गांवों में अब नहीं होंगे जमीन के झगड़े, पीएम मोदी ने किया इस योजना का ऐलान

By yourstory हिन्दी
April 24, 2020, Updated on : Fri Apr 24 2020 11:31:30 GMT+0000
गांवों में अब नहीं  होंगे जमीन के झगड़े, पीएम मोदी ने किया इस योजना का ऐलान
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ग्रामीण क्षेत्रों में जमीन की मैपिंग के लिए पीएम मोदी ने महत्वाकांक्षी स्वामित्व योजना का ऐलान किया है।

पीएम मोदी

पीएम मोदी



पंचायती राज दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने ग्रामीण क्षेत्र के लिए एक बड़ी योजना की घोषणा की है। पीएम मोदी ने ग्रामीण इलाकों में प्रॉपर्टी का लेखाजोखा रखने के लिए ‘स्वामित्व योजना’ का ऐलान किया है।


प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये देश भर की ग्राम पंचायतों से रूबरू होते हुए इस महत्वाकांक्षी योजना का ऐलान किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ग्रामीण इलाकों को सम्पत्तियों को लेकर अक्सर झगड़े होते हैं, क्योंकि इनका कोई लेखा जोखा नहीं होता है।


इस योजना के तहत हर गाँव में ड्रोन के जरिये मैपिंग की जाएगी, इसके बाद ही भूमि का स्वामित्व प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इसी के साथ अभी तक गाँव की जमीन पर बैंक लोन जारी नहीं करती थीं, लेकिन अब भूमि प्रमाण पत्र जारी होने के बाद बैंक लोन भी देंगी।


इस योजना को पहले उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड और कर्नाटक समेत कुल 6 राज्यों में शुरू किया गया है। उम्मीद है इस योजना के साथ अब ग्रामीण अपनी जमीन पर आवश्यक लोन लेकर अपना काम शुरू कर सकेंगे।


पंचायती राज दिवस के मौके पर पंचायतों में भ्रष्टाचार रोकने के लिए ई ग्राम स्वराज्य पोर्टल की भी शुरूआत की गई है। इस पोर्टल में पंचायत द्वारा किए गए व्यय की जानकारी मिल सकेगी।


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें