Fino Bank ने भारत का पहला स्पेंडिंग अकाउंट पेश करने के लिए Sequoia समर्थित Hubble के साथ की साझेदारी

भारत और दुनिया भर में फिनटेक की ओर से अपनी तरह का पहला स्पेंडिंग अकाउंट विशेष रूप से GenZ और मिलेनियल ग्राहकों की बढ़ती आकांक्षाओं और जीवनशैली में बदलाव के लिए डिज़ाइन किया गया है.

Fino Bank ने भारत का पहला स्पेंडिंग अकाउंट पेश करने के लिए Sequoia समर्थित Hubble के साथ की साझेदारी

Wednesday June 14, 2023,

3 min Read

फिनो पेमेंट्स बैंक ने हाल ही में घोषणा की कि उसने Sequoia Capital समर्थित फिनटेक Hubble के साथ हाथ मिलाया है ताकि भारत का पहला व्यय खाता (स्पेंडिंग अकाउंट) पेश किया जा सके. डिजिटल संपत्ति के निर्माण पर फिनो 2.0 पहल के तहत गठजोड़, ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के लिए भारत के एकमात्र सूचीबद्ध भुगतान बैंक की डिजिटल पेशकश को मजबूत करता है.

भारत और दुनिया भर में फिनटेक की ओर से अपनी तरह का पहला स्पेंडिंग अकाउंट विशेष रूप से GenZ और मिलेनियल ग्राहकों की बढ़ती आकांक्षाओं और जीवनशैली में बदलाव के लिए डिज़ाइन किया गया है. हबल का खर्च खाता ग्राहकों को उनके जीवन शैली के खर्च पर बेहतर मूल्य प्रदान करता है. लोग खाते से की गई सभी खरीदारी पर अपना पैसा लगा सकते हैं, खर्च कर सकते हैं और 10% तक की बचत कर सकते हैं. इसके अलावा, उपयोगकर्ता उन 50+ से अधिक ब्रांडों की श्रेणियों में खर्च को ट्रैक कर सकते हैं जिनके साथ हबल ने भागीदारी की है और रुपये तक की बचत कर सकते हैं.

व्यय खाते को बैंक के डिजिटल बचत खाते के साथ एकीकृत किया गया है जो इसके मोबाइल ऐप Fino के माध्यम से संचालित होता है. सहज खरीदारी अनुभव का आनंद लेने के अलावा, उपयोगकर्ता खाते में रखे गए धन पर प्रति वर्ष 2.75% की ब्याज दर अर्जित करते हैं.

फिनो पेमेंट्स बैंक के चीफ डिजिटल ऑफिसर तेजस मनियार ने कहा, “डिजिटल एडॉप्शन बढ़ने के साथ ही बेजोड़ यूजर एक्सपीरियंस (यूएक्स) प्रदान करना हमारा निरंतर प्रयास है. हम एक डिजिटल इकोसिस्टम बना रहे हैं जिसमें हमारे स्वयं के साथ-साथ साझेदार प्रस्ताव भी शामिल हैं. हमें विश्वास है कि हबल के साथ हमारा जुड़ाव न केवल ग्राहकों को अभिनव पेशकश से अत्यधिक लाभ उठाने में मदद करेगा बल्कि जुड़ाव के स्तर में भी सुधार करेगा. हम विकास के अवसरों की तलाश करना जारी रखेंगे जो हमें डिजिटल उपस्थिति का विस्तार करने, कासा आधार बढ़ाने और ग्राहक अनुभव को बढ़ाने में मदद करते हैं."

यह अनुमान लगाया गया है कि आज के युवा अपनी मासिक आय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा, लगभग 25-30%, भोजन ऑर्डर करने, खरीदारी, यात्रा, मनोरंजन आदि पर खर्च करते हैं.

हब्बल के को-फाउंडर मयंक बिश्नोई ने कहा, “यूपीआई या डेबिट कार्ड का उपयोग करते हुए 90% लोगों की जीवन शैली का खर्च अपने स्वयं के धन के माध्यम से हो रहा है, खर्च को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए एक खाते की आवश्यकता है. हमारी पहल लोगों को बजट बनाने में मदद करती है और विभिन्न श्रेणियों में खर्च का प्रबंधन करती है और साथ ही उन्हें पुरस्कृत भी करती है. फिनो बैंक की साझेदारी के साथ, हम हर भारतीय को उनके पैसे का अधिक मूल्य दिलाने में मदद करने के अपने मिशन की दिशा में एक और कदम उठा रहे हैं. हबल के अभिनव समाधान के साथ मिलकर फिनो बैंक के मजबूत डिजिटल प्लेटफॉर्म की सुरक्षा और विश्वास दोनों पक्षों के उपयोगकर्ताओं को एक सहज, आसान और सुविधाजनक डिजिटल खर्च का अनुभव प्रदान करेगा."

फ़िनो बैंक के 75 लाख CASA आधार का 32% से अधिक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर सक्रिय होने के साथ, ऐप-आधारित व्यय खाता बेहतर जुड़ाव के बिल में उपयुक्त रूप से फिट बैठता है. FY23 में बैंक के डिजिटल थ्रूपुट ने 2.55 लाख करोड़ रुपये के समग्र थ्रूपुट में 19% का योगदान दिया और UPI लेनदेन पर तेजी से बढ़ रहा है.

दूसरी ओर, हबल ने अपने ग्राहकों को पुरस्कृत खर्च अनुभव प्रदान करने के लिए Amazon, Swiggy, Croma, MakeMyTrip जैसे प्रमुख ब्रांडों के साथ साझेदारी की है. पिछले 9 महीनों में, हबल ऐप के माध्यम से अपने ब्रांड भागीदारों के बीच 20 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं.

यह भी पढ़ें
Eye-Q ने नौकरियां दिलाने के लिए पिनेकल स्कूल ऑफ ऑप्टोमेट्री के साथ मिलाया हाथ


Edited by रविकांत पारीक