स्वदेशी सोशल मीडिया कंपनी ShareChat ने जुटाए 40 अरब रुपये, Google ने भी किया निवेश

0 CLAPS
0

स्वदेशी सोशल मीडिया यूनिकॉर्न ShareChatने कहा कि उसने ताजा फंडिंग राउंड में कुल 520 मिलियन डॉलर (40 अरब रुपये) जुटाए हैं. इसके साथ ही कंपनी की टोटल वैल्यूएशन 5 बिलियन डॉलर (390 अरब रुपये) पहुंच गई है.

इस राउंड के पहले हिस्से में, कंपनी ने दिसंबर 2021 में Alkeon Capital, Temasek, HarbourVest, Moore Strategic Ventures, और India Quotient से 266 मिलियन डॉलर जुटाए थे. वहीं अंतिम किश्त में, MX TakaTak को एक्वायर करने के बाद, ShareChat ने Google और Times Group को नए निवेशकों के रूप में जोड़ा, जबकि Temasek ने दोबारा इन्वेस्ट करते हुए 255 मिलियन डॉलर का निवेश किया.

शेयरचैट और Moj के सीईओ और को-फाउंडर अंकुश सचदेवा ने कहा, “हम अपने फंडिंग राउंड को पूरा करने और Google और Times Group को अपनी कैप टेबल में शामिल करने की घोषणा करते हुए उत्साहित हैं. Temasek को एक साल में तीसरी बार हम पर अपने विश्वास की पुष्टि करते हुए देखकर हम भी खुश और आभारी हैं. मजबूत विपरीत परिस्थितियों के बावजूद, शेयरचैट के प्रयासों और आगे बढ़ने की क्षमता में निवेशकों के विश्वास को देखना आश्वस्त करता है."

शेयरचैट ने पिछले साल यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल किया था. उसने 2021 से मिलाकर 913 मिलियन डॉलर जुटाए हैं.

शेयरचैट की पैरेंट कंपनी Mohalla Tech Pvt Ltd, ShareChat ऐप के अलावा शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म, Moj और TakaTak चलाती है, जो एक साथ 400 मिलियन से अधिक यूजर्स को पूरा करती है. शेयरचैट ने पिछले एक साल में अपने अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स को तेजी से मॉनेटाइज करने पर ध्यान केंद्रित किया है और इसके रेवेन्यू में गजब की वृद्धि हुई है.

कंपनी ने कहा कि उसने वर्चुअल गिफ्टिंग और वीडियो कॉमर्स जैसे सेक्टर्स में विज्ञापन से परे मॉनेटाइजेशन के अलग-अलग रास्ते इख़्तियार किए हैं. वर्चुअल गिफ्टिंग को शेयरचैट ऐप पर अविश्वसनीय रूप से अपनाया जा रहा है.

2015 में IIT कानपुर के ग्रेजुएट्स अंकुश, फरीद अहसन और भानु प्रताप सिंह द्वारा शुरू किया गया शेयरचैट हिंदी, तमिल और तेलुगु सहित अलग-अलग क्षेत्रीय भाषाओं में काम करता है.

शेयरचैट ने कहा कि यह भारत के सबसे बड़े वॉयस-बेस्ड लाइव हैंगआउट में से एक बन गई है. इस पर हर महीने 2 बिलियन मिनट का ऑडियो स्ट्रीम किया जाता है.

App Annie के मई 2022 के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई 2020 में लॉन्च होने के बाद से, शेयरचैट के शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म Moj ने अपने निकटतम घरेलू प्रतियोगी की तुलना में 3X से अधिक दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता और प्रति उपयोगकर्ता 2X दैनिक समय बिताया है.

Latest

Updates from around the world