[फंडिंग अलर्ट] D2C फर्नीचर ब्रांड Boingg ने सीड राउंड में जुटाए 2.2 करोड़ रुपये

कंपनी का लक्ष्य टीम के विस्तार के साथ-साथ मार्केटिंग और ब्रांडिंग प्रयासों को बढ़ाने के लिए फंडिंग का उपयोग करना है।

Trisha Medhi

रविकांत पारीक

[फंडिंग अलर्ट] D2C फर्नीचर ब्रांड Boingg ने सीड राउंड में जुटाए 2.2 करोड़ रुपये

Wednesday November 17, 2021,

3 min Read

D2C (डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर) फर्नीचर ब्रांड Boingg! ने बुधवार को घोषणा की कि उसने Inflection Point Ventures के नेतृत्व में सीड फंडिंग राउंड में 2.2 करोड़ रुपये जुटाए हैं।


कंपनी का लक्ष्य टीम के प्रमुख सदस्यों को हायर करने के साथ-साथ मार्केटिंग और ब्रांडिंग प्रयासों को बढ़ाने के लिए फंडिंग का उपयोग करना है।


नेहा इंदोरिया और ध्रुवन बरार द्वारा फरवरी 2019 में स्थापित, Boingg का दावा है कि बच्चों के लिए फर्नीचर, सॉफ्ट फर्निशिंग और एक्सेसरीज की एक मजेदार और कार्यात्मक रेंज इसके पास उपलब्ध है। स्टार्टअप एक इन्वेंट्री-लेस मॉडल पर काम करता है ताकि रियल एस्टेट, स्टोरेज और मेंटेनेंस कॉस्ट को बचाया जा सके।


Boingg की को-फाउंडर नेहा इंदोरिया ने कहा, "हमारा लक्ष्य किसी भी माता-पिता के लिए जाना-माना ब्रांड बनना है, जो अपने बच्चों के कमरे में मज़ेदार और कार्यात्मक प्रोडक्ट जोड़ना चाहते हैं, जबकि सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं और आकार, रंग और स्टोरेज के संदर्भ में अनुकूलित करने का अवसर प्रदान करते हैं।"


स्टार्टअप Pepperfry, Urban Ladder, FirstCry, Flipkart और Amazon जैसे प्रमुख फर्नीचर प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध है। अपने विकास को बनाए रखते हुए, Boingg ने सजावट और साज-सज्जा में नए प्रोडक्ट लॉन्च किए और वित्त वर्ष 22 की पहली तिमाही में, इसके 30 प्रतिशत ऑर्डर इसी श्रेणी के थे।


स्टार्टअप के एक बयान के अनुसार, भारतीय फर्नीचर बाजार का मूल्य 220,000 करोड़ रुपये है, जिसमें से संगठित ऑनलाइन खुदरा खाते केवल तीन प्रतिशत हैं, हालांकि बाजार हिस्सेदारी संगठित ऑफ़लाइन खुदरा के लिए 24 प्रतिशत और ऑनलाइन रिटेल के लिए वर्ष 2025 तक 14 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है।


बच्चों के फर्नीचर का बाजार सालाना 7-10,000 करोड़ रुपये का है, जो 2015 के बाद से संगठित बच्चों के फर्नीचर सेगमेंट में सालाना पांच प्रतिशत की वृद्धि को देखते हुए, Boingg को एक बड़ा बाजार टैप करने का अवसर देता है।


Inflection Point Ventures के फाउंडर और सीईओ विनय बंसल ने कहा,

“भारत में D2C सेगमेंट में तेजी आ रही है और हम मानते हैं कि यह विकास गति एक दीर्घकालिक है जो D2C को एक मजबूत श्रेणी और पुराने ब्रांडों के लिए एक चुनौती के रूप में पेश करेगी। फर्नीचर बाजार जो बच्चों को पूरा करता है, ऑफ़लाइन स्थान में भी संगठित तरीके से मौजूद नहीं है। Boingg D2C लहर का लाभ उठा रहा है और ऐसे बाजार में दोहन कर रहा है जहां गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट्स पर खर्च करने की इच्छा है। उनके प्रदर्शन मैट्रिक्स और भविष्य की विकास योजनाओं ने हमें कंपनी का समर्थन करने के लिए उत्साहित किया।”


IPV ने 2021 के लिए Boingg को 39वें सौदे के रूप में घोषित किया; वर्ष के अंत तक 60+ स्टार्टअप में 155 करोड़ रुपये निवेश करने की राह पर।