गौतम अडानी का मास्टर स्ट्रोक! ढूंढ रहे हैं इस खास पद के लिए कैंडिडेट

गौतम अडानी मर्जर और एक्विजिशन से जुड़ी अपनी खास रणनीति का नेतृत्व करने के लिए एक नया लीडर ढूंढ रहे हैं.

गौतम अडानी का मास्टर स्ट्रोक! ढूंढ रहे हैं इस खास पद के लिए कैंडिडेट

Tuesday September 06, 2022,

3 min Read

लगता है एशिया के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) अब मास्टर स्ट्रोक लगाने की तैयारी कर रही है. ये हम नहीं कह रहे, बल्कि Bloomberg की एक रिपोर्ट के बाद से मार्केट में ये कयास लगाए जा रहे हैं. अडानी मर्जर और एक्विजिशन (Merger and Acquisitions) से जुड़ी अपनी खास रणनीति का नेतृत्व करने के लिए एक नया लीडर ढूंढ रहे हैं.

रिपोर्ट में के मुताबिक, अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) की मर्जर और एक्विजिशन से जुड़ी रणनीति की अगुवाई कर रहे मौजूदा प्रमुख विनोद बहेती को ग्रुप में ही एक नई जिम्मेदारी मिलने वाली है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बहेती जल्द ही नए बिजनेस वर्टिकल से जुड़ सकते हैं. जल्द ही इस बात का औपचारिक ऐलान किया जा सकता है.

वहीं अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि पोर्ट्स से लेकर पावर सेक्टर तक में सक्रिय इस दिग्गज कंपनी ने इस जॉब के लिए संभावित उम्मीदवारों से संपर्क किया है. कंपनी सभी प्रस्तावित डील्स को जल्द-से-जल्द पूरा करना चाहती है. हालांकि, अडानी ग्रुप की तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब अडानी ग्रुप कई सेक्टर्स में अपने कारोबार का विस्तार करने जा रहा है. गौतम अडानी इस समय डेटा सेंटर्स, एयरपोर्ट, डिजिटल सर्विसेज, मीडिया और हेल्थकेयर सेक्टर में अपने बिजनेस को फैलाने में लगे हैं. ग्रुप के पास इस समय देश का सबसे बड़ा प्राइवेट पोर्ट, एयरपोर्ट ऑपरेटर, सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूटर और कोल माइनर है.

60 वर्षीय अडानी पिछले महीने फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए. Bloomberg Billionaires Index में वह अब एलन मस्क और जेफ बेज़ोस से ही पीछे हैं. वह टॉप-3 में शामिल होने वाले पहले एशियाई हैं. इस इंडेक्स में लंबे समय से शामिल मुकेश अंबानी और जैक मा को कभी भी शीर्ष तीन रईसों में स्थान नहीं मिला है.

आपको बता दें कि अडानी ग्रुप ने इसी साल, मई महीने में 10.5 अरब डॉलर (करीब 81,361 करोड़ रुपये) में स्विट्ज़रलैंड के होल्सिम ग्रुप (Holcim Group) के भारत के सीमेंट कारोबार में नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल की थी. इस सौदे के बाद, मार्केट में अब यह कयास लगाए जा रहे हैं कि अडानी ग्रुप, देश का सबसे बड़ा सीमेंट मेकर और गौतम अडानी, देश के सीमेंट किंग बन सकते हैं.

बीते महीने के आखिर में, गौतम अडानी ने मीडिया हाउस NDTV में करीब 29 फीसदी हिस्सेदारी ले ली है और 26 फीसदी हिस्सेदारी का ओपन ऑफर जारी कर दिया है. हालांकि यह सौदा अभी दाव-पेचों में उलझा हुआ है.