गौतम गंभीर समर्थित FYI हेल्थ ने उतारा है ‘ऑल-इन-वन’ प्रॉडक्ट, जो महामारी के इस कठिन समय में कर रहा है उद्यमों की मदद

0 CLAPS
0

मई 2020 में शुरू की गई, गौतम गंभीर-समर्थित FYI हेल्थ ने FYI हेल्थ पोस्ट लॉन्च किया है। यह एक मेड-इन-इंडिया उद्यम समाधान है जो चेहरे की पहचान, मास्क डिटेक्शन, तापमान स्कैनिंग और संपर्क रहित सैनेटाइजेशन को सक्षम बनाता है।

यशराज गुप्ता, संस्थापक, FYI हेल्थ


COVID-19 महामारी के चलते लागू हुए देशव्यापी लॉकडाउन ने व्यवसायों को बंद किया और अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया है। वैश्विक स्वास्थ्य संकट के बीच, कई उद्यमी नए समाधानों के साथ आए हैं, जो उद्यमों और संगठनों को इस संकट का सामना करने में मदद करते हैं।

देश के खुलने के साथ ही नई दिल्ली स्थित हेल्थटेक स्टार्टअप FYI हेल्थ अपने इनोवेटिव डिजिटल स्वास्थ्य मॉनिटरिंग समाधान के साथ व्यवसायों को सुरक्षित रूप से संचालित करने में मदद कर रहा है, जिसका उद्देश्य कार्यस्थल स्वास्थ्य को बढ़ावा देना है।

यशराज गुप्ता द्वारा दो महीने पहले लॉन्च किया गया FYI Health एक सामुदायिक हेल्थटेक प्लेटफॉर्म है। स्टार्क रेज़िलिएंट प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व में यह उद्यमों को वास्तविक समय में स्वास्थ्य डेटा देने के लिए किसी भी कॉर्पोरेट स्थान में सामुदायिक भागीदारी का उपयोग करता है।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और वर्तमान लोकसभा सदस्य गौतम गंभीर द्वारा समर्थित, FYI Health ने बुधवार को अपने मेड-इन-इंडिया "ऑल-इन-वन" समाधान FYI हेल्थ पोस्ट के शुभारंभ की घोषणा की, जो व्यवसायों और उद्यमों को सुरक्षित वातावरण बनाने में मदद करेगा, ताकि वे COVID-19 महामारी से लड़ सकें।

उत्पाद चेहरे की पहचान और प्रमाणीकरण, मास्क डिटेक्शन, तापमान स्कैनिंग और संपर्क रहित सैनेटाइजेशन के लिए समाधान प्रदान करता है।

यश ने कहा,

“एक सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए हम FYI हेल्थ पोस्ट नामक एक हार्डवेयर समाधान के साथ आए, जो छह फुट का पोस्ट (या टॉवर) है, जो उद्यमों, होटल, कारखानों, बैंकों और अन्य लोगों के अस्पतालों के प्रवेश बिंदु पर स्थापित किया जा सकता है।”

हेल्थटेक स्टार्टअप में अपने निवेश के बारे में बोलते हुए, गौतम गंभीर ने योरस्टोरी को बताया कि "यह वर्तमान समय की आवश्यकता है और भविष्य में भी महत्वपूर्ण होगा"। उन्होंने पहले FYI हेल्थ को "एक अग्रणी प्रयास" और "COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में एक बहुत ही आवश्यक इनोवेशन" कहा था। यह कंपनियों और उसके कर्मचारियों को एक आसानी से उपयोग में लाये जाने वाला हेल्थटेक उत्पाद प्रदान करता है।



FYI हेल्थ पोस्ट क्या करता है?

संस्थापक के अनुसार, FYI हेल्थ पोस्ट एक मेड-इन इंडिया कम्युनिटी हेल्थ मॉनिटरिंग सॉल्यूशन है जो विशेष रूप से एंटरप्राइज़ उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह विजिटर्स को पहचान और प्रमाणित कर सकता है, मास्क और शरीर के तापमान का पता लगा सकता है और परिसर में प्रवेश करने से पहले संपर्क रहित सैनेटाइजेशन भी प्रदान करता है।

एक बार तैनात होने के बाद, यह नियोक्ताओं को एक स्वास्थ्य डैशबोर्ड प्रदान करता है जो एक कॉर्पोरेट स्थान में कर्मचारियों के समग्र स्वास्थ्य सूचकांक को प्रदर्शित करता है और उन्हें "विशेष मामलों में कार्रवाई करने की अनुमति देता है।”

FYI हेल्थ पोस्ट मोशन-एक्टिवेटेड है और जैसे ही कोई इसके सामने खड़ा होता है, इसका संचालन शुरू हो जाता है।

यश ने कहा,

“इसमें सात इंच की एलसीडी स्क्रीन है जो विजिटर्स को डिवाइस के साथ बातचीत करने की अनुमति देती है। एआई-पावर्ड कैमरा यह पता लगाता है कि इससे सामने खड़ा व्यक्ति मास्क पहने हुए है या नहीं। यह डिवाइस के सामने खड़े व्यक्ति के शरीर के तापमान की जांच करने के लिए एक थर्मल सेंसर से लैस है।”

