B2B ईकॉमर्स स्टार्टअप Moglix ने सीरीज E राउंड में 120 मिलियन डॉलर जुटाने के बाद यूनिकॉर्न क्लब में मारी एंट्री

By Trisha Medhi & रविकांत पारीक
May 18, 2021, Updated on : Tue May 18 2021 04:18:49 GMT+0000
B2B ईकॉमर्स स्टार्टअप Moglix ने सीरीज E राउंड में 120 मिलियन डॉलर जुटाने के बाद यूनिकॉर्न क्लब में मारी एंट्री
इस राउंड के साथ, Moglix यूनिकॉर्न बनने वाला मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में पहला इंडस्ट्रीयल B2B कॉमर्स प्लेटफॉर्म बन गया है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

नोएडा स्थित B2B औद्योगिक सामान ईकॉमर्स मार्केटप्लेस Moglix ने सोमवार को घोषणा की कि उसने Falcon Edge Capital और Harvard Management Company (HMC) के नेतृत्व में सीरीज ई राउंड में 120 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। Tiger Global, Sequoia Capital India और Venture Highway सहित मौजूदा निवेशकों ने भी इस राउंड में भाग लिया।


इस राउंड के साथ, Moglix यूनिकॉर्न बनने वाला मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में पहला इंडस्ट्रीयल B2B कॉमर्स प्लेटफॉर्म बन गया है।


फंडिंग का यह लेटेस्ट राउंड Moglix द्वारा जुटाए गए कुल फंड को $220 मिलियन तक ले जाता है।


स्टार्टअप और मैन्युफैक्चरिंग समुदायों जैसे कल्याण कृष्णमूर्ति, सीईओ Flipkart, विक्रमपति सिंघानिया, एमडी, JK Fenner और शैलेश राव, एक्स-Google, Moglix में निवेशक रहे हैं।


IIT कानपुर और ISB के पूर्व छात्र राहुल गर्ग द्वारा 2015 में स्थापित, Moglix का उद्देश्य भारत में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की सप्लाई चेन को डिजिटल रूप से बदलना है। यह भारत, सिंगापुर, यूके और यूएई में 500,000 से अधिक SMEs और 3,000 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स को समाधान प्रदान करता है।

Moglix

Moglix की टीम

नए विकास के बारे में बोलते हुए, Moglix के फाउंडर और सीईओ राहुल गर्ग ने कहा,

“हमने छह साल पहले भारतीय मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की अप्रयुक्त क्षमता में दृढ़ विश्वास के साथ शुरुआत की थी। हमें रतन टाटा जैसे दिग्गजों का भरोसा था, और भारत में एक ट्रिलियन डॉलर की मैन्युफैक्चरिंग अर्थव्यवस्था के निर्माण को सक्षम बनाने का एक मिशन था। आज, जैसा कि हम अपने विकास के अगले चरण में प्रवेश कर रहे हैं, हमें लगता है कि यह फंडिंग मील का पत्थर इनोवेशन और डिस्रप्शन की हमारी यात्रा का प्रमाण है।"

"इस अभूतपूर्व समय में, हमने देश में 1 मिलियन से अधिक लोगों को कवर करने वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के प्रभावी वितरण और साझा करने की चुनौती को हल करने में मदद करने के लिए हमारे सपोर्ट और डिस्रप्टिव थिंकिंग का वादा किया है। वैश्विक स्तर पर, हम इस और पिछले वर्ष में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं। 20+ देशों में पीपीई सप्लाई-चेन और डिस्ट्रीब्यूशन को सुव्यवस्थित किया है।


हम भारत और विश्व स्तर पर मैन्युफैक्चरिंग के लिए एक फुल स्टैक ऑपरेटिंग सिस्टम बना रहे हैं। हम मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के लिए नए समाधान और प्रोडक्ट जोड़ने पर विचार कर रहे हैं। हम वर्ष के दौरान विश्व स्तर पर और भारत में अपने परिचालन को बढ़ाने की भी योजना बना रहे हैं


हमें खुशी है कि इस यात्रा में Falcon Edge Capital और Harvard Management Company (HMC) ने हमारे साथ भागीदारी की है। मिडिल ईस्ट और यूरोप में अपनी गहरी जड़ों के साथ Falcon Edge और सार्वजनिक कंपनियों की समझ हमारी यात्रा के अगले चरण में हमारा मार्गदर्शन करेगी।"


Falcon Edge Capital के को-फाउंडर नवरोज डी. उदवाडिया ने इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए कहा,

"हमने वर्षों से Moglix को स्टडी और ट्रैक किया है और ऑनलाइन MRO प्लेटफार्मों में निवेश करने में हमारे वैश्विक अनुभव से प्रेरित है। हम राहुल में उनके पहले प्रस्तावक लाभ, कम-सेवा वाले ग्राहकों के लिए उनके फुल-स्टैक समाधान और मजबूत यूनिट इकोनॉमिक्स को ड्राइव करने की उनकी क्षमता में दृढ़ विश्वास रखते हैं।

Moglix का विशिष्ट ग्राहक मूल्य प्रस्ताव और ROI इसके उत्कृष्ट ग्राहक और राजस्व प्रतिधारण संख्या में दिखाई देता है। हमारा मानना ​​है कि Moglix अब बड़े पैमाने पर तैयार है और हम कंपनी को इसके विकास के अगले चरण में समर्थन देने के लिए रोमांचित हैं।”


करीब 500,000+ SKUs के साथ, Moglix के पास 16,000+ सप्लायर्स, 35+ वेयरहाउस और लॉजिस्टिक इन्फ्रास्ट्रक्चर का एक सप्लाई चेन नेटवर्क है, जो भारत में औद्योगिक वस्तुओं की श्रेणी में अपने बाजार को सबसे बड़ा ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म बनाता है।


हाल ही में, इसने सप्लायर्स और मैन्युफैक्चर्रस के लिए सप्लाई चेन फायनेंसिंग प्लेटफॉर्म Credlix लॉन्च किया है, और आने वाले वर्ष में 1000 करोड़ रुपये की फायनेंसिंग की उम्मीद है।