अब बिजनेस मालिकों के साथ नहीं होगा धोखा, GSTIN वैरिफिकेशन को आसान बना रहा Cashfree Payments

0 CLAPS
0

API बैंकिंग सॉल्यूशन कंपनी Cashfree Paymentsने घोषणा की है कि उसने अपने वैरिफिकेशन सूट के तहत GSTIN वैरिफिकेशन शुरू किया है. यह फीचर ऑथेंटिकेशन सूट से अलग है जो बैंक अकाउंट, आधार, पैन, UPI और IFSC को वैरिफाई करने देता है.

Cashfree Payments का GSTIN वैरिफिकेशन बिजनेसेज को रियल टाइम में वेंडर्स और पार्टनर्स की आइडेंटिटी वैरिफाई करने में सक्षम करेगा. यह फीचर दर्ज किए गए GSTIN नंबर को वैरिफाई करेगा और GSTIN के मान्य होने पर विस्तृत प्रतिक्रिया प्रदान करेगा जिससे धोखाधड़ी की संभावना कम हो जाएगी. GSTIN वैरिफिकेशन का उपयोग ईकामर्स मार्केटप्लेस, B2B रीसेलिंग कंपनियों, BFSI सेगमेंट जैसे बिजनेस इंश्योरेंस प्रोवाइडर और लेंडिंग प्लेटफॉर्म, टैक्स प्रोसेसिंग और रिटर्न फाइलिंग प्लेटफॉर्म द्वारा किया जा सकता है.

एक बार सिस्टम में 15-डिजिट का यूनिक GSTIN नंबर दर्ज हो जाने के बाद, वैरिफिकेशन सूट का सिंक्रोनस API इस GSTIN नंबर को इनपुट के रूप में लेगा और रियल टाइम में एंड यूजर की आइडेंटिटी की पुष्टि करेगा. यह मर्टेंट को बिजनेस के रजिस्ट्रेशन टाइप - रेग्यूलर, कम्पोजिट, या एग्जैमप्टेड टैक्सपेयर, GST रजिस्ट्रेशन डेट, बिजनेस का कानूनी नाम, रजिस्टर्ड एड्रेस और GSTIN डेटाबेस में बनाए गए GSTIN स्टेट्स को वैरिफाई करने में सक्षम करेगा.

Cashfree Payments के सीईओ और को-फाउंडर आकाश सिन्हा ने कहा, "हम अपने वर्तमान वैरिफिकेशन सूट में GSTIN वैरिफिकेशन के साथ अपनी सेवाओं का विस्तार करके खुश हैं. यह कार्यक्षमता GSTIN वैरिफिकेशन को सरल, तेज और त्रुटि मुक्त बना देगी. हमारे वैरिफिकेशन सूट को हमारे पार्टनर बिजनेसेज के लिए यूजर KYC और इससे जुड़ी वैरिफिकेशन प्रोसेस को सुविधाजनक बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. GSTIN वैरिफिकेशन के इंटीग्रेशन से उन बिजनेसेज को ज्यादा फायदा मिलेगा जिन्हें रियल टाइम वेंडर / पार्टनर वैरिफिकेशन की जरुरत होती है. हमारे सॉल्यूशन बड़े पैमाने पर हमारे मर्चेंट्स की डिजिटलीकरण यात्रा को प्रभावी बनाने के उद्देश्य से हैं. हम अपने सभी स्टैकहोल्डर्स को फायदा पहुँचाने के अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए तत्पर हैं."

GST के तहत, सभी टैक्सपेयर्स को कंप्लायंस के एक प्लेटफॉर्म पर कंसोलिडेट किया जाता है और एक ही अथॉरिटी के तहत रजिस्टर किया जाता है. GSTIN एक महत्वपूर्ण पहचान है क्योंकि यह टैक्सपेयर की प्रामाणिकता को दर्शाता है. कुछ मामलों में, व्यवसाय करों पर आक्रमण करने के लिए जीएसटी विवरण में हेरफेर कर सकते हैं. GSTIN का KYC व्यापारियों को व्यवसाय की पारदर्शिता प्राप्त करने, GST रिटर्न की प्रामाणिकता सुनिश्चित करने, GSTIN की रिपोर्ट करते समय किसी भी त्रुटि को ठीक करने और धोखाधड़ी को कम करने में मदद करता है.

पेमेंट प्रोसेसर के बीच 50% से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ, Cashfree Payments आज अपने प्रोडक्ट पेआउट के साथ भारत में थोक वितरण में अग्रणी है. हाल ही में, भारत के सबसे बड़े लेंडर, एसबीआई ने एक मजबूत पेमेंट इकोसिस्टम के निर्माण में कंपनी की भूमिका को देखते करते हुए Cashfree Payments में निवेश किया. Cashfree Payments सभी प्रमुख बैंकों के साथ मिलकर काम करता है ताकि कंपनी के प्रोडक्ट्स को शक्ति प्रदान करने वाले कोर पेमेंट और बैंकिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया जा सके. Cashfree Payments को Shopify, Wix, Paypal, Amazon Pay, Paytm, और Google Pay जैसे प्रमुख प्लेटफॉर्म के साथ भी इंटीग्रेट किया गया है. भारत के अलावा, अमेरिका, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात सहित आठ अन्य देशों में Cashfree Payments प्रोडक्ट्स का उपयोग किया जाता है.

Latest

Updates from around the world