कोरोना काल में अपनी मानसिक हालत दुरुस्त रखनी हैं तो इन पाँच ऐप्स की मदद लें

अगर आप भी इस समय खुद पर मानसिक तनाव महसूस कर रहे हैं और खुद को मानसिक रूप से फिट रखना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता है कि ये कैसे किया जाए तो यहाँ हम आपको कुछ ऐसी बढ़िया ऐप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनके साथ आप खुद की मानसिक सेहत का अच्छे से ख्याल रख पाएंगे।
17 CLAPS
0

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर देश भर में बेहद डरावनी साबित हो रही है और इसके चलते लोगों का परेशान होना लाजमी है। इस कठिन समय में एक ओर जहां लोग खुद को सुरक्षित रखने की जद्दोजहद कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर यह समय मानसिक रूप से भी सभी के लिए काफी चुनौती भरा साबित हो रहा है।

हालांकि अगर आप भी इस समय खुद पर मानसिक तनाव महसूस कर रहे हैं और खुद को मानसिक रूप से फिट रखना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता है कि ये कैसे किया जाए तो यहाँ हम आपको कुछ ऐसी बढ़िया ऐप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनके साथ आप खुद की मानसिक सेहत का अच्छे से ख्याल रख पाएंगे।

Daily Yoga

अगर आप योग में दिलचस्पी रखते हैं और इसके जरिये खुद को मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखना चाहते हैं तो Daily Yoga ऐप आपके बेहद काम आ सकती है। ऐप में योगा के कई कोर्स मौजूद हैं, इसी के साथ यह ऐप आपको अपना प्राइवेट योगा प्लान सेट करने का भी ऑप्शन देती है। योगा के साथ इस ऐप के जरिये आप मेडिटेशन भी सीख सकते हैं। यह ऐप एंड्रॉइड के साथ आईओएस पर भी उपलब्ध है।

The Mindfulnes App

अगर आप रोजाना के मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं और मानसिक शांति चाहते हैं तो ऐप The Mindfulnes App जरूर ट्राइ करें। इस ऐप के खास फीचर आपके तनाव को कम कर आपको अच्छी नींद पाने में मदद करेंगे। इतना ही नहीं ऐप के जरिये आप दुनिया भर के विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए 300 से अधिक गाइडेड मेडिटेशन व अन्य कोर्स का लाभ उठा सकते हैं। ऐप नए लोगों से लेकर अनुभव वाले सभी लोगों के लिए कारगर है।

Breathe: relax & focus ऐप

तनाव होने पर आपकी सांस भी प्रभावित होती है या उसका क्रम सामान्य से थोड़ा बदल जाता है, ऐसे में Breathe: relax & focus ऐप आपके लिए बड़ी काम की साबित हो सकती है। ऐप में ब्रीद होल्डिंग टेस्ट से लेकर आपके सांस रोकने की क्षमता ट्रैक करने का भी विकल्प मौजूद है। ऐप आपके आंकड़ों को चार्ट के जरिये दिखाती है। खास बात यह है कि इस ऐप के सभी फीचर यूजर के लिए पूरी तरह फ्री हैं।

Headspace: Meditation & Sleep ऐप

अगर आप मेडिटेशन के जरिये मानसिक शांत और अच्छी नींद पाना चाहते हैं तो Headspace: Meditation & Sleep ऐप आपकी काफी मदद कर सकती है। ऐप गाइडेड मेडिटेशन के जरिये कुछ ही मिनटों के अंदर आपके दिमाग को शांत करने का दावा करती है। इसी के साथ यह ऐप यूजर को मेडिटेशन व रिलैक्स रहने के तरीके सीखने में भी काफी मददगार है। ऐप के अंदर मौजूद स्लीप साउंड आपको बेहतर नींद दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

MyLife Meditation ऐप

MyLife Meditation ऐप आपकी जरूरत के हिसाब से आपके लिए मेडिटेशन का सुझाव देती है। ऐप के भीतर कई अन्य भाषाओं में भी मेडिटेशन मौजूद हैं। ऐप के फीचर के जरिये आप रोजाना मेडिटेशन के पहले और बाद के मूड को ट्रैक करते हुए यह जान सकते हैं कि आपको इससे कितना फायदा मिल रहा है। ऐप आपको घबराहट से भी बाहर आने में मदद करती है। ऐप में ही ब्रीदिंग और बेहतर नींद के लिए ढेरों फीचर पहले से ही मौजूद हैं।

Edited by Ranjana Tripathi

Latest

Updates from around the world