Indian Oil लाई रिचार्ज हो सकने वाला सोलर चूल्हा, किचन में रखकर कर सकेंगे इस्तेमाल

यह चूल्हा सौर कुकर (Solar Cooker) से अलग है, क्योंकि इसे धूप में नहीं रखना पड़ता है.
100 CLAPS
0

भारत की प्रमुख तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian Oil Corporation) ने घर के अंदर इस्तेमाल किया जाने वाला सौर चूल्हा (Solar Cooking System) पेश किया है. इस चूल्हे को रिचार्ज किया जा सकता है. सौर ऊर्जा से चलने वाले इस चूल्हे को रसोई घर में रखकर उपयोग में ला सकते हैं. इस चूल्हे को खरीदने की लागत के अलावा रख-रखाव पर कोई खर्च नहीं है. इस सौर चूल्हे के लिए न तो ईंधन की जरूरत है और न ही लकड़ी की. इस चूल्हे को सूर्य नूतन (Surya Nutan) नाम दिया गया है.

आईओसी के निदेशक (R&D) एस एस वी रामकुमार के अनुसार, यह चूल्हा सौर कुकर (Solar Cooker) से अलग है, क्योंकि इसे धूप में नहीं रखना पड़ता है. सूर्य नूतन को फरीदाबाद में आईओसी (IOC) के अनुसंधान और विकास विभाग (R&D Wing) ने विकसित किया है, जो छत पर रखे पीवी पैनल के जरिए प्राप्त सौर ऊर्जा से चलता है.

एक परिवार के लिए बनेगा तीन टाइम का खाना

सर्य नूतन में एक केबल लगी है. यह केबल छत पर लगी हुई सोलर प्लेट से जुड़ी होती है. सोलर प्लेट से जो ऊर्जा पैदा होती है, वह केबल के जरिए चूल्हे तक पहुंचती है. इस ऊर्जा से ही सूर्य नूतन चलता है. सोलर प्लेट सौर ऊर्जा को पहले थर्मल बैटरी में स्टोर करती है. इस ऊर्जा से रात में भी खाना बनाया जा सकता है.

क्या होगी कीमत

सूर्य नूतन तीन अलग-अलग मॉडलों में उपलब्ध है: सूर्य नूतन का प्रीमियम मॉडल (नाश्ता + दोपहर का भोजन + रात का खाना) चार लोगों के परिवार के लिए पूरा भोजन बना सकता है. शुरुआत में बेस मॉडल के लिए प्रॉडक्ट की लागत लगभग 12,000 रुपये और टॉप मॉडल के लिए 23,000 रुपये है. हालांकि, आर्थिक लागत में काफी कमी आने की उम्मीद है. इस चूल्हे की लाइफ 10 साल है. यानी आपको एक बार खर्च करना है और फिर कोई दूसरा खर्चा नहीं है. यदि इसके टॉप मॉडल के लिए 12,000-14,000 रुपये की लागत आती है और एक वर्ष में अगर 6-8 एलपीजी सिलेंडरों की खपत होती है तो खरीदार को पहले 1-2 वर्षों में ही इस प्रॉडक्ट की लागत वसूल हो जाएगी.

किसी भी मौसम में कर सकते हैं इस्तेमाल

अभी सूर्य नूतन का सिर्फ प्रोटोटाइप लॉन्च हुआ है और इसे देशभर में 60 जगहों पर आजमाया गया है. आने वाले समय में इस चूल्हे की कमर्शियल लॉन्चिंग होगी. यह सूर्य के माध्यम से चार्ज करते समय ऑनलाइन कुकिंग मोड प्रदान करता है जो सिस्टम दक्षता को अधिकतम करता है और सूर्य से ऊर्जा का सर्वाधिक उपयोग सुनिश्चित करता है. यह एक हाइब्रिड मोड पर काम करता है (अर्थात सौर और सहायक ऊर्जा स्रोत दोनों पर एक साथ काम कर सकता है) जो सूर्य नूतन को सभी मौसमों के लिए एक विश्वसनीय खाना पकाने का समाधान बनाता है. सूर्य नूतन का उपयोग सभी मौसमों और ऋतुओं में किया जा सकता है, जिसमें सूर्य लंबे समय तक या लगातार उपलब्ध नहीं रहता है, जैसे मानसून और अत्यधिक सर्दी. सूर्य नूतन में किसी भी इनडोर उपकरण के लिए आवश्यक सभी सुरक्षा पहलू अंतर्निहित हैं.

Edited by Ritika Singh