[फंडिंग अलर्ट] हेल्थकेयर स्टार्टअप हेल्थपिक्स ने JSW वेंचर्स, चिरेटा वेंचर्स और कलारी कैपिटल से जुटाया 6 मिलियन डॉलर का निवेश

By yourstory हिन्दी
June 15, 2020, Updated on : Tue Jun 16 2020 05:37:22 GMT+0000
[फंडिंग अलर्ट] हेल्थकेयर स्टार्टअप हेल्थपिक्स ने JSW वेंचर्स, चिरेटा वेंचर्स और कलारी कैपिटल से जुटाया 6 मिलियन डॉलर का निवेश
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कोरोनावायरस महामारी के प्रकोप के बाद से हेल्थपिक्स ने 15,000 से अधिक डॉक्टरों को अपने रोगियों को वीडियो परामर्श देने में सक्षम किया है।

हेल्थप्लिक्स के सह-संस्थापक, प्रसाद बसवराज, संदीप गुडीबांडा और रघुराज सुंदर राजू।

हेल्थप्लिक्स के सह-संस्थापक, प्रसाद बसवराज, संदीप गुडीबांडा और रघुराज सुंदर राजू।



बेंगलुरु स्थित हेल्थटेक स्टार्टअप हेल्थप्लिक्स ने हाल ही में अपने सीरीज बी फंडिंग दौर का समापन किया है। स्टार्टअप ने JSW Ventures के नेतृत्व में एक दौर में 6 मिलियन डॉलर का निवेश जुटाया है। मौजूदा निवेशक चिराटे वेंचर्स और कलारी कैपिटल ने भी इस दौर में भाग लिया।


जेएसडब्ल्यू वेंचर्स के मैनेजिंग पार्टनर गौरव सचदेवा ने एक बयान में कहा:

"हम हेल्थप्लिक्स के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं ताकि भारत में डॉक्टरों के लिए डी-फैक्टो टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म का निर्माण किया जा सके और साथ ही स्वास्थ्य परिणामों में सुधार के लिए मेडिकल इनसाइट का उपयोग करने के दृष्टिकोण को महसूस किया जा सके। हमारा मानना है कि हेल्थप्लिक्स विशिष्ट रूप से इसका लाभ उठाने के लिए तैनात है। भारतीय स्वास्थ्य सेवा उद्योग अब नए सिरे से आगे बढ़ रहा है।"

2016 में रघुराज सुंदर राजू, प्रसाद बसवराज और संदीप गुडीबांडा द्वारा स्थापित हेल्थप्लिक्स डॉक्टरों के लिए एक क्लीनिकल सॉफ्टवेयर प्रदान करता है। इसने एक इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड (EMR) सॉफ्टवेयर विकसित किया है और डॉक्टरों को क्लिनिकल डिसीजन सपोर्ट (CDS) प्रदान करता है, इससे उन्हे 30 सेकंड में ई-प्रिस्क्रिप्शन बनाने में मदद मिलती है।





स्टार्टअप के अनुसार यह 5,000 से अधिक डॉक्टरों को उनके क्लीनिकल संचालन और उपचार के तरीकों को डिजिटल बनाने में मदद कर रहा है। इसने दैनिक आधार पर 50,000 से अधिक परामर्शों और 12 चिकित्सा विशिष्टताओं में सहायता की है। हेल्थप्लिक्स ने रोगी के उपचार के लिए एक आईपी भी विकसित किया है।


सह-संस्थापक और सीईओ संदीप गुडीबांडा ने कहा: "हम भारत में हजारों डॉक्टरों को उनके क्लीनिकल अभ्यास को बढ़ाने में मदद कर रहे हैं। अब हम मानते हैं कि हम रियल वर्ल्ड एविडेंस (आरडब्ल्यूई) का उपयोग विभिन्न उपचारों की प्रभावकारिता का आकलन करने लिए कर रहे हैं। साथ ही हम COVID उपचार के अनुसंधान में भी कर योगदान दे रहे हैं।"


अपनी स्थापना के बाद से हेल्थप्लिक्स ने कुल 10 मिलियन डॉलर का निवेश जुटाया है। जुलाई 2018 में हेल्थकेयर स्टार्टअप ने अपनी सीरीज़ ए दौर में आईडीजी वेंचर्स इंडिया और कलारी कैपिटल से 3 मिलियन डॉलर का निवेश जुटाया था।


कोरोनावायरस महामारी के फैलने के बाद से HealthPlix का दावा है कि इसने 15,000 से अधिक डॉक्टरों को वीडियो परामर्श देने में सक्षम बनाया है। यह देश में राज्य सरकारों के साथ सहयोग करने और एक छत के नीचे कोविड-19 के बारे में जानकारी लाने के अवसरों की खोज कर रहा है, जो अपनी क्षमताओं का लाभ उठाते हुए विभिन्न उपचारों के परिणामों का आकलन कर रहा है।