यूट्यूबर बनने से पहले CA थीं एलीना रईस, इस तरह शुरू किया कंटेंट क्रिएशन का सफर

By yourstory हिन्दी
December 06, 2022, Updated on : Tue Dec 06 2022 13:52:11 GMT+0000
यूट्यूबर बनने से पहले CA थीं एलीना रईस, इस तरह शुरू किया कंटेंट क्रिएशन का सफर
आज Aleena Rais के यूट्यूब चैनल के 24.7 लाख सब्सक्राइबर्स हैं. जबकि वीडियो पर 8.1 करोड़ व्यू हैं. एलीना वीडियो बनाने से पहले चार्टर्ड अकाउंटेंट थीं. एलीना एक आंत्रप्रेन्योर भी हैं और Aleena Rais & Company नाम से अपनी फर्म भी खोल रखी है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close
"

फाइनैंस से जुड़े विषयों पर वीडियो बनाने वाले यूट्यूबर्स में से एक बड़ा नाम है एलीना रईस का. एलीना इंग्लिश विषय से लेकर कई मोटिवेशनल वीडियो भी बनाती हैं.


आज की तारीख में उनके यूट्यूब चैनल के 24.7 लाख सब्सक्राइबर्स हैं. जबकि वीडियो के 8.1 करोड़ व्यू हैं. एलीना वीडियो बनाने से पहले चार्टर्ड अकाउंटेंट थीं. आइए जानते हैं उन्होंने कंटेंट क्रिएशन के सफर की शुरुआत कैसे की.


एलीना 13 सितंबर 1988 को पैदा हुई थीं. एलीना के पिता क्रिमिनल लॉ पढ़ाते थे और मां नीना रईस भी सोशल वर्क की प्रोफेसर हैं. दोनों ही रिटायर्ड हैं. उनकी दो बहनें और हैं. एलीना वैसे तो लखनऊ की रहने वाली हैं लेकिन फिलहाल वो दिल्ली में रहती हैं.


बचपन में एलीना का एडमिशन जिस स्कूल में हुआ वहां इंग्लिश की ज्यादा अच्छी पढ़ाई नहीं होती थी. एक अच्छे स्कूल में दाखिला दिलाने के लिए उनके माता-पिता ने बहुत पापड़ बेले.


आखिर में 3 से 4 साल के बाद अचानक उस स्कूल में मिड सेशन में एक सीट खाली हुई और उन्हें एडमिशन मिल गया. इस वाकये ने एलीना के करियर को नई दिशा दी. एलीना आज अपनी सफलता में इस वाकये को बहुत बड़ी अहमियत देती हैं.


स्कूल पूरा हुआ तो उनके कई दोस्तों ने सीए जॉइन कर लिया. दोस्तों को देखकर एलीना ने भी सीए जॉइन कर लिया. लेकिन उन्होंने कभी सीए का काम एन्जॉय नहीं किया और इसका असर उनके काम पर भी दिखता था.


इस चक्कर में उन्होंने कई बार नौकरी बदली और कई जगह तो कंपनियों ने नौकरी से निकाल दिया. एलीना कहती हैं कि मुझे इसका कोई मलाल नहीं है. मलाल तब होता अगर आज खुद को साबित नहीं किया होता.


2018 की बात है एक रोज एलीना अपने दोस्तों के साथ बैठकर यूं बात कर रही थीं कि जिंदगी में क्या करना है, जो कर रहे हैं उसमें खुश हैं या नहीं, क्या बेहतर कर सकते हैं.


तभी उनके एक दोस्त साहिल जो आज उनके पति हैं, उन्होंने यूट्यूब चैनल शुरू करने का आइडिया दिया. इस तरह कंटेंट क्रिएशन के सफर की शुरुआत हुई.


एलीना योरस्टोरी हिंदी को दिए इंटरव्यू में बताती हैं कि इंग्लिश को लेकर वीडियो बनाना कभी प्लान में था ही नहीं. मैंने खुद कैसे इंग्लिश सीखी सिर्फ ये कहानी बताने के लिए मैंने वीडियो बनाया, जो चल गया.


तब मुझे समझ आया कि लोग ऐसे वीडियो चाहते हैं और मैंने इसी तरह के वीडिया बनाना शुरू कर दिया. इस तरह मैं इंग्लिश भाषा पर वीडियो बनाने वाली कंटेंट क्रिएटर बन गई.

आसान नहीं रहा है सफर

एक समय ऐसा भी था जब यूट्यूब पर मेरे एक भी वीडियो नहीं चल रहे थे न एक रुपया आता था लेकिन मैं वीडियो बनाए जा रही थी. मुझे कई लोग बोलते थे कि क्यों समय बर्बाद कर रही है लेकिन मैंने ठान लिया था कि मैंने ये काम शुरू किया तो मैं पूरा करके ही मानूंगी.


जिंदगी में कई बार ऐसा होता है जब आपको लगेगा कि आप मेहनत कर रहे हैं लेकिन रिजल्ट नहीं मिल रहा. लेकिन देर सवेर उस मेहनत का फल आपको मिलेगा ही मिलेगा.


पहले साल में उनके 12000 सब्सक्राइबर्स हुए दूसरे साल में करीबन 25000. लेकिन इस लेवल पर आप यूट्यूब से पैसे नहीं कमा सकते हैं. अगर पैसे नहीं बन रहे हैं तो काम जारी रखना भी मुश्किल हो जाता है.


यूट्यूब पर कंटेंट क्रिएशन के सफर पर अपने अनुभव साझा करते हुए एलीना कहती हैं कि अगर यूट्यूब पर सफल होना है तो आपको बिना किसी रिजल्ट की उम्मीद किए लगातार वीडियो अपलोड करने होंगे तभी आप सफल हो पाएंगे.


वीडियो बनाने के अलावा एलीना कई छोटी मोटी नौकरियां भी करती थीं. लेकिन उन नौकरियों में काफी कम पैसे मिलते थे. एलीना लगातार वीडियो बनाए जा रही थीं और उनका एक वीडियो वायरल हो गया. उस पर 20 लाख व्यूज आए. इसके बदले उन्हें यूट्यूब से पैसे मिले और उनका कॉन्फिडेंस बढ़ा.


आज एलीना को इंडिया के टॉप एजुकेशनल और फाइनैंशियल वीडियो क्रिएटर्स में गिना जाता है. यूट्यूब पर उनके 2019 में एलीना ने एलीना रईस एंड कंपनी नाम से अपना सीए फर्म भी खोला हुआ है. एलीना की नेटवर्थ की ऑफिशियल जानकारी तो नहीं है मगर अनुमान के मुताबिक 10 लाख डॉलर के आसपास बताई गई है.


एलीना कहती हैं कि वो हर दिन कुछ ऐसा करती हैं जिससे उन्हें सुंतुष्टि रहे कि उन्होंने आज कुछ अच्छा काम किया है. वीकेंड वाले दिन भी ये तसल्ली हो कि आज कुछ मजे का काम किया है. कोई भी दिन निरर्थक नहीं जाना चाहिए.

"

Edited by Upasana