वारा नकार दिया जाता है।

उद्यमियों की कहानी कहने वाले डिजिटल मीडिया व्यवसाय की स्थापना करना एक काल्पनिक सपना था और हमने 2008 से हर एकदिन इस सपने को अत्यंत गर्व और पागलपन के साथ जिया है। मेरे लिए योरस्टोरी सिर्फ एक न्यूएज मीडिया टेक कंपनी से कहीं कुछ ज्यादा है। यह भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम में उद्यमियों का प्रतिनिधित्व करती है। हमारा अस्तित्व और विकास इंडियन इकोसिस्टम के विकास और अस्तित्व का प्रतिनिधित्व करता है। 9 साल लंबे इस सफर के उतार-चढ़ाव के दौरान जो कुछ भी मैंने देखा और अनुभव किया है, उसके आधार पर मैं यह कह सकती हूं।

एक सवाल जो डिजिटल मीडिया बिजनेस के बारे में अक्सर किया जाता है कि इसे कैसे मापा जाए। पूरी ईमानदारी से कह रही हूं, मुझे इसका सही जवाब नहीं पता। लेकिन हमको सिर्फ इतना पता है कि हम असंभव चीज का पीछा करेंगे और कभी हार नहीं मानेंगे। ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की एक बात मुझे याद आती है कि, 'एक घने बक्से से निकलने का एकमात्र रास्ता है कि बाहर निकलने का अपना रास्ता बनाओ।' हम इसी मंत्र पर यकीन करते हैं और हम ऐसा करेंगे भी। भारत से बाहरर ग्लोबल न्यू-एज डिजिटल मीडिया बिजनेस तैयार करना हमारे लिए एक जीवनकाल का सपना है और हम पूरी शिद्दत के साथ इसे पूरा करने में लगे हुए हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस साल हम 4 मिलियन डॉलर का रेवेन्यू हासिल करने के लक्ष्य पर काम कर रहे हैं। इस वित्तीय वर्ष के 6 महीने में हमने आधा लक्ष्य हासिल भी कर लिया है और हमें पूरा विश्वास है कि हम अपना लक्ष्य जरूर हासिल करेंगे। यह एक लक्ष्य है जिसका हम पीछा कर रहे हैं, यह एक लड़ाई है, एक ऐसी चीज जो कभी खत्म नहीं होगी, लेकिन हम इसके बिना नहीं रह सकते। हम भारत से बाहर भी देख रहे हैं। मेरा सपना है कि एक ऐसी कंपनी स्थापित की जाए जो सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के प्रेरणादायी लोगों की कहानी कहे और लोगों को प्रभावित करके एक बेंचमार्क स्थापित करे।

मुझे यह बताते हुए भी खुशी हो रही है कि हमने हाल ही में जर्मनी में भी योरस्टोरी की शुरुआत की है। हम वहां के स्टार्टअप समाज की स्टोरी बताकर भारत और जर्मनी के पुराने रिश्ते को भी आगे बढ़ा रहे हैं। हम अपने अगले मार्केट को भी विस्तार देने के बारे में सोच रहे हैं। यह सिर्फ योरस्टोरी का सफर नहीं है बल्कि यह हर उस भारतीय का सफर है जो इस उद्यमिता समाज का हिस्सा है। इसलिए हमें आपके सहयोग की जरूरत होगी, जैसा सहयोग आपने अभी तक हमें किया है, उम्मीद है कि आगे भी करते रहेंगे। हम इसे भारत और पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण बनाने पर लगातार पूरे आत्मविश्वास से काम कर रहे हैं।

image


मैं व्यक्तिगत रूप से कालारी कैपिटल की सीईओ वाणी कोला का आभार व्यक्त करती हूं जो हमेशा से मेरी मजबूती का आधारस्तंभ रही हैं। उन्होंने मुझे हमेशा से प्रोत्साहित किया है और मेरे फैसले के साथ खड़ी रही हैं। वह मेरे लिए एक इन्वेस्टर नहीं बल्कि एक पार्टनर की तरह हैं। सबसे बड़ी बात की उन्होंने मुझे एक बेहतरीन सीईओ बनाया है। UC-RNT को भी हार्दिक रूप से धन्यवाद जो खासतौर पर इस फंडिंग का नेतृत्व कर रहा है, विशेकर रतन टाटा को भी धन्यवाद। वह मेरे लिए सबसे बड़े रोल मॉडल हैं और माथियाज को भी जिन्होंने पिछले एक साल में मुझे बदला है। वह सही मायनों में मेरे लिए उत्साहवर्धन करने वाले मित्र हैं।

मैं मोहनदास पई को भी धन्यवाद देना चाहूंगी जिन्होंने हम पर यकीन किया, हमें उत्साह दिया और हमारा हर तरह से सहयोग किया और प्रणव पई जिन्होंने शुरुआत से ही हम पर यकीन किया। वे मुझे बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रभावित करते रहते हैं। क्वॉलकॉम वेंचर्स को भी हमें सपोर्ट और प्रोत्साहित करने के लिए शुक्रिया। खासतौर पर मैं सभी इन्वेस्टर्स को इस सपने पर यकीन करने के लिए धन्यवाद देती हूं। आप सभी लोग इस समाज के दुर्लभ लोग हैं जो हम पर यकीन कर रहे हैं क्योंकि आपकी बिरादरी के अधिकांश लोगों को हमारे सपने पर भरोसा ही नहीं है।

मैं उन लोगों को भी शुक्रिया कहना चाहती हूं, जिन्होंने हमारी खिल्ली उड़ाई, हम पर सवाल किया और कहा कि हमारा अगला कदम, आखिरी कदम साबित होगा। शुक्रिया आपको कि आपने हमें कठिन मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित किया, हमारा हौसला बढ़ाया।

जब भी मेरे अंदर निराशा आई, मैंने आप लोगों की बातों के बारे में सोचा और फिर से दौड़ने के लिए उठ खड़ी हुई। और हां, मैं योरस्टोरी के लिए काम करने वाले सभी लोगों को भी शुक्रिया कहना चाहती हूं। हमारी तादाद बमुश्किल सौ के करीब है। हम आपस में बहस करते हैं, लड़ते हैं लेकिन वह सब योरस्टोरी के लिए अच्छा काम करने के लिए होता है। हम अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहते हैं और यकीनन देते भी हैं।

अगर आपने दो सप्ताह पहले संपन्न हुए हमारे सालाना प्रोग्राम टेकस्पार्क्स-2017 में हिस्सा लिया था तो आपने देखा होगा कि हमारी टीम ने कैसा काम किया। हम उद्यमियों की कहानियां बताने का जुनून साझा करे हैं। हमारे साथ जुड़े रहिए और देखिएगा कि हम और अच्छा करेंगे। हम उन कहानियों को आपसे साझा करेंगे जो आप और हम सबके लिए मायने रखती हैं।

Add to
Shares
201
Comments
Share This
Add to
Shares
201
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags