Future of Work: कनेक्टेड वर्ल्ड में कैसे ऑपरेट और इनोवेट कर सकते हैं SMEs

By Rishabh Mansur & रविकांत पारीक
March 05, 2021, Updated on : Tue Mar 09 2021 04:15:35 GMT+0000
Future of Work: कनेक्टेड वर्ल्ड में कैसे ऑपरेट और इनोवेट कर सकते हैं SMEs
YourStory की फ्लैगशिप इवेंट Future of Work 2021 में एक मास्टरक्लास के दौरान Tally Solutions में इंजीनियरिंग के हेड नबेंदु दास ने बताया कि हालांकि SMEs की मदद के लिए कई डिजिटल समाधान हैं, लेकिन प्रक्रियाओं में एकीकरण (integration) गायब है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कोविड-19 महामारी से पहले, डिजिटल समाधानों को अपनाने में पारंपरिक व्यवसायों में कुछ गति थी। बाद के लॉकडाउन और स्मॉल एण्ड मीडियम एंटरप्राइजेज (SMEs) पर वित्तीय प्रभाव ने मध्यम अवधि में डिजिटल परिवर्तन के लिए उनकी आवश्यकता को तेज कर दिया।


हालांकि, Tally Solutions में इंजीनियरिंग के हेड नबेंदु दास के अनुसार, डिजिटल पेमेंट्स, अकाउंटिंग सॉल्यूशंस और एंटरप्राइज रिसॉर्स प्लानिंग (ERP) सिस्टम्स को अपनाना सहज अनुभव सुनिश्चित नहीं करता है।


YourStory की फ्लैगशिप इवेंट Future of Work 2021 में मास्टरक्लास के दौरान, नबेंदु ने बताया कि SMEs भविष्य के कनेक्टेड वर्ल्ड में कैसे काम कर सकते हैं और इनोवेट कर सकते हैं।


उन्होंने कहा:

"हालांकि ग्राहक अत्यधिक जुड़े हुए हैं, SMEs अभी तक नहीं हैं। SMEs डिजिटल रूप से कुछ तरीकों से जुड़े हुए हैं, लेकिन यह अक्सर एक सहज प्रक्रिया नहीं है क्योंकि वे सेमी-ऑटोमेटेड और मैनुअल बिजनेस प्रक्रियाओं के संयोजन का उपयोग करते हैं।"
k

यहां मास्टरक्लास से मिली कुछ प्रमुख सीख और जानकारियां दी गई हैं:

सीमलेस, कनेक्टेड एक्सपीरियंस के लिए ब्लॉक्स बनाना

वर्तमान में, SMEs बाज़ार, चार्टर्ड एकाउंटेंट या कर सलाहकार, बिजनेस सप्लायर्स और ग्राहकों, आदि के साथ भुगतान में सामंजस्य स्थापित करने में बहुत समय व्यतीत करते हैं, नबेंदु ने समझाया। यद्यपि इसके साथ मदद करने के लिए कई डिजिटल समाधान हैं, प्रक्रियाओं में एकीकरण गायब है।


"उदाहरण के लिए, SMEs पेन ड्राइव या Google ड्राइव के माध्यम से अपने सीए (चार्टर्ड अकाउंटेंट) के साथ फायनेंशियल डेटा शेयर करते हैं। SME के पास ओरिजनल वर्जन होता है और एक कॉपी सीए के साथ शेयर की जाती है। सीए ने कॉपी में समायोजन (adjustments) और चेंजेज करना शुरू कर दिया है। हालांकि SME एंट्रीज एड करना और ओरिजनल कॉपी में एडिट करना जारी रखते है क्योंकि बिजनेस लेनदेन होता रहता है, ” उन्होंने कहा।


ऐसी स्थितियों में, एक एसएमई और सीए एक दूसरे से बात करते हैं और एक दूसरे को किए जा रहे एडिट्स की जानकारी देते हैं, और उन्हें डेटा के अपने वर्जन्स में शामिल करने का प्रयास करते हैं।

नबेंदु ने कहा, "यह एक गड़बड़ वाला मामला है। आदर्श रूप से, डेटा सिंकिंग (syncing) की ऑटोमैटिक या सिंगल-स्टेप स्वीकृति होनी चाहिए। इसका मतलब है कि सॉफ्टवेयर को डेटा परिवर्तन से निपटना होगा क्योंकि डेटा की विशेषताएँ दोनों तरफ समान नहीं हो सकती हैं।"

यदि कोई डिजिटल समाधान सीए, मार्केटप्लेस, बैंक, जीएसटी पोर्टल इत्यादि के साथ लेनदेन को स्वचालित रूप से समेटने में एसएमई की मदद करने में सक्षम है, तो यह एक सहज अनुभव के लिए बनाता है और व्यवसाय चलाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक समय की अनुमति देता है।

इस तरह के अनुभव के निर्माण के लिए विचार

डाटा प्राइवेसी

एसएमई का उपयोग परिसर में व्यावसायिक डेटा रखने के लिए किया जाता है। व्यावसायिक डेटा अपलोड करने की अनुमति देने से पहले उन्हें सॉफ़्टवेयर पर भरोसा करने की आवश्यकता होती है।


