[फंडिंग अलर्ट] Ola Electric ने जुटाए 200 मिलियन डॉलर, वैल्यूएशन पहुंची $3 बिलियन

ईवी निर्माता Ola Electric ने घोषणा की कि उसने Falcon Edge, Softbank और अन्य के नेतृत्व में 200 मिलियन डॉलर से अधिक की फंडिंग जुटाई है, जिसके बाद कंपनी की टोटल वैल्यूएशन 3 बिलियन डॉलर हो गई है।

Sindhu Kashyaap

रविकांत पारीक

[फंडिंग अलर्ट] Ola Electric ने जुटाए 200 मिलियन डॉलर, वैल्यूएशन पहुंची $3 बिलियन

Friday October 01, 2021,

3 min Read

ओला के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) डिवीजन, Ola Electric ने Falcon EdgeSoftbank और अन्य के नेतृत्व में $ 200 मिलियन से अधिक की फंडिंग जुटाई है, जिसके बाद कंपनी की टोटल वैल्यूएशन $ 3 बिलियन हो गई है।


इस अवसर पर बोलते हुए, ओला के चेयरमैन और ग्रुप सीईओ भाविश अग्रवाल ने कहा,

"हमें भारत से दुनिया में ईवी क्रांति का नेतृत्व करने पर गर्व है। भारत के पास पूरी दुनिया के लिए भविष्य के उद्योगों के लिए भविष्य की टेक्नोलॉजी का निर्माण करने की प्रतिभा और क्षमता है। मैं अपने मौजूदा निवेशकों को धन्यवाद देता हूं और ओला में नए निवेशकों का स्वागत करता हूं। साथ में, हम मोबिलिटी को एक अरब तक लाएंगे और भविष्य में सस्टेनेबिलिटी लाएंगे।”

Ola Electric

स्टार्टअप का उद्देश्य इलेक्ट्रिक मोटरबाइक, मास-मार्केट स्कूटर और इलेक्ट्रिक कारों सहित अन्य वाहन प्लेटफार्मों के विकास में तेजी लाना है। कंपनी ने कहा कि घोषणा ओला के "Mission Electric" को और मजबूत करेगी - जो उद्योग और उपभोक्ताओं से ईवीएस के लिए प्रतिबद्ध होने का आग्रह करती है, और यह सुनिश्चित करती है कि 2025 के बाद भारत में कोई भी पेट्रोल दोपहिया वाहन नहीं बेचे जाने चाहिए।


इसमें कहा गया है कि फंड जुटाना ऐसे समय में आया है जब ओला ने अपनी पहली खरीद विंडो में 150 मिलियन डॉलर से अधिक स्कूटर बेचकर दोपहिया वाहनों की बिक्री में पहले ही बेंचमार्क स्थापित कर दिया है - प्रत्येक दो दिनों में पूरे दोपहिया उद्योग को आउटसोर्स करना।


एक ब्लॉग में ओला के मोबिलिटी विजन के बारे में बताते हुए भाविश ने कहा कि कंपनी ग्राहकों को केंद्र में रखते हुए एक नया इकोसिस्टम बना रही है।


उन्होंने कहा,

"आईसी इंजन, ऑटोमोबाइल और संबंधित इकोसिस्टम अतीत के अवशेष हैं और ओईएम द्वारा निर्मित और डीलरों के माध्यम से बेचे जाने वाले वाहनों के निरंतर उच्च स्वामित्व को मानते हैं। उपभोक्ताओं को इस विशाल पहिया में सिर्फ एक दल होने के लिए डाउनग्रेड किया गया है। यह सबसे अच्छा संकेत है हेनरी फोर्ड के द्वारा - 'आप जो भी रंग चाहते हैं, जब तक वह काला है' हो सकता है। आज ही किसी ईकॉमर्स ग्राहक से यह कहने का प्रयास करें!"


ओला इलेक्ट्रिक ने अपनी फ्यूचरफैक्ट्री का निर्माण किया है, जो दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे उन्नत 2W फैक्ट्रियों में से एक है, जिसने अपने पहले चरण का निर्माण पूरा कर लिया है और वर्तमान में उत्पादन परीक्षण चल रहा है। ओला फ्यूचरफैक्ट्री भी दुनिया की सबसे बड़ी फैक्ट्री है जो पूरी तरह से महिलाओं द्वारा चलाई जाती है। पूर्ण पैमाने पर, इसमें 10,000 से अधिक महिलाएं कार्यरत होंगी।


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।


Edited by Ranjana Tripathi