[फंडिंग अलर्ट] फिनटेक स्टार्टअप Scripbox ने सीरीज डी राउंड में जुटाए $21 मिलियन

By Aparajita Saxena & रविकांत पारीक
January 19, 2022, Updated on : Thu Jan 20 2022 04:42:02 GMT+0000
[फंडिंग अलर्ट] फिनटेक स्टार्टअप Scripbox ने सीरीज डी राउंड में जुटाए $21 मिलियन
बेंगलुरु स्थित फिनटेक स्टार्टअप की स्थापना 2012 में अतुल सिंघल और संजीव सिंघल ने की थी। एल्गोरिदम और डेटा का उपयोग करते हुए, Scripbox खुदरा निवेशकों को म्यूचुअल फंड और अन्य वित्तीय साधनों को खरीदने और बेचने में मदद करता है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फिनटेक स्टार्टअप Scripboxका कहना है कि उसने अपने सीरीज डी राउंड में Accel Partners से ऋण और इक्विटी के माध्यम से 21 मिलियन डॉलर जुटाए हैं, और Transpose Platform, the Sparkle Fund, InnoVen Capital, Trifecta Capital, KPB Family Trust, LetsVenture, and Kube VC, YY Capital सहित अन्य निवेशकों की भागीदारी भी इस राउंड में देखी गई।


MakeMyTrip के दीप कालरा, Freshworks के गिरीश मातृबूथम, Dell Tech के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष आलोक ओहरी सहित कई ऐंजल इन्वेस्टर्स ने भी इस राउंड में भाग लिया।


अशोक कुमार और संजीव सिंघल द्वारा 2012 में स्थापित Scripbox ने कहा कि यह नए ग्राहकों को प्राप्त करने, अपने प्रोडक्ट रोल-आउट का विस्तार करने और अपनी IFA (independent financial advisor) साझेदारी रणनीति को मजबूत करने के लिए राउंड में जुटाई गई फंडिंग का उपयोग करेगा, जहां यह उपयोगकर्ताओं को निवेश संबंधी सलाह देने के लिए IFAs के साथ साझेदारी कर सकता है।


अशोक 2020 में फर्म से बाहर हो गए, और अतुल सिंघल इसके सीईओ और फाउंडर के रूप में Scripbox में शामिल हो गए।


YourStory से बातचीत में, अतुल और संजीव ने बताया कि Scripbox अपने पोर्टफोलियो में स्वास्थ्य बीमा और सेवानिवृत्ति से संबंधित समाधान जैसे नए प्रोडक्ट्स को जोड़ने के लिए नई फंडिंग का भी उपयोग करेगा।

f

डिजिटल वेल्थ मैनेजमेंट स्टार्टअप जो खुदरा निवेशकों को बेहतर, अधिक सूचित निवेश निर्णय लेने में मदद करता है, उसके पास मैनेजमेंट के तहत निवेश में लगभग 5,000 करोड़ रुपये हैं। यह दावा करता है, वित्त वर्ष 2020 के बाद से इसका रेवेन्यू रन-रेट 4 गुना बढ़ गया है।


अतुल ने YourStory को बताया, "हम इस कैलेंडर वर्ष के अंत से पहले ऑपरेशनल ब्रेक ईवन हासिल करने की राह पर हैं।"


अतुल ने कहा कि Scripbox ने 21 मिलियन डॉलर जुटाए हैं, इसमें से 8 मिलियन डॉलर IFA ऑनबोर्डिंग और साझेदारी रणनीति को क्रियान्वित करने के उद्देश्य से उद्यम ऋण में है।


"हम समान विचारधारा वाले व्यवसायों के साथ साझेदारी कर रहे हैं और अपने और अपने ग्राहकों के लिए उत्तराधिकार की योजना बना रहे हैं। एक उन्नत डिजिटल अनुभव के साथ, Scripbox इन उच्च टिकट ग्राहकों को कुशलतापूर्वक और बड़े पैमाने पर पूरा करने में सक्षम है।"


स्टार्टअप के ग्राहक भारत भर के 2,500 से अधिक शहरों और कस्बों से हैं, और इसने अब तक 8.1 मिलियन से अधिक ट्रांजैक्शन प्रोसेस किए हैं।


2020 में, बेंगलुरु मुख्यालय वाले स्टार्टअप ने NRI को लक्षित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रवेश किया, खासकर संयुक्त अरब अमीरात और सिंगापुर में। डिजिटल, पेपरलेस ऑनबोर्डिंग और नए KYC का उपयोग करते हुए, Scripbox भारत और विदेशों में अपने प्लेटफॉर्म पर बहुत सारे उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने में सक्षम रहा है।


स्टार्टअप ने पहले Omidyar Network और Nippon Life Global Investors Americas सहित अन्य से भी निवेश जुटाया है।