Twitter पर Blue Tick वालों को हर महीने चुकाने होंगे 1650 रुपये? इसे टक्कर देने आ रहा है 'ब्लूस्काई'

By Anuj Maurya
October 31, 2022, Updated on : Mon Oct 31 2022 09:20:40 GMT+0000
Twitter पर Blue Tick वालों को हर महीने चुकाने होंगे 1650 रुपये? इसे टक्कर देने आ रहा है 'ब्लूस्काई'
खबर है कि ट्विटर जल्द ही ब्लू टिक के लिए हर महीने 1650 रुपये चार्ज करेगा. अभी तक इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. ऐसे में ट्विटर को पूर्व को-फाउंडर जैक डोर्सी ब्लूस्काई सोशल मीडिया लॉन्च करने वाले हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एलन मस्क (Elon Musk) ने हाल ही में माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) को खरीदा है. इसके बाद से ही इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि इसमें कई बड़े फेरबदल हो सकते हैं. आते ही एलन मस्क ने पराग अग्रवाल (Parrag Agrawal) समेत ट्विटर के कई बड़े अधिकारियों की छुट्टी कर दी है. इसी बीच खबर ये आ रही है कि अब एलन मस्क सबके ब्लू टिक हटा लेंगे और जिन्हें ब्लू टिक (Blue Tick) चाहिए उन्हें इसके लिए हर महीने एक तय फीस (Twitter Paid Verification) चुकानी होगी. वैसे एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदन से पहले भी इस बात के संकेत दिए थे कि वह ट्विटर को कमर्शियलाइज करने की सोच रहे हैं. ये देखना दिलचस्प होगा कि वह क्या-क्या बदलाव करते हैं.

हर महीने चुकाने होंगे 20 डॉलर?

ऐसी खबरें मीडिया में चल रही हैं कि अब ब्लू टिक के लिए सब्सक्रिप्शन लेना होगा, जिसके तहत हर महीने 20 डॉलर चुकाने पड़ेंगे. अभी के हिसाब से देखें तो इसके लिए करीब 1650 रुपये हर महीने लगेंगे. एक यूजर ने पूछा कि उसे ब्लू टिक नहीं मिल रहा है, आखिर ट्विटर ऐसा क्यों कर रहा है? इस पर मस्क ने रिप्लाई किया है कि ब्लू टिक के पूरे सिस्टम में बदलाव करके इसे नए सिरे से शुरू किया जाएगा.

एक शख्स ने पूछा है कि ट्विटर पर ब्लू टिक पाने के लिए आप कितने पैसे दे सकते हैं? उसके 5 डॉलर, 10 डॉलर, 15 डॉलर और 0 डॉलर का विकल्प दिया है. इस पर एलन मस्क ने कहा है यह दिलचस्प है.

खैर, ट्विटर इस्तेमाल करने या फिर ट्विटर पर ब्लू टिक पाने के लिए किसी को पैसे देने होंगे या नहीं यह तो वक्त ही बताएगा. अभी तक इसे लेकर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. इसे लेकर अभी सिर्फ कयास लगाए जा रहे हैं.

फेक अकाउंट को लेकर बड़ा खुलासा

फर्जी अकाउंट्स को लेकर भी एलन मस्क ने एक ट्वीट किया है. उन्होंने कंपनी के एक कर्मचारी की चैट का स्क्रीनशॉट ट्विटर पर शेयर किया है, जिसके अनुसार ट्विटर में फर्जी अकाउंट का खेल चल रहा था. मस्क ने कहा है कि ट्विटर ने यह सब कोर्ट से छुपाया है. उन्होंने कहा है कि जुड़े रहिए और भी बहुत कुछ आना बाकी है.

'ट्विटर' के को-फाउंडर ला रहे हैं 'ब्लूस्काई'

जब से एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदा है, मीडिया से लेकर सोशल मीडिया तक में तमाम तरह की बातें हो रही हैं. कुछ इस कदम से खुश हैं तो कुछ इससे नाराज दिख रहे हैं. खैर, अगर आपको भी यह कदम अच्छा नहीं लगा तो आपको बता दें कि ट्विटर का एक नया विकल्प जल्द ही लॉन्च होने वाला है. ट्विटर को को-फाउंडर जैक डोर्सी ने कुछ समय पहले ही इस बात की घोषणा कर दी थी कि वह एक नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च करने वाले हैं. इसका नाम उन्होंने ब्लूस्काई रखा है, जिसकी अभी बीटा टेस्टिंग चल रही है.