ग्रामीण भारत में इंश्योरेंस अपनाने के प्रति जागरुकता फैला रहा है डिजिटल प्लेटफॉर्म SahiPay

SahiPay का दावा है कि आज, हर सेकेंड में तीन से अधिक व्यक्ति SahiPay प्लेटफॉर्म का उपयोग करके 2,500 रुपये निकालते हैं. यह देश में 15 मिलियन से अधिक परिवारों के जीवन को बदल देते हैं.
0 CLAPS
0

वित्त वर्ष 2021 के Swiss Re डेटा के मुताबिक, जनरल इंश्योरेंस के लगभग 1% आंकड़े को छूने के साथ देश में इंश्योरेंस अपनाने का स्तर कम है. दुनियाभर में 4.1% का आंकड़ा यह बताता है कि अभी भी बड़ी आबादी को सिक्योर करना बाकी है.

SahiPay, मणिपाल बिजनेस सॉल्यूशंस (Manipal Business Solutions) का हाई-टेक, स्मार्ट और सिक्योर डिजिटल प्लेटफॉर्म है. यह देश के अर्ध-शहरी और ग्रामीण हिस्सों में इंश्योरेंस और बैंकिंग प्रोडक्ट्स तक आसान पहुंच के लिए फिनटेक सेक्टर में क्रांति ला रहा है.

SahiPay का उद्देश्य जागरूकता पैदा करने और ग्रामीण भारत में इंश्योरेंस को अपनाने के प्रति बढ़ावा देना है. यह व्हीकल और पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस सहित कई तरह के सस्ते हेल्थ और नॉन-लाइफ प्लान पेश कर रहा है. SahiPay ने एक बीमित राष्ट्र (insured nation) के निर्माण के लिए एक मिशन शुरू किया है. इसके देश के ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में अपने 2500+ इंश्योरेंस एजेंट्स हैं. SahiPay का दावा है कि इसने दस महीने से भी कम समय में 35000 से अधिक पॉलिसी को प्रोसेस किया है.

सांकेतिक चित्र

इंश्योरेंस अपनाने को बढ़ावा देने का एक तरीका — बड़ा डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क है. यह इंश्योरेंस सॉल्यूशंस को देश के हर हिस्से में सुलभ बनाता है. SahiPay ने ग्रामीण भारत को सरल और किफायती इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स देने के लिए अगस्त 2021 में SBI General Insurance के साथ पार्टनरशिप की थी. इस स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप ने SahiPay के "सुरक्षित भारत अभियान" के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. SahiPay 1.5 लाख के रिस्क कवर और 100 रुपये के किफायती प्रीमियम के साथ पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस पॉलिसी ऑफर कर रहा है. कम समय में, इस पार्टनरशिप ने 22 राज्यों में 10,000 से अधिक यूनिक कस्टमर्स को कवर किया है.

इस उपलब्धि पर बोलते हुए, मणिपाल बिजनेस सॉल्यूशंस के सीईओ कमलजीत रस्तोगी ने कहा, "हमारा निरंतर प्रयास है कि हम हर भारतीय को सस्ती और सुलभ इंश्योरेंस पॉलिसी दे सकें. हमने ग्रामीण भारत में इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स के लिए जागरूकता फैलाने की दृष्टि से शुरुआत की थी. हम इसको लेकर रोमांचित हैं. हम अपने लक्ष्य को एक कदम आगे बढ़ते हुए देख रहे हैं. हमने दस महीनों के भीतर 35000 से अधिक पॉलिसी प्रोसेस की है. हमारा लक्ष्य इस वर्ष एक लाख से अधिक ग्राहकों और अगले वर्ष में पांच लाख से अधिक इंश्योरेंस खरीदारों को जोड़ना है."

SBI General Insurance के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर आनंद पेजावर ने कहा, "SBI General में, हम भारत पर पूरा फोकस रखते हैं जहां भारत की आबादी का एक बड़ा हिस्सा रहता है. हम लगातार ग्रामीण भारत के लिए अपने इनोवेटिव और सरल इंश्योरेंस सॉल्यूशन उपलब्ध कराने का प्रयास करते हैं. हम स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप में विश्वास करते हैं. यह हमें अपनी पहुंच को और मजबूत करने में सक्षम बनाती है. ऐसी ही एक पार्टनरशिप SahiPay के साथ है. हमें खुशी है कि वे हमारे बड़े डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क को और मजबूत करते हैं और बड़ी आबादी को इंश्योरेंस के दायरे में लाने में हमारी मदद करते हैं. इससे देश में इंश्योरेंस की पहुंच बढ़ रही है."

सांकेतिक चित्र

इंश्योरेंस के अलावा, SahiPay डोरस्टेप बैंकिंग और वैल्यू-एडेड सर्विसेज की सीरीज़ प्रोवाइड करता है. इसने ग्रामीण भारत के नागरिकों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाया है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर कोई फाइनेंशियल इकोसिस्टम का हिस्सा है, SahiPay का लक्ष्य मर्चेंट केंद्रित डिजिटल इकोसिस्टम खड़ा करना है. यह मर्चेंट्स को अपने स्थानीय ग्राहकों की सेवा करने के लिए डिजिटल रूप से सशक्त बनाने के मिशन पर है. SahiPay के पास देश के सबसे बड़े नेटवर्क में से एक है जो 11,000 से अधिक पिन कोड और 572 जिलों में सर्विस देत है.

SahiPay का दावा है कि आज, हर सेकेंड में तीन से अधिक व्यक्ति SahiPay प्लेटफॉर्म का उपयोग करके 2,500 रुपये निकालते हैं. यह देश में 15 मिलियन से अधिक परिवारों के जीवन को बदल देते हैं.

लगातार इनोवेशन करते हुए, SahiPay ने उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (Uttar Pradesh State Rural Livelihood Mission) के तहत 8000 से अधिक ग्रामीण महिलाओं को बैंक सखियों (Bank Sakhis) के रूप में सशक्त बनाया है. 2018 में लॉन्च किया गया, SahiPay एक ऐसे राष्ट्र का निर्माण करने की इच्छा रखता है, जहां प्रत्येक भारतीय फाइनेंशियल इकोसिस्टम का हिस्सा हो और उनके दरवाजे पर बैंकिंग और वैल्यू-एडेड डिजिटल सर्विसेज तक पहुंच हो.

Latest

Updates from around the world