Duo और Meet को मर्ज करने की तैयारी में Google, वीडियो कॉलिंग के लिए होगा एक ही ऐप

Google Duo ऐप का नाम बदलकर बाद में Google Meet कर दिया जाएगा, जिससे बिना किसी कीमत के, सभी के लिए "सिंगल वीडियो कम्यूनिकेशन सर्विस" मिल सकेगी.

दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी Google जल्द ही Duo ऐप को Google Meet में मर्ज करेगी. कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में इसकी जानकारी दी है. 2020 से इन दोनों ऐप को मर्ज किए जाने की अफवाहें बाज़ार में उड़ रही थीं. अब Google ने इसे आधिकारिक कर दिया है.

Google Meet को कंपनी ने Zoom के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए लॉन्च किया था. यह G-Suite यूजर और पर्सनल Gmail यूजर को वीडियो कॉल जॉइन करने और होस्ट करने की अनुमति देता है.

कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "Duo ऐप में Google Meet फीचर लाएगी, ताकि यूजर आसानी से वीडियो मीटिंग शेड्यूल कर सकें जो सभी के लिए काम करता है, या किसी व्यक्ति या समूह से तुरंत जुड़ने के लिए वीडियो कॉलिंग का उपयोग करना जारी रखता है." Google Duo ऐप का नाम बदलकर बाद में Google Meet कर दिया जाएगा, जिससे बिना किसी कीमत के, सभी के लिए "सिंगल वीडियो कम्यूनिकेशन सर्विस" मिल सकेगी.

Google ने 2016 में Allo के साथ Duo वीडियो-कॉलिंग ऐप की घोषणा की, जिसे WhatsApp की जगह लेने के लिए डिज़ाइन किया गया था. Duo ऐप को आईओएस और एंड्रॉइड पर उपलब्ध कराया गया था और इसे Apple के FaceTime के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए डिज़ाइन किया गया था. जबकि Google ने 2018 में Allo को बंद कर दिया था, Google द्वारा Meet पर अधिक ध्यान देने के बावजूद Duo चलता रहा.

Google Duo यूजर को एक नया ऐप डाउनलोड नहीं करना होगा - लेटेस्ट Duo वर्जन परिवर्तनों को रोल आउट करने के बाद Google Meet में अपडेट किया जाएगा.

Google ने कहा, "हम Duo से Meet में तब्दीली को सरल बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. एडमिन को उनकी ऑर्गेनाइजेशन पर प्रभाव की डिटेल्स को लेकर एक ईमेल प्राप्त होगा.”

Google इस महीने मोबाइल ऐप से मिलते-जुलते नए फीचर भी जोड़ेगा. Google Duo "Gmail, Google Calendar, Assistant, Messages आदि फीचर्स के साथ इंटीग्रेट होगा."