सही कैमरा, लैपटॉप का इंतजार न करें, जो भी चीज है उसी से कंटेंट बनाना शुरू करेंः अनमोल सचर

By Upasana
December 12, 2022, Updated on : Mon Dec 12 2022 10:53:51 GMT+0000
सही कैमरा, लैपटॉप का इंतजार न करें, जो भी चीज है उसी से कंटेंट बनाना शुरू करेंः अनमोल सचर
अनमोल सचर के इस समय यूट्यूब पर 10.8 लाख सब्सक्राइबर्स और इंस्टाग्राम पर 260 हजार फॉलोअर्स हैं. अभी वो एंटरटेनमेंट और कॉमेडी से जुड़ी वीडियो बनाते हैं. अनमोल ने कंटेंट क्रिएशन का सफर 2016 में शुरू किया था.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अगर आप भी कंटेंट क्रिएशन शुरू करना चाहते हैं लेकिन समझ नहीं आ रहा कि कैसे शुरुआत करें तो ये इंटरव्यू आपके काम आ सकता है. Anmol Sachar एक फुल टाइम यूट्यूबर हैं, उनकी कंटेंट क्रिएशन की जर्नी आपको जरूर मोटिवेशन दे सकती है.


अनमोल के इस समय यूट्यूब पर 10.8 लाख सब्सक्राइबर्स और इंस्टाग्राम पर 260 हजार फॉलोअर्स हैं. अभी वो एंटरटेनमेंट और कॉमेडी से जुड़ी वीडियो बनाते हैं. अनमोल ने कंटेंट क्रिएशन का सफर 2016 में शुरू किया था.


उससे पहले अनमोल अपने पिता के साथ उनके कैरियर सर्विसेज बिजनेस में हाथ बंटाते थे. लेकिन उनका मन हमेशा से कुछ क्रिएटिव काम में लगा रहता था. अनमोल बताते हैं कि उन्होंने बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर और एडिटर कुछ फ्री-लांस प्रोजेक्ट किए.


उसके बाद टीवीएफ (दी वायरल फीवर के साथ करीबन 5-6 महीने काम किया, जहां मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला. टीवीएफ के साथ सफर खत्म होने के बाद मैंने कंटेंट क्रिएशन में अपना सफर शुरू किया.


इंडिपेंडेंट कंटेंट क्रिएशन शुरू करने का आइडिया कहां से आया? इस सवाल पर अनमोल कहते हैं कि मैं हमेशा से एक फिल्म मेकर बनना चाहता था. जब मैंने दी वायरल फीवर के साथ काम किया तो समझ आया कि डिजिटल कंटेंट क्रिएशन तो बहुत मजेदार चीज है.


एक ही प्रोजेक्ट में आपको बहुत सारे काम करने का मौका मिलता है, डायरेक्टर से लेकर एक्टर, एडिटर यहां तक की स्पॉट बॉय भी और इसी चीज ने कंटेंट क्रिएशन में मेरी दिलचस्पी पैदा की.


अब कंटेंट क्रिएशन में कैसे वीडियो बनाने हैं इस पर सोच विचार शुरू हुआ. मुझे शुरू से स्टोरीटेलिंग का बड़ा शौक था. मैंने कई नॉन-कॉमेडी वाले वीडियो पर भी काम किया लेकिन अंत में कॉमेडी ही चुना क्योंकि आप लोगों को हंसा पाएं इससे बड़ी खुशी कुछ और नहीं हो सकती. 2016 में अनमोल ने ‘मैं कमेडियन तो नहीं’ के साथ शॉर्ट कॉमेडी वीडियो और मीम के साथ शुरुआत की थी. 


परिवार का भी हमेशा से सपोर्ट मिला तो मैं आसानी से इस सफर को पूरा कर पाया. कई बार ऐसे मौके आए जब मुझे खुद पर भरोसा नहीं था और मुझे लग रहा था कि मैं ये करियर छोड़ दूंगा. उस समय मेरी फैमिली ने मुझे सपोर्ट दिया.


अनमोल कहते हैं कि समय के साथ ऑडियंस को मेरा कंटेंट पसंद आता गया और व्यूज भी आने लगे. लेकिन, पैशन फॉलो करना के साथ-साथ कमाई करना भी उतना ही जरूरी होता है.


अगर आप अपने पैशन को जारी रखना चाहते हैं तो कमाई के साधन पर भी ध्यान देना होगा. वो बताते हैं कि सबसे पहला चेक 10,000 डॉलर का मिला था, जो मुझे एक म्यूजिक लेबल के कई कंटेंट को अपने सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए मिले थे.


पहला चेक तो हमेशा ही खास होता है और जब मुझे पहली बार चेक मिला तो मैं सातवें आसमान पर था. मैंने उस पैसे से अपने लिए, घर में सबके लिए गिफ्ट खरीदा.


अनमोल ने अभी तक वॉट्सऐप, अमेजन, यूनिसेफ,प्राइम वीडियो, अपग्रैड, ग्रो, LG, सुंदरम, सोनी म्यूजिक, डिज्नी प्लस हॉटस्टार, क्राई, अपस्टॉक्स जैसे ब्रैंड्स के साथ पार्टनरशिप कर चुके हैं.


अब तो समय काफी बदल चुका है. कंटेंट क्रिएशन एक ऐसा फील्ड हो गया है जिसके बारे में हर दूसरा इंसान जानता है. लेकिन इसी के साथ मार्केट में कॉम्पिटीशन भी बढ़ा है. कंज्यूमर के पास जितने विकल्प बढ़ेंगे आपके के लिए मेहनत और बढ़ जाएगी.


इसी भीड़ में से खुद को अलग रखना ही आपकी असल चुनौती है. आपका अपने फैन्स और कम्युनिटी के साथ कैसा कनेक्ट है यही चीज सभी क्रिएटर्स को बाकी के क्रिएटर्स से अलग रखती है.कॉम्पिटीशन आपको और बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करता है.


मैं हर किसी को यही कहता हूं कि बड़ा ‘सपना देखो, मेहनत करो’ और खुद भी इसी थियरी में यकीन रखता हूं. मेरा मानना है कि ये थियरी जिंदगी के हर पहलू में कारगर है. मेरे बड़े सपने हैं और मै कड़ी मेहनत करना जारी रखूंगा.


जो लोग कंटेंट क्रिएटर बनना चाहते हैं उनके लिए मेरी यही सलाह होगी कि सही कैमरा, सही लैपटॉप या सही समय के लिए इंतजार न करें. अगर आप दिल से ये काम शुरू करना चाहते हैं तो आप जहां हैं, आपके पास जो भी हैं उसी से शुरू कर सकते हैं.


अगर आपके कंटेंट पर उम्मीद के हिसाब से व्यूज या नंबर नहीं आ रहे हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है.अच्छा कंटेंट बनाते रहिए, कोई नहीं जानता आपका कौन सा वीडियो आपको लाखों लोगों तक पहुंचा दे.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close