डिवाइस सैनेटाइजेशन में भी मदद कर सकती है। यश ने कहा, "साइड पर दो नलिकाएं सैनिटाइज़र को फैलाती हैं और निचले कक्ष में कंटेनर होता है।" उन्होंने कहा कि एक बार रिफिल होने के बाद मशीन का उपयोग 800 लोगों को सैनिटाइज़ करने के लिए किया जा सकता है।

संस्थापक ने समझाया, कि FYI हेल्थ पोस्ट एक प्रोसेसर पर चलता है और इसे इंटरनेट से जोड़ा जा सकता है। एकत्रित डेटा को एक केंद्रीकृत और सुरक्षित वेब डैशबोर्ड के माध्यम से संगठन को सौंप दिया जाता है।

उन्होंने कहा,

"व्यवसायों को फिर से शुरू करने की आवश्यकता है और समय की आवश्यकता समाधान है जो उन्हें नियमों का अनुपालन करके ऐसा करने में मदद कर सकता है और यह सुनिश्चित करता है कि उनके कर्मचारियों के स्वास्थ्य से समझौता नहीं किया जाता है।"

FYI हेल्थ पोस्ट से पहले, स्टार्टअप ने FYI हेल्थ ऐप लॉन्च किया था, जो उद्यमों और व्यवसायों को सुरक्षित संपर्क ट्रेसिंग के साथ अपने कर्मचारियों और विजिटर्स के लिए दैनिक स्वास्थ्य चेक-इन सक्षम करने की अनुमति देता है।



व्यापार और अन्य

लॉन्च के बाद उद्यम हेल्थटेक स्टार्टअप की आधिकारिक वेबसाइट से मशीन को ऑर्डर कर सकते हैं। FYI हेल्थ पोस्ट पूरे भारत में करों को छोड़कर, 74,900 रुपये के परिचयात्मक मूल्य पर उपलब्ध है।

यश ने कहा कि हेल्थटेक स्टार्टअप वर्तमान में प्रति दिन FYI हेल्थ पोस्ट की 100 यूनिट तक विकसित कर सकता है। उत्पाद भागों को भारत भर से आउटसोर्स किया जाता है। FYI स्वास्थ्य वर्तमान में एक 12 सदस्यीय टीम है।

गंभीर ने कहा कि FYI हेल्थ में निवेश करने का एक मुख्य कारण यह था कि उत्पाद पूरी तरह से मेड इन इंडिया थे। “प्रधानमंत्री लोकल के बारे में बहुत मुखर रहे हैं और मेरा मानना है कि बहुत सारे उपभोक्ता भारतीय उत्पादों को देखते हैं और उन्हें बढ़ावा देते हैं। मुझे लगता है कि इस समाधान को बहुत समर्थन मिलेगा।”

कोरोनोवायरस की जंग को देखते हुए, इनवेंटो रोबोटिक्स, टीआरयू-वी, लाइमलाइट, और लॉग 9 सामग्री जैसे कई स्टार्टअप्स कीटाणुशोधन, स्वच्छता और शरीर के तापमान और मास्क पहचान के संपर्क रहित समाधान की पेशकश के साथ आए हैं।

भारतीय स्वास्थ्य सेवा उद्योग इस साल से COVID-19 महामारी से जूझ रहा है। लॉकडाउन ने टेलीमेडिसिन के साथ स्वास्थ्य सेवा में डिजिटलीकरण को नया सामान्य बना दिया है। हेल्थटेक स्टार्टअप प्रेक्टो की हालिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि मार्च और मई के बीच पांच करोड़ भारतीयों ने ऑनलाइन हेल्थकेयर का विकल्प चुना, ऑनलाइन हेल्थकेयर परामर्शों में 500 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

यश ने कहा कि FYI हेल्थ पोस्ट में दूसरों पर बढ़त है क्योंकि यह "एक मशीन के माध्यम से सभी समाधान प्रदान करता है।” उन्होंने कहा कि बाजार को मांग को पूरा करने के लिए और अधिक इनोवेशन की आवश्यकता थी और नए खिलाड़ी इस क्षेत्र को बढ़ने में मदद करेंगे। FYI स्वास्थ्य ने अपने प्रारंभिक निवेश और धन के विवरण का खुलासा करने से इनकार कर दिया।

भविष्य में क्या है? इस पर बात करते हुए यश ने कहा, “एक कंपनी के रूप में हमारी दृष्टि सिर्फ एक उत्पाद बनाने और इसे बढ़ावा देने के लिए नहीं है। हमारे पास पाइपलाइन में कुछ उत्पाद हैं, जिनमें बी2सी मॉडल और पोस्ट का एक छोटा संस्करण शामिल है, जो एक सैनिटाइजिंग मशीन होगी।”


Latest

Updates from around the world