दूसरी कंपनियां छीन रही नौकरी! ये कंपनी लेकर आई 5000 नौकरियां

By रविकांत पारीक
December 13, 2022, Updated on : Tue Dec 13 2022 05:44:54 GMT+0000
दूसरी कंपनियां छीन रही नौकरी! ये कंपनी लेकर आई 5000 नौकरियां
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फास्ट फूड रेस्तरां चेन मैकडॉनल्ड्स इंडिया (McDonald's India) (नॉर्थ एंड ईस्ट) ने अगले तीन वर्षों में अपने आउटलेट की संख्या दोगुनी करने के साथ करीब 5,000 लोगों को काम पर रखने की योजना का सोमवार को ऐलान किया. (McDonald's India hiring)


कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि मैकडॉनल्ड्स की योजना अगले तीन साल में उत्तरी एवं पूर्वी क्षेत्रों में अपने रेस्तरां की संख्या को दोगुनी कर 300 तक ले जाने की है. इस दौरान करीब 5,000 लोगों को नियुक्त किया जाएगा.


जहां एक ओर देश और दुनियाभर में छंटनी का बुरा दौर चल रहा है. बड़ी कंपनियां हों या छोटी हर तरफ लागत घटाने के नाम पर कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया जा रहा है. लेकिन बुरे दौर में आपके लिए ये राहत की खबर आई है.


मैकडॉनल्ड्स ने अपने विस्तार के चरण में सोमवार को गुवाहाटी में भारत का अपना सबसे बड़ा रेस्तरां शुरू किया. यह रेस्तरां करीब 6,700 वर्ग फुट में फैला है और यहां 220 लोग एक साथ बैठ सकते हैं.


मैकडॉनल्ड्स इंडिया (नॉर्थ एंड ईस्ट) के प्रबंध निदेशक राजीव रंजन ने कहा कि कंपनी तेजी से आगे बढ़ रही है और इस क्रम में वह राज्यों में अपने नेटवर्क का विस्तार करना चाहती है.


उन्होंने मैकडॉनल्ड्स के पुराने साझेदार के साथ जारी कानूनी विवाद के बारे में पूछे जाने पर कहा, "सभी मुद्दे और समस्याओं को पीछे छोड़कर हम अपने कारोबार को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं."


मैकडॉनल्ड्स ने वर्ष 2020 में अपने पुराने साझेदार विक्रम बख्शी से 50 प्रतिशत हिस्सेदारी लेकर एमएमजी ग्रुप के चेयरमैन संजीव अग्रवाल को देश के उत्तरी एवं पूर्वी हिस्सों में परिचालन के लिए नया साझेदार चुना था. वहीं पश्चिमी एवं दक्षिणी भारत के लिए साझेदार वेस्टलाइफ ग्रुप है.


देश में तय अवधि के लिए निश्चित भुगतान पर काम करने वाले गिग कर्मचारियों की संख्या में साल 2025 तक 1.1 करोड़ तक की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में यह अनुमान जताया गया है. वैश्विक नौकरी ऑनलाइन मंच इन्डीड की रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादा से ज्यादा कंपनियां परियोजना के आधार पर कर्मचारियों को नियुक्त करने को प्राथमिकता दे रही हैं, जिससे गिग कर्मचारियों की संख्या में बढ़ोतरी होने की संभावना है.


आपको बता दें कि मैकडॉनल्ड्स बदलते समय के स्वाद के साथ मेन्‍यू भी बदलती रही है. 1940 में मोरिक (मैक) और रिचर्ड (डिक) मैकडोनाल्ड नाम के दो भाइयों ने मिलकर कैलिफोर्निया के सैन बर्नार्डीनो में छोटा सा रेस्त्रां खोला था. इसके बाद उन्हें रे क्रॉक का साथ मिला. रे क्रॉक वही शख्स हैं, जिसकी मदद से मैकडॉनल्ड्स को दुनिया भर में मशहूर फूड चेन के रूप में स्थापित किया गया. बर्गर के लिए मशहूर मैकडॉनल्ड्स आज दुनिया भर में फैला है.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close