सिर्फ 10 हजार रुपये में भी शुरू होगा ये बिजनेस, जितना क्रिएटिव होंगे उतनी होगी कमाई

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस करेंगे तो आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. बर्थडे पार्टी से लेकर त्योहारों और कैंडल लाइट डिनर तक के लिए इसका इस्तेमाल होता है. हालांकि, आपको ये बिजनेस ब्रांडिंग करते हुए करना होगा, ताकि खूब कमाई हो सके.

सिर्फ 10 हजार रुपये में भी शुरू होगा ये बिजनेस, जितना क्रिएटिव होंगे उतनी होगी कमाई

Wednesday February 22, 2023,

3 min Read

कैंडल लाइट डिनर, सुनने में ही रोमांटिक लगता है. बहुत सारे रेस्टोरेंट हैं जो कैंडल लाइट डिनर की सुविधा देते हैं. बहुत सारे लोग तो घर में ही मोमबत्ती (Candle) जलाकर कैंडल लाइट डिनर करते हैं. केक के ऊपर लगाने के लिए भी मोमबत्ती की जरूरत होती है. वहीं कभी-कभी लाइट चली जाए तब तो मोमबत्ती बड़े काम की चीज साबित होती है. ऐसे में अगर आप मोमबत्ती बनाने का बिजनेस करेंगे तो आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. आजकल बहुत सारे लोग बिजनेस करने की सोच रहे हैं, ऐसे में आप भी बिजनेस कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे करें मोमबत्ती बनाने का बिजनेस (Candle Making Business Idea) और कितना होगा मुनाफा.

कैसे शुरू करें मोमबत्ती बनाने का बिजनेस?

कुछ रिपोर्ट की मानें तो भारत में मोमबत्ती का बिजनेस करीब 8 फीसदी की ग्रोथ रेट से आगे बढ़ रहा है. अगर आप मोमबत्ती बनाने का बिजनेस करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको जरूरत होगी मोम की, जिससे आप अलग-अलग तरह की मोमबत्ती बना सकते हैं. इन्हें अलग-अलग तरह के सांचों में डालकर मोमबत्ती बना सकते हैं. साथ ही शीशे के गिलास या दूसरे कंटेनर्स में भी इनसे सुंदर सा दिखने वाला आइटम बना सकते हैं, जिसे लोग सजावट के लिए खरीदेंगे. इन मोमबत्तियों को आप अपने आस-पास की दुकानों में बेचने के लिए रखवा सकते हैं. केक पर लगने वाली मोमबत्तियां भी बनाएं और उन्हें अपने आस-पास बेकरी में बेचें.

क्रिएटिविटी से होगी मोटी कमाई

अगर आप मोमबत्ती के बिजनेस से मोटी कमाई करना चाहते हैं तो सबसे ज्यादा जरूरत है क्रिएटिविटी की. आप जितना ज्यादा क्रिएटिव होंगे, आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी. ऐसा इसलिए क्योंकि आज के वक्त में लोग मोमबत्ती का इस्तेमाल रोशनी करने के लिए नहीं, बल्कि सजावट के लिए करते हैं. ऐसे में आप तरह-तरह की मोमबत्तियां बना सकते हैं और उन्हें बाजार में बेच सकते हैं. आप अलग-अलग रंगों को मिलाकर खास तरह की मोमबत्तियां भी बना सकते हैं, जो लोगों को एक ही बार में अपनी ओर खींच लें.

कितनी लागत, कितना मुनाफा?

इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात ये है कि इसके लिए आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं होती है. इसे आप करीब 10 हजार से 50 हजार रुपये खर्च कर के ही शुरू कर सकते हैं. वहीं अगर बात मुनाफे की करें तो आपका मुनाफा इस बात पर निर्भर करेगा कि आप उसे कहां बेचते हैं और वह दिखने में कितना आकर्षक है. ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी मोमबत्ती जितनी आकर्षक होगी, आपको उसके लिए उतना ही अच्छा दाम मिलेगा.

ब्रांडिंग पर करें फोकस

मोमबत्ती के बिजनेस को अगर आप बड़ा बनाना चाहते हैं तो शुरू से ही ब्रांडिंग पर फोकस करें. खास डिजाइन वाली मोमबत्तियां बनाएं और उन्हें बेहतरीन पैकेजिंग के साथ बेचें. अपनी हर मोमबत्ती और उसके पैकेट पर अपनी तगड़ी ब्रांडिंग करें, ताकि जो भी उसे देखे एक बार उसके बारे में जरूर पूछे. अगर एक बार आपका ब्रांड बन गया तो ये छोटा भी बिजनेस देखते ही देखते बहुत बड़ा हो जाएगा और आपकी तगड़ी कमाई होगी.