बेंगलुरु स्थित बाइक रेंटल स्टार्टअप Tilt ने वाई कॉम्बीनेटर से जुटाए 125,000 डॉलर

By Vishal Krishna & रविकांत पारीक
March 22, 2021, Updated on : Tue Mar 23 2021 06:34:40 GMT+0000
बेंगलुरु स्थित बाइक रेंटल स्टार्टअप Tilt ने वाई कॉम्बीनेटर से जुटाए 125,000 डॉलर
बाइक-शेयरिंग स्टार्टअप Tilt, जो परिसरों के भीतर गतिशीलता पर ध्यान केंद्रित करता है और टाटा मोटर्स, टीसीएस, महिंद्रा ग्रुप और टाटा स्टील के साथ काम करता है, ने वाई कॉम्बिनेटर से $ 125,000 और एंजल इनवेस्टर्स से एक अतिरिक्त अज्ञात फंडिंग राउंड जुटाया है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

बेंगलुरु स्थित Tilt, एक स्टार्टअप जो आवासीय टाउनशिप और कॉर्पोरेट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स के लिए ईवी और साइकिल बाइक-शेयर प्रदान करता है, ने Y Combinator से 125,000 डॉलर और एंजल इनवेस्टर्स से एक अतिरिक्त अज्ञात फंडिंग राउंड जुटाया है। स्टार्टअप की स्थापना 2018 में दीपक वी एस, सुधीर मेटालिया, दक्ष शाह और रचित पारिख ने की थी।


Y Combinator Demo Day से पहले YourStory से बात करते हुए, फाउंडर्स ने कहा कि भारत में अधिकांश बाइक शेयर कंपनियां शहरों के भीतर मोबिलिटी को हल कर रही थीं, जबकि झुकाव कैंपसों के भीतर मोबिलिटी को हल करने पर केंद्रित था।


दीपक का कहना है, "इन परिसरों के आसपास जाना वास्तव में दर्दनाक है। आपको या तो लंबी दूरी तक चलना होगा या भीड़भाड़ वाली शटल बसों की प्रतीक्षा करनी होगी। हम इस तरह के परिसरों के साथ अपने समुदायों के भीतर साइकिल और ई-बाइक तैनात करने के लिए कहते हैं।"


यूजर्स ऐप पर साइन अप कर सकते हैं, अपने परिसर के भीतर एक बाइक स्टेशन ढूंढ सकते हैं और एक मिनट में सवारी प्राप्त कर सकते हैं। यह डॉकिंग हार्डवेयर अपनी टीम द्वारा पेटेंट-लंबित और विकसित इन-हाउस है।


स्टार्टअप ने भारत की कुछ सबसे बड़ी कंपनियों के साथ अपने समाधानों को तैनात किया है, जिनमें टाटा मोटर्स, ONGC पेट्रो एडिशन लिमिटेड, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, पलवा सिटी, महिंद्रा ग्रुप और टाटा स्टील शामिल हैं।


स्टार्टअप को डिजिटल इंपैक्ट स्क्वायर, एक टीसीएस फाउंडेशन द्वारा संचालित स्टार्टअप इनक्यूबेटर में लगाया गया था। DISQ के माध्यम से, टाटा मोटर्स को स्टार्टअप पेश किया गया और महसूस किया गया कि टिल्ट उनके विनिर्माण संयंत्र के भीतर गतिशीलता में सुधार करने का एक शानदार तरीका था। अपने परिसर के भीतर एक सफल शुरुआती पायलट चलाने के बाद, टाटा मोटर्स एक भुगतान करने वाला ग्राहक बन गया।

भारत में टियर II और III मांग

टिल्ट वाई कॉम्बिनेटर विंटर 2021 बैच का एक हिस्सा है, और इसकी बाइक्स नासिक और लुधियाना में निर्मित हैं।


दिपक कहते हैं, "आज, हमारे पास अधिक कॉन्ट्रैक्ट हैं जो हम टीयर II और III शहरों से आने वाली हमारी अधिकांश मांग को पूरा कर सकते हैं। इस मांग को पूरा करने के लिए मैन्युफैक्चरिंग और ऑपरेशन को बढ़ावा देना हमारी सबसे बड़ी अल्पकालिक चुनौती है।"


स्टार्टअप उनकी सवारी की अवधि के आधार पर शुल्क लेता है। कुछ परिसरों में, प्रशासन कर्मचारियों और निवासियों के लिए इस शुल्क के एक हिस्से को सब्सिडी देने का विकल्प चुनता है।


पिछले 18 महीनों में, फाउंडर्स की टीम ने अद्वितीय गतिशीलता चुनौतियों को समझने के लिए देश भर के सैकड़ों परिसरों का दौरा किया है।


टिल्ट के हार्डवेयर, संचालन, सॉफ्टवेयर और वाहनों को विशेष रूप से इन चुनौतियों का सामना करने के लिए बनाया गया है।


दीपक का कहना है, "पिछले साल के दौरान, हमारे व्यवसाय मॉडल और उत्पाद तेजी से अधिक जरूरतों को पूरा करने के लिए विकसित हुए हैं जो हमारे ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करते हैं। अभी हमारे विकास संख्या को बढ़ाने के लिए एक प्री-सीड राउंड शुरू हुआ है।"