Google Duo ने बढ़ाई वेब ग्रुप कॉलिंग लिमिट, अब इतने लोग जॉइन कर सकते हैं ग्रुप

Google Duo ने बढ़ाई वेब ग्रुप कॉलिंग लिमिट, अब इतने लोग जॉइन कर सकते हैं ग्रुप

Wednesday June 17, 2020,

2 min Read

पिछले कई वर्षों से ग्रुप कॉलिंग Android और iOS तक सीमित हो गई है। पहले जहाँ Google Duo में सिर्फ 12 यूजर ही एक ग्रुप कॉल को जॉइन कर सकते थे वहां अब इस लिमिट को कंपनी ने बढ़ा दिया है और अब 32 लोग एक ग्रुप कॉल में शामिल हो सकते हैं।


k

फोटो साभार: Twitter/sanazahari


Google के प्रोडक्ट और डिज़ाइन की सीनियर डायरेक्टर सनाज़ अहारी ने ट्वीट किया,

"आज हमारी सबसे लोकप्रिय सुविधाओं में से एक, 32 लोगों के साथ वेब पर कॉल करने वाला ग्रुप, क्रोम के लेटेस्ट वर्जन पर रोल आउट किया जा रहा है।"

इस के लिए ऑनलाइन टाइल की गई यूआई हर विंडो के कॉर्नर्स को गोल करती है, जबकि पोर्ट्रेट और लैंडस्केप बॉक्स को एक साथ रखती है। Google ने पहले ही एक समान एंड्रॉइड यूआई दिखा दिया है जहां छह-व्यक्ति स्क्वेयर ग्रिड ऊपर है और नीचे चेहरे का एक carousel है जिससे आप स्क्रॉल कर सकते हैं।


32 प्रतिभागियों में Google Duo अब Apple के फेसटाइम के बराबर है, लेकिन अभी भी स्काइप की 50 लोगों की सीमा से कम है और ज़ूम है जो 100 यूजर्स (500 अगर बड़ी मीटिंग के साथ उपयोग किया जाता है) के रूप में की अनुमति देता है।


सर्च इंजन की दिग्गज कंपनी ने वीडियो कॉल की क्वालिटी और विश्वसनीयता में सुधार करने के लिए एक नई वीडियो कोडेक तकनीक शुरू की है, यहां तक ​​कि बहुत कम बैंडविड्थ कनेक्शन पर भी यह चल सकता है।


Google द्वारा जारी की गई दूसरी विशेषता वीडियो कॉलिंग के दौरान फोटो क्लिक करने की क्षमता है।


Google एक ऐसी सुविधा भी दे रहा है जो अब 24 घंटे के बाद पहले समाप्त हो चुके वीडियो और वॉइस मैसेजेज को ऑटोमैटिकली सेव कर लेगी।


यूजर पर्सनलाइज्ड वीडियो और वॉयस संदेश भेज सकते हैं जब वे कॉल नहीं कर सकते। Google अब अपने यूजर्स को "Augmented Reality" (AR) प्रभावों में से एक का उपयोग करके "मुझे आपकी याद आती है" या "मैं आपके बारे में सोच रहा हूँ" कहने देता है।



Edited by रविकांत पारीक