गुजरात की सबसे लंबे बालों वाली नीलांशी पटेल ने अपना ही गिनीज रिकॉर्ड तोड़ा

2 CLAPS
0

अरवल्ली (गुजरात) के गांव सायरा की टीन-एज्ड गर्ल नीलांशी पटेल ने वर्ष 2018 में अपने पांच फीट सात ईंच लंबे बालों से वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। अब दोबारा उन्होंने अपना ही मानक तोड़त हुए छह फीट 2.8 ईंच की लंबाई के साथ दोबारा गिनीज बुक में नाम दर्ज करा लिया है। उन्हे अगला चांस नहीं मिलेगा क्योंकि अगस्त 2020 में वह 19 साल की हो जाएंगी। यह अवसर 18 साल तक ही मिलता है।


नीलांशी पटेल


भारतीय मूल की 17 वर्षीय गुजराती नीलांशी पटेल ने दुनिया के सबसे लंबे बालों का अपना ही पुराना गिनीज रिकॉर्ड तोड़ दिया है। हाल ही में उन्होंने दुनिया के सबसे लंबे बालों के लिए एक बार फिर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया है। वह गुजरात के मोडासा की रहने वाली हैं और इनके बालों की लंबाई 6 फुट तीन इंच है।

नीलांशी भविष्य में कम्प्यूटर इंजीनियर बनने का ख्वाब देखती हैं। दुनिया में सबसे लंबे बालों वाली इन टीन-एज्ड गर्ल नीलांशी पहली बार नवंबर 2018 में गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज कराने में कामयाब रही थीं। उस समय इटली में एक कार्यक्रम के दौरान उनके बालों की लंबाई 170.5 सेंटीमीटर यानी पांच फीट सात ईंच मापी गई थी।

उन्होंने अर्जेंटीना की एक किशोरी का रिकार्ड तोड़ते हुए वह प्रविष्टि पाई थी। बाद में उन्होंने अपना ही रिकार्ड बेहतर किया, जब सितंबर 2019 में उन्होंने 190 सेंटी मीटर यानी छह फीट 2.8 ईंच की बढ़ी हुई लंबाई के साथ दोबारा गिनीज बुक में नाम दर्ज कराया।



मोडासा (गुजरात) के अरवल्ली जिले के गांव सायरा के शिक्षक दंपति ब्रिजेश पटेल और कामिनी बेन पटेल की इकलौती बेटी नीलांशी मोडासा के ही एक स्कूल में 12वीं विज्ञान की छात्रा हैं।

नीलांशी कहती हैं कि उन्होंने छह साल की उम्र के बाद से कभी भी अपना बाल नहीं कटाया है। तब एक बार उनका बाल खराब ढंग से कट गया था और उसने ठान लिया था कि अब वह इसे कभी नहीं कटाएंगी। इसका रख रखाव थोड़ा मुश्किल जरूर है और इसे सुखाने और संवारने में एक घंटे से अधिक का समय लगता है पर उन्हें इससे कोई समस्या नहीं है। वह सामान्य तौर पर इसकी चोटी बना कर रखती हैं पर जब उन्हे टेबल टेनिस खेलना होता है तो जूड़ा बनाकर रखती हैं।

नीलांशी का वीडियो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड संस्था ने अपने फेसबुक पेज पर भी शेयर किया है, ​जिसमें नीलांशी अपने लंबे बालों के बारे में ए​क्सपीरियंस शेयर कर रही हैं।

नीलांशी के दोस्त उन्हें रॅपन्जेल कहकर बुलाते हैं। अच्छी बात ये है कि, नीलांशी बहुत ज्यादा कॉस्मैटिक नहीं इस्तेमाल करतीं। वह हफ्ते में सिर्फ एक बार बाल धोती है और अच्छी तरह से आयल का यूज करती है। नीलांशी 12वीं पास करने के बाद किसी आईआईटी से कम्प्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहती हैं। उन्हें उनके परिवार का पूरा सहयोग मिलता है और वह अपने बालों से पूरी तरह खुश हैं।

बालों के चलते उन्हें ऐसा लगता है कि वह कोई जानी मानी हस्ती हैं क्योंकि लोग उनके बाल देख कर उनके साथ सेल्फी लेने के लिए भी कतार लगा देते हैं। नीलांशी के शिक्षक पिता ब्रिजेश पटेल कहते हैं कि नीलांशी तकनीकी और उम्र संबंधी नियमों के चलते लगातार तीसरी बार रिकार्ड पर कब्जा कायम रखने का दावा नहीं कर सकती।

इस साल 16 अगस्त के बाद से वह 19वें साल में प्रवेश कर जाएंगी, जिससे मात्र 18 साल तक की उम्र की किशोरियों के इस रिकार्ड की वह दावेदार नहीं रह जाएंगी। हालांकि वह अपने बड़े बाल रखना जारी रखेंगी।


Latest

Updates from around the world