अपनी 'ज़ारा' से मिलने चला ये 'वीर' गुजरात में कच्छ के रण में पकड़ा गया

By भाषा पीटीआई
July 19, 2020, Updated on : Sun Jul 19 2020 05:31:30 GMT+0000
अपनी 'ज़ारा' से मिलने चला ये 'वीर' गुजरात में कच्छ के रण में पकड़ा गया
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भुज (गुजरात), सीमा सुरक्षा बल ने गुजरात में कच्छ के रण से महाराष्ट्र के 20 साल के इंजीनियरिंग के एक छात्र को गिरफ्तार किया है, जो सोशल मीडिया पर पाकिस्तान की युवती के संपर्क में आया और उससे मिलने के लिए पड़ोसी देश की सीमा में प्रवेश करने का प्रयास कर रहा था। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।


k

फोटो साभार (L-R): punjabkesari & hindioneindia


पुलिस ने बताया कि युवक की पहचान जीशान सिद्दीकी के रूप में की गयी है। वह महाराष्ट्र के उस्मानाबाद शहर के ख्वाजानगर इलाके का रहने वाला है।


पूर्वी कच्छ की पुलिस अधीक्षक परिक्षिता राठौड़ ने बताया,

'बृहस्पतिवार की रात सिद्दीकी को सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने गिरफ्तार किया, जिसे बाद में स्थानीय पुलिस के हवाले कर दिया गया। वह महाराष्ट्र के उस्मानाबाद जिल का रहने वाला है।'

राठौड़ ने बताया,

'बृहस्पतिवार की शाम कच्छ के रण में ढोलावीरा गांव में महाराष्ट्र में पंजीकृत एक मोटरसाइकिल के लावारिस स्थिति में पड़े होने की सूचना के बाद पुलिस ने अलर्ट जारी किया।’

राठौड़ ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल ने बाद में उस व्यक्ति को पकड़ लिया जब वह पाक में प्रवेश करने की मंशा से सीमा की ओर जा रहा था।


महाराष्ट्र के एक पुलिस अधिकारी के अनुसार, सिद्दिकी उस्मानाबाद स्थित अपने घर से 11 जुलाई को मोटरसाइकिल से पाकिस्तान की उस लड़की से मिलने के लिये घर से निकला था क्योंकि लॉकडाउन होने के कारण यातायात का दूसरा कोई साधन नहीं था।



अधिकारी ने बताया,

'पाकिस्तान में प्रवेश करने की मंशा से सीमा पार करने के लिये मोटरसाइकिल पर सवार होकर वह कच्छ गया।’

पुलिस सूत्रों के अनुसार, उसकी मोटरसाइकिल रेत में धंस गई, तो वह पाकिस्तानी सीमा की तरफ पैदल ही चल पड़ा।


पुलिस अधिकारी ने बताया कि सिद्दिकी पिछले कुछ महीनों से सोशल मीडिया के माध्यम से पाकिस्तानी लड़की के संपर्क में था और दोनों को एक-दूसरे से मोहब्बत हो गयी है।


उस्मानाबाद के पुलिस अधीक्षक राजतिलक रौशन ने बताया,

'उसके लापता होने के बाद उसके परिवार के सदस्यों ने उस्मानाबाद शहर पुलिस थाने में संपर्क किया और गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवायी।'

उन्होंने बताया,

'पुलिस ने जांच शुरू की और सिद्दिकी की सोशल मीडिया अकाउंट की जांच की गयी, उसी में यह पता चला कि वह पाकिस्तान में उस लड़की से मिलने के लिये घर छोड़कर निकला है।'

अधिकारी ने बताया कि उसके मोबाइल फोन रिकार्ड के आधार पर उस्मानाबाद पुलिस ने उसके ठिकाने का पता लगा लिया। उन्होंने बताया कि पता चला कि वह कच्छ के निकट है, जिसके बाद सारी जानकारी गुजरात पुलिस के साथ साझा की गई।


एक अन्य पुलिस अधिकारी के अनुसार, सिद्दिकी के बारे में जानकारी सीमा सुरक्षा बल के साथ भी साझा की गयी थी और बृहस्पतिवार की रात उसे सीमा पार कर पाकिस्तान में प्रवेश करने का प्रयास करने से ठीक पहले पकड़ लिया गया।



उस्मानाबाद पुलिस ने बताया कि सिद्दिकी और पाकिस्तानी लड़की के बीच संदेशों के जो आदन प्रदान हुये हैं, उसे हमने बरामद किया है।


अधिकारी ने बताया कि उस्मानाबाद पुलिस की टीम उसे वापस घर लाने के लिये कच्छ रवाना हो चुकी है।


इस बीच, सीमा सुरक्षा बल ने गुजरात में एक बयान जारी कर कहा कि जब वह पकड़ा गया तो सिद्दिकी ने बल को बताया कि कराची की एक लड़की से उसे मोहब्बत हो गयी है।


बयान में कहा गया है,

'वह पाकिस्तान जाना चाहता था, और नेविगेशन के लिये उसने गूगल मैप का इस्तेमाल किया था। उसे भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा से डेढ़ किलोमीटर पहले पकड़ा गया, जब वह सीमा पार करने का प्रयास कर रहा था। उसके शरीर में पानी की कमी थी और बताया कि रण में वह करीब दो घंटे तक के लिये अचेत हो गया था।’


Edited by रविकांत पारीक