नबेंदु ने कहा, "डेटा प्राइवेसी का संदर्भ व्यक्तियों से व्यवसायों के लिए भिन्न होता है। एक बॉक्स पर क्लिक करना किसी व्यक्ति की डेटा प्राइवेसी के लिए काम करता है। एक व्यवसाय के लिए, डेटा की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन सिद्धांत होने चाहिए," नबेंदु ने कहा कि एक एसएमई के ब्रांड या प्रोडक्ट सार्वजनिक जानकारी है, लेकिन इसके वित्त निजी हैं। उन्हें डिजिटल समाधान का उपयोग करना चाहिए जो केवल प्राप्तकर्ताओं को ऐसे डेटा को डिक्रिप्ट करने की अनुमति देता है, उन्होंने सलाह दी।

ऑफ़लाइन अनुभव

व्यावसायिक समाधान के साथ, एसएमई को कहीं से भी डेटा का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। नबेंदु ने कहा कि जबकि यह "SaaS (software-as-a-service) ऐप्लीकेशंस द्वारा कुछ हद तक हल किया जाता है जो डेटा को क्लाउड पर स्टोर करते हैं," इन ऐप्लीकेशंस का मानना ​​है कि यूजर हमेशा ऑनलाइन होते हैं। वे ऑफ़लाइन होने पर एसएमई को डेटा तक पहुंचने और संचालित करने की अनुमति नहीं दे सकते।


"क्या होगा यदि आप एक अस्थायी इंटरनेट डिस्कनेक्शन का सामना करते हैं? क्या होगा यदि आप हवाई यात्रा कर रहे हैं और आपको अपने डेटा पर काम करने की आवश्यकता है? व्यवसाय समाधान का उपयोग करते समय, एसएमई को खुद से यह पूछने की आवश्यकता होती है कि क्या वे इसे ईमेल की तरह संचालित कर सकते हैं। कनेक्टिविटी के वापस आने पर ईमेल निकल जाते हैं। और यहां तक ​​कि बिजनेस ऐप्लीकेशंस को भी इस तरह से काम करना चाहिए। इस प्रकार, एक सहज, जुड़ा हुआ अनुभव किसी भी समय और कहीं से भी डेटा तक पहुंचने की इस क्षमता को प्राप्त करेगा।

स्केलेबिलिटी और कीमत

एसएमई के पास आमतौर पर एक समर्पित आईटी विभाग नहीं होता है, और वह सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करना, यूज और अपग्रेड करना पसंद करता है जिसे विशेष सहायता की आवश्यकता नहीं होती है। नबेंदु ने कहा कि एसएमई तकनीकी विशेषज्ञों की बजाय तकनीकी उपयोगकर्ता होंगे। उत्पाद का उपयोग करने के लिए सही और सरल मूल्य होना चाहिए, अन्यथा एसएमई को आईटी मदद को आउटसोर्स करना होगा।

"Tally में, हम ऐसे क्रॉस-प्लेटफॉर्म, मल्टी-डिवाइस सॉल्यूशन का निर्माण कर रहे हैं जो कभी भी और कहीं से भी ऑपरेट किया जा सकता है। हमारे सॉल्यूशन एसएमई को अपने विक्रेताओं, आपूर्तिकर्ताओं, ग्राहकों, आदि के नेटवर्क के साथ सहजता से बातचीत करने की अनुमति देते हैं।"

इस दृष्टिकोण के साथ, Tally यूजर्स को अकाउंटिंग या टेक्नोलॉजी की बारीकियों को जानने की आवश्यकता के बिना अपने व्यवसायों को आराम से मैनेज करने और डेवलप करने की अनुमति देने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। दिसंबर 2020 में, बेंगलुरु स्थित बिजनेस मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर प्रोवाइडर ने TallyPrime लॉन्च किया जो महामारी के बीच एसएमई मालिकों और नए-पुराने उद्यमियों को अपनी व्यावसायिक उत्पादकता बढ़ाने के लिए सुसज्जित करता है।


वर्तमान में, Tally के पास अपने अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर के लिए दो मिलियन SMEs हैं, और पिछले तीन दशकों में लगभग पांच मिलियन SMEs ने प्रोडक्ट का उपयोग किया है। Tally 100 से अधिक देशों में उद्योगों में छह मिलियन से अधिक यूजर्स को पूरा करता है। ब्रांड के पास देश का सबसे बड़ा पार्टनर इकोसिस्टम है जिसमें ग्राहक अनुभव प्रदान करने के लिए 25,000 से अधिक पार्टनर सीधे जुड़े हुए हैं।


हम Future of Work 2021 के लिए को-प्रजेंटिंग स्पॉन्सर्स Hewlett Packard Enterprise and Unique Solutions; Digital Excellence Partner, Google Cloud; एसोसिएट स्पॉन्सर्स HP और Intel; और स्पॉन्सर्स: Atlassian, Freight Tiger, Archon I Cohesity, TeamViewer, and Pocket Aces के आभारी हैं।