Job Market: Netflix ने 300 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

2 CLAPS
0

वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी Netflix ने गुरुवार को घोषणा की कि वह 300 कर्मचारियों की छंटनी करेगी. यह उसकी कुल वर्कफोर्स का लगभग 3 प्रतिशत है. कंपनी ने इस छंटनी का ठिकरा धीमी गति से विकास और आर्थिक मंदी पर फोड़ा है.

कंपनी ने इससे पहले, बीते मई महीने में 150 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला था. दो महीने में यह कंपनी की दूसरी छंटनी है. मई से पहले, अप्रैल में कंपनी ने अपनी एडिटोरियल सब्सिडरी Tudum से कर्मचारियों के एक समूह को हटाया था. इसे पिछले साल, दिसंबर में ही लॉन्च किया गया था.

नेटफ्लिक्स ने गुरुवार को एक बयान में कहा, "आज, हमने लगभग 300 कर्मचारियों की छंटनी की है. जबकि हम बिजनेस में महत्वपूर्ण निवेश करना जारी रखते हैं. हमारे खर्चे थोड़े बढ़ रहे हैं, जबकि रेवेन्यू में वृद्धि धीमी. नेटफ्लिक्स के लिए उन्होंने (कर्मचारियों ने) जो कुछ भी किया है उसके लिए हम उनके आभारी हैं. इस कठिन मुश्किल दौर में हम उनका समर्थन करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं."

कंपनी ने बताया कि जिन कर्मचारियों की छंटनी हुई है, उनमें से अधिकतर अमेरिका से है, लेकिन एशिया प्रशांत, लैटिन अमेरिका और यूरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका में भी छंटनी हुई है.

आपको बता दें कि इससे पहले Coinbase ने अपने 900 कर्मचारियों को नैकरी से निकाला था. BetterDotCom और MasterClass जैसी कंपनियां भी उस लिस्ट में है जिन्होंने अपने ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है.

पहली तिमाही में 200,000 से अधिक सब्सक्राइबर्स को खोने के कारण कंपनी को नुकसान हुआ है. कंपनी ने रूस-यूक्रेन युद्ध, COVID महामारी और पासवर्ड शेयरिंग को कुछ प्राथमिक कारकों के रूप में मंदी का कारण बताया.

नेटफ्लिक्स के को-सीईओ (Co-CEO) टेड सारंडोस (Ted Sarandos) ने गुरुवार को कहा, "नेटफ्लिक्स एडवर्टाइजिंग पार्टनरशिप्स के लिए कई कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है."

इस सप्ताह की शुरुआत में आई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि संभावित मार्केटिंग पार्टनरशिप के लिए Alphabet Inc की Google और Comcast Corp के NBCUniversal के साथ बातचीत चल रही है.