[फंडिंग अलर्ट] Digit Insurance जुटा रहा है $200 मिलियन, स्टार्टअप की वैल्यूएशन $3.5 बिलियन

फंडिंग का नेतृत्व मौजूदा पीई निवेशक Faering Capital और नए निवेशक Sequoia Capital India, IIFL Alternate Asset Managers, और कुछ अन्य कर रहे हैं।
0 CLAPS
0

"डिजिट के दो करोड़+ ग्राहक हैं और इसने चार लाख से अधिक दावों को प्रोसेस किया है।Digit ने अक्टूबर 2017 में अपनी यात्रा शुरू की और 2021 का पहला भारतीय यूनिकॉर्न था, यह उपलब्धि चार साल से भी कम समय में हासिल की। इसने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए IFRS लेखांकन के तहत लाभ दर्ज किया।"

कामेश गोयल, चेयरमैन और फाउंडर, Digit Insurance

Digit Insurance, जो कि हेल्थ, कार, बाइक और ट्रैवल इंश्योरेंस की पेशकश करने वाली बेंगलुरु स्थित एक जनरल इंश्योरेंस कंपनी है, ने मौजूदा निवेशक Faering Capital और नए निवेशकों Sequoia Capital India, IIFL Alternate Asset Managers, और कुछ अन्य से 200 मिलियन डॉलर जुटा रही है। फंडिंग का लेटेस्ट राउंड, IRDAI अप्रुवल के अधीन है।

कंपनी का दावा है कि यह भारतीय बीमा उद्योग में सबसे बड़े फंडिंग राउंड में से एक है, जो डिजिट इंश्योरेंस की कुल पूंजी को $ 442 मिलियन तक लाता है, जिसका मूल्य $ 3.5 बिलियन है। जनवरी 2021 में डिजिट में एक छोटा दौर देखा गया, जिसमें इसका मूल्य 1.9 बिलियन डॉलर था।

Digit ने अक्टूबर 2017 में अपनी यात्रा शुरू की और 2021 का पहला भारतीय यूनिकॉर्न था, यह उपलब्धि चार साल से भी कम समय में हासिल की। इसने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए IFRS लेखांकन के तहत लाभ दर्ज किया।

महामारी के कारण पिछले साल समग्र उद्योग में लगभग 5 प्रतिशत की वृद्धि के बावजूद, डिजिट का दावा है कि यह 44 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 3,243 करोड़ रुपये (अप्रैल '20 - मार्च '21) के प्रीमियम के साथ बढ़ा।

डिजिट के दो करोड़+ ग्राहक हैं और इसने चार लाख से अधिक दावों को प्रोसेस किया है। डिजिट ने अप्रैल-मई 2021 के दौरान GWP (Gross Written Premium) 70 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है, जबकि सामान्य बीमा उद्योग के लिए यह 17 प्रतिशत है।

Digit Insurance के चेयरमैन और फाउंडर कामेश गोयल ने कहा,

“हम टेक्नोलॉजी के माध्यम से बीमा पैठ बढ़ाने और प्रक्रियाओं को सरल बनाने पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे। ग्राहक सेवा हमारा मुख्य फोकस बनी हुई है, जो कि हमारी उच्च ग्राहक रेटिंग, Google पर 4.7 और फेसबुक पर 4.9, 29,000 समीक्षाओं के आधार पर और तेजी से दावा निपटान द्वारा प्रमाणित है।“

डिजिट इंश्योरेंस में पहले निवेशक, Fairfax Financial होल्डिंग्स के चेयरमैन प्रेम वत्स ने कहा,

“दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं के लिए यह एक कठिन वर्ष था, लेकिन मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि डिजिट सादगी के अपने मिशन पर कायम है और उद्योग से आगे बढ़ रहा है। उनके प्रासंगिक प्रोडक्ट्स, तकनीक-सक्षम, सरल प्रक्रियाएं और ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण उन्हें अलग करते हैं।”

डिजिट के निवेशकों में TVS Capital Funds, A91 Partners, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान (पुरुष) विराट कोहली और डिजिट के कर्मचारी शामिल हैं।

Fairfax समर्थित बीमा कंपनी की स्थापना बीमा दिग्गज कामेश गोयल ने की है, जिन्होंने 32+ से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, सामान्य बीमा और जीवन बीमा दोनों क्षेत्रों में काम किया है। डिजिट की स्थापना से पहले, वह Allianz Asset Management के लिए H8- Asset Management और US life insurance Company के प्रमुख थे।

कंपनी अपने ग्राहकों के लिए स्मार्टफोन-सक्षम स्व-निरीक्षण और ऑडियो दावों जैसी प्रक्रियाओं को सरल बनाने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करती है। वे क्लाउड पर 100 प्रतिशत हैं और ग्राहकों की उभरती जरूरतों के लिए प्रासंगिक कई पेशकशें लॉन्च की हैं।

कामेश ने कहा,

“महामारी और बार-बार आने वाली प्राकृतिक आपदाओं ने लोगों का ध्यान बीमा के महत्व की ओर खींचा है। हमने अकेले कॉर्पोरेट स्वास्थ्य बीमा के तहत 32,000+ से अधिक कॉरपोरेट्स के 36 लाख से अधिक जीवन को कवर किया है। डिजिट लोगों को लाभकारी प्रोडक्ट प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए पोर्टफोलियो को समृद्ध करना जारी रखेगा।”

Edited by रंजना त्रिपाठी