अभिनय से लेकर उद्यमिता तक, कुछ इस तरह शेफाली शाह ने महामारी के दौरान अपने जुनून को बढ़ाया आगे

1 CLAP
0

अभिनेत्री से उद्यमी बनीं शेफाली शाह ने योरस्टोरी से बातचीत में कहा, "मैं इन दो वर्षों में जितनी व्यस्त रही उतना मैं अपने पूरे दो दशकों के करियर में कभी नहीं रही।"

समीक्षकों द्वारा प्रशंसा पाने और अवार्ड जीतने वाली नेटफ्लिक्स सीरीज़ दिल्ली क्राइम में मुख्य भूमिका निभाने के बाद वह आलिया भट्ट की 'डार्लिंग्स', जंगली पिक्चर्स की 'डॉक्टर जी', विपुल अमृतलाल शाह की वेब सीरीज़ ‘ह्यूमन' और 'दिल्ली क्राइम' सीजन 2 सहित प्रोजेक्ट्स की एक दिलचस्प लाइनअप की शूटिंग कर रही हैं। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उसने महामारी के दौरान अहमदाबाद स्थित एक्सपरिमेंटल फूड सेंटर जलसा के साथ अपनी उद्यमशीलता की शुरुआत की है। 

जैसा कि वह कहती हैं 'जलसा' प्यार और जुनून का श्रम है, हर एलीमेंट के साथ सजावट और कटलरी से लेकर रेसिपी और प्रेशेंटेशन तक व्यक्तिगत रूप से सुपरवाइज़ किया जाता है और अक्सर व्यक्तिगत रूप से एग्जीक्यूट किया जाता है। शेफाली अपने साथ भोजन और आतिथ्य की दुनिया में मानवीय अनुभव के कलात्मक और दिल को छू लेने वाले पहलुओं की एक सहज समझ लेकर आई हैं।

लेकिन महामारी के दौरान एक रेस्तरां व्यवसाय की शुरुआत क्यों?

इस बारे में बात करते हुए शेफाली कहती हैं, “इन दो वर्षों ने लोगों को एक साथ रहने और एकता के महत्व को सिखाया है। और जलसा के साथ भी यही हमारा लक्ष्य है। यह सिर्फ भोजन के बारे में नहीं है। यह उन लोगों के बारे में है जो बाहर निकलना चाहते हैं और एक साथ रहना चाहते हैं, अपने परिवार और दोस्तों के साथ कुछ करना चाहते हैं और ऐसे में जलसा उसके लिए एक जगह है।”

पूरी तरह से खाने की शौकीन शेफाली अपने खाली समय में खाना बनाने के लिए जानी जाती हैं। वह कहती हैं, "लगभग सभी की तरह की तरह यहाँ भी खाना पकाने के कुछ वीडियो थे जिन्होंने मेरा अधिकांश समय लिया। मैं बस खाना पकाने, डिजाइन, कला और भोजन के लिए अपने प्यार को एक साथ लाना चाहती थी।”

शेफाली कहती हैं,

"मैं हर एक डीटेल को लेकर सतर्क थी और मैं सब कुछ एक विशेष तरीके से ही चाहती थी। इसलिए मैंने एक आर्ट डायरेक्टर को काम पर रखा जिसने मुझे प्रत्येक एलीमेंट के निर्माण में मदद की। मैंने पेंटिंग्स खुद ही कीं क्योंकि मैं उन्हें एक खास तरीके से चाहती थी। मैंने नेहा बस्सी के साथ काम किया, जो एक हॉस्पिटैलिटी पेशेवर हैं, जिनके पास अंतरिक्ष में दो दशकों से अधिक का अनुभव है।”

वह कहती है कि वह खुद से इंटीरियर डिजाइन करने में व्यस्त रही हैं। इस दौरान उन्होने कुछ दीवारों को हाथ से पेंट करने से लेकर लोगों को पसंद आने वाला माहौल बनाने तक, शेफ के साथ मिलकर काम करने और व्यंजनों की एक सूची तैयार करने के लिए अपने स्वयं के व्यंजनों को साझा करने तक में उनकी भूमिका रही है।

वह कहती हैं, "मेरा विश्वास है कि जीवन को परिवार, दोस्तों, भोजन, मौज-मस्ती, संगीत, नृत्य के साथ ही और बहुत कुछ के साथ मनाना है और जलसा बिल्कुल वैसा ही है! अपने नाम के अनुरूप, जलसा उपरोक्त सभी कार्य करता है। यह ग्लोबल डिजाइन और फूड ट्रेंड के साथ एक सर्वोत्कृष्ट इंडियन सेलिब्रेशन है। अच्छे समय का जलसा में कभी अंत नहीं होता और न ही अच्छे भोजन का।"

शेफाली आगे कहती हैं, जलसा एक थीम-आधारित बुफे रेस्तरां है और विभिन्न राज्यों के भारतीय व्यंजन और अंतरराष्ट्रीय मज़ेदार भोजन परोसता है। जलसा भोजन, मस्ती और एकजुटता का कार्निवल है। फेरिस व्हील्स, ज्योतिषी, मेहंदी कलाकार, फनफेयर गेम्स आदि से लेकर जलसा सिर्फ एक रेस्टोरेंट नहीं है, यह सभी के लिए खुशी का अनुभव उपलब्ध कराने वाली जगह है।

अभिनय कैसे उद्यमिता से अलग है, इस बारे में बोलते हुए शेफाली कहती हैं, “अभिनय में, आप हर चीज और हर देरी के लिए जिम्मेदार नहीं होते हैं। आप अपना हिस्सा करते हैं और बस इतना ही। लेकिन उद्यमिता में यह आपके बच्चे को पालने जैसा है- हर एक चीज आप पर और आपके बारे में है। भोजन, साज-सज्जा सब कुछ आप पर है और आप स्वतः ही इसमें शामिल हो जाते हैं। यह मेरा पहला प्रोजेक्ट है, और शायद आगे के लिए मैं इतना शामिल नहीं हो पाऊँगी, लेकिन पहले रेस्तरां में सब कुछ सही होना चाहिए।"

सभी महिला उद्यमियों को सलाह देते हुए शेफाली कहती हैं, ''बस शुरू करो! सबसे बुरा जो हो सकता है वह यह है कि आप असफल होंगे। लेकिन आप बिना कुछ किए यह कैसे जानेंगे? तो बस वहाँ से बाहर निकलो और शुरू करो। और कोई भी आपको जज करने के लिए बाहर नहीं है!"

Edited by Ranjana Tripathi

Latest

Updates from around the world