Dream 11 की पैरेंट कंपनी ने जुटाए 400 मिलियन डॉलर, टोटल वैल्यू हुई 5 बिलियन डॉलर

By Thimmaya Poojary & रविकांत पारीक
March 25, 2021, Updated on : Fri Mar 26 2021 03:43:05 GMT+0000
Dream 11 की पैरेंट कंपनी ने जुटाए 400 मिलियन डॉलर, टोटल वैल्यू हुई 5 बिलियन डॉलर
Dream Sports के अनुसार, यह इंडियन स्पोर्ट्स टेक इकोसिस्टम में अब तक का सबसे बड़ा निवेश है और इसकी बढ़ती बाजार क्षमता का प्रमाण है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फैंटेसी स्पोर्ट्स यूनिकॉर्न स्टार्टअप ड्रीम स्पोर्ट्स (Dream Sports), जो प्रमुख ब्रांड ड्रीम 11 (Dream 11) का मालिक है, ने TCV, D1 Capital Partners, और Falcon Edge के नेतृत्व में दूसरे निवेश में 400 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।


इस राउंड के साथ, जिसमें मौजूदा निवेशकों की भागीदारी भी देखी गई, रिपोर्ट के अनुसार ड्रीम स्पोर्ट्स की वैल्यू 5 बिलियन डॉलर हो गई है। मौजूदा निवेशक Tiger Global, ChrysCapital, TPG Growth, Steadview Capital, और Footpath Ventures

हैं।


Avendus Capital लेनदेन पर ड्रीम स्पोर्ट्स के अनन्य वित्तीय सलाहकार थे।


ड्रीम 11 के अलावा, पोर्टफोलियो में अन्य ब्रांडों में FanCode और DreamX शामिल हैं। इस यूनिकॉर्न के अनुसार, यह इंडियन स्पोर्ट्स टेक इकोसिस्टम में अब तक का सबसे बड़ा निवेश है और इसकी बढ़ती बाजार क्षमता का प्रमाण है।


निवेश पर, ड्रीम स्पोर्ट्स के सीईओ और को-फाउंडर, हर्ष जैन ने कहा, “यह भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए विश्वास का एक बड़ा वोट है। हमने भारत में फैंटेसी गेमिंग कैटेगरी का निर्माण किया है ताकि वास्तविक जीवन के खेल आयोजनों के लिए डिजिटल जुड़ाव पैदा किया जा सके और प्रशंसकों को उस खेल के करीब लाया जा सके जिससे वे प्यार करते हैं।”


उन्होंने आगे कहा, "हमारी वृद्धि प्रक्षेपवक्र (growth trajectory) भी माननीय प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत और डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण का प्रमाण है।"


ड्रीम स्पोर्ट्स में यह निवेश आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मौसम से पहले आता है।


2008 में हर्ष जैन और भावित शेठ द्वारा स्थापित, ड्रीम स्पोर्ट्स मुंबई में स्थित है और इसमें लगभग 600 लोग कार्यरत हैं। यह भारत में वैश्विक विकास इक्विटी फर्म टीसीवी द्वारा पहला निवेश है, और अपने पोर्टफोलियो के हिस्से के रूप में, इसने नेटफ्लिक्स, एयरबीएनबी, स्पोर्ट्रार, और पेलोटन जैसी कंपनियों में निवेश किया है।


निवेश पर, टीसीवी के जनरल पार्टनर, गोपी वड्डी ने कहा, “भारत एक गतिशील मिश्रण के साथ दुनिया के सबसे बड़े और सबसे ऊर्जावान खेल प्रशंसक आधार का घर है जो उपमहाद्वीप के लिए अद्वितीय है। ड्रीम स्पोर्ट्स एक उच्च अभिनव उत्पाद की पेशकश के साथ इस समुदाय की सेवा कर रहा है। हम हर्ष, भावित और ड्रीम स्पोर्ट्स टीम से प्रेरित हैं, और हम उनके साथ साझेदारी करने के लिए तत्पर हैं।”