इंडो-अमेरिकन केमिस्ट सुमिता मित्रा ने जीता 'यूरोपियन इनवेंटर अवॉर्ड 2021'

By रविकांत पारीक
June 22, 2021, Updated on : Tue Jun 22 2021 11:21:31 GMT+0000
इंडो-अमेरिकन केमिस्ट सुमिता मित्रा ने जीता 'यूरोपियन इनवेंटर अवॉर्ड 2021'
सुमिता ने दुनिया में पहली बार नैनो पार्टिकल्स के जरिये दांतों को और अधिक मजबूत बनाने की तकनीक दुनिया के सामने प्रस्तुत की थी।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

"2021 का यूरोपियन इनवेंटर अवार्ड समारोह इस वर्ष डिजिटल रूप से आयोजित किया गया था। पांच श्रेणियों (उद्योग, अनुसंधान, एसएमई, गैर-ईपीओ देशों और आजीवन उपलब्धि) में फाइनलिस्ट और विजेताओं का चयन एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय जूरी द्वारा किया गया था।"

भारतीय-अमेरिकी केमिस्ट सुमिता मित्रा ने 'Non-EPO countries' कैटेगरी में यूरोपियन इनवेंटर अवार्ड 2021 (European Inventor Award 2021) जीता है।

बिजनेसवर्ल्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूरोपीयन पेटेंट ऑफिस (EPO) ने एक बयान में कहा कि सुमिता मित्रा को दंत चिकित्सा (dentistry) में नैनो टेक्नोलॉजी के उनके ऐप्लीकेशन के लिए यूरोपियन इनवेंटर अवार्ड 2021 से सम्मानित किया गया है।


मित्रा ने पहली बार नैनो टेक्नोलॉजी को डेंटल मैटेरियल में सफलतापूर्वक इंटीग्रेट किया, जो अब दुनिया भर के दंत चिकित्सकों द्वारा उपयोग किया जाता है।


ईपीओ के अध्यक्ष एंटोनियो कैंपिनो ने कहा, "सुमिता मित्रा ने अपने क्षेत्र में एक पूरी तरह से नया रास्ता अपनाया, और दिखाया कि कैसे पेटेंट द्वारा संरक्षित तकनीकी नवाचार एक क्षेत्र को बदल सकता है, और इस मामले में लाखों दंत रोगियों को लाभ पहुंचा सकता है।"


यह पुरस्कार, यूरोप के सबसे प्रतिष्ठित इनोवेटिव अवार्ड्स में से एक है, ईपीओ द्वारा प्रतिवर्ष यूरोप और दूसरे देशों के बेस्ट इनोवेटेर्स को दिया किया जाता है जिन्होंने समाज, तकनीकी प्रगति और आर्थिक विकास में असाधारण योगदान दिया है।


सुमिता मित्रा ने पाया कि नैनोकणों को दंत सामग्री में शामिल करने से अधिक मजबूत, अधिक टिकाऊ और अधिक सौंदर्यपूर्ण भराव पैदा हो सकता है। बयान में कहा गया है कि उसके नवाचार का सफलतापूर्वक व्यावसायीकरण किया गया है और एक अरब से अधिक दांतों की बहाली में उपयोग किया गया है, जिससे दुनिया भर में मुस्कान बहाल करने में मदद मिली है।


2021 का यूरोपियन इनवेंटर अवार्ड समारोह इस वर्ष डिजिटल रूप से आयोजित किया गया था। पांच श्रेणियों (उद्योग, अनुसंधान, एसएमई, गैर-ईपीओ देशों और आजीवन उपलब्धि) में फाइनलिस्ट और विजेताओं का चयन एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय जूरी द्वारा किया गया था।


आपको बता दें कि यूरोपियन इनवेंटर अवार्ड 2006 में ईपीओ द्वारा शुरू किया गया था।


फिलहाल सुमिता मित्रा केमिकल कंसल्टिंग, एलएलसी में पार्टनर हैं। वे अपने पति के साथ मिलकर ये कंपनी संभालती हैं।


Edited by Ranjana Tripathi