Maruti Suzuki ने करीब 10000 कारों को वापस बुलाया, जानिए कौन सी कारें हैं शामिल

प्रभावित वाहनों का विनिर्माण 3 अगस्त, 2022 से 1 सितंबर, 2022 के बीच हुआ है. बीएसई (BSE) को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा कि ऐसी आशंका है कि रियर ब्रेक अमेंबली पिन में कुछ खराबी है.

Maruti Suzuki ने करीब 10000 कारों को वापस बुलाया, जानिए कौन सी कारें हैं शामिल

Monday October 31, 2022,

2 min Read

देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) Maruti Suzuki रियर ब्रेक असेंबली पिन में संभावित गड़बड़ी को दुरुस्त करने के लिए तीन मॉडलों की 9,925 इकाइयों को बाजार से वापस लेगी. ये तीन मॉडल वैगन आर, सेलेरियो और इग्निस हैं. कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में यह जानकारी दी है.

प्रभावित वाहनों का विनिर्माण 3 अगस्त, 2022 से 1 सितंबर, 2022 के बीच हुआ है. बीएसई (BSE) को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा कि ऐसी आशंका है कि रियर ब्रेक अमेंबली पिन में कुछ खराबी है. कुछ स्थितियों में यह टूट सकता है और इससे आवाज आ सकती है. इससे लंबे समय में ब्रेक के प्रदर्शन पर भी असर पड़ सकता है.’’

कंपनी ने कहा कि ग्राहकों की सुरक्षा के मद्देनजर हमने प्रभावित वाहनों को बाजार से वापस लेने का फैसला किया है. कंपनी की अधिकृत वर्कशॉप इस बारे में ग्राहकों से संपर्क करेंगी. जांच के बाद प्रभावित वाहनों में गड़बड़ी को ठीक किया जाएगा.

मारुति सुजुकी ने कहा कि रिप्लेसमेंट पार्ट्स की व्यवस्था की जा रही है और ऑथराइज्ड वर्कशॉप्स ग्राहकों से उनके वाहनों को जमा करने के लिए संपर्क करेंगी. कार कंपनी ने कहा कि यदि आवश्यक हुआ तो निरीक्षण के बाद आवश्यक मरम्मत की जाएगी.

इससे पहले कंपनी ने शुक्रवार को शेयर बाजारों को जानकारी देते हुए कहा था कि जुलाई-सितंबर तिमाही में रिकॉर्ड बिक्री से उसका मुनाफा चार गुना से अधिक बढ़कर 2,112.5 करोड़ रुपये हो गया है. कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 486.9 करोड़ रुपये का एकीकृत शुद्ध लाभ कमाया था.

वाहन विनिर्माता ने दूसरी तिमाही के दौरान कुल 5,17,395 वाहनों की बिक्री की जो किसी भी तिमाही की तुलना में सर्वाधिक है. इस दौरान कंपनी की घरेलू बाजार में बिक्री 4,54,200 इकाई रही. मारुति सुजुकी ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की किल्लत होने से करीब 35,000 वाहनों के उत्पादन पर असर पड़ा. पिछले साल की समान तिमाही में भी इन उपकरणों की भारी किल्लत होने से कंपनी की बिक्री 3,79,541 इकाई रही थी.

एमएसआईएल ने कहा कि दूसरी तिमाही के अंत में उसके लगभग 4.12 लाख इकाई के ऑर्डर लंबित थे, जिनमें से करीब 1.3 लाख वाहन हाल ही में पेश किए गए मॉडल ग्रैंड विटारा और नए ब्रेजा के लिए पहले से बुक किए गए थे.

भार्गव ने कहा, ''हमने 20 लाख इकाई तक पहुंचने की अपनी चुनौती को नहीं छोड़ा है. फिलहाल सेमीकंडक्टर्स की कमी है और इससे हमारे चार मॉडल प्रभावित हो रहे हैं.''


Edited by Vishal Jaiswal