मां-बेटी ने 2 लाख रुपये लगाकर शुरू किया साबुन बनाने का कारोबार, अब दुनियाभर में हैं ग्राहक

मदर्स डे के अवसर पर, YourStory मुंबई स्थित ब्रांड Soap Chemistry की कहानी लेकर आया है, जिसे 2020 में मां-बेटी की जोड़ी प्रतीक्षा और वामा सांगोई द्वारा लॉन्च किया गया था। ब्रांड ने अब भारत की सीमाओं से परे अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।
2 CLAPS
0

कोविड-19 महामारी ने गृहणियों सहित कई लोगों को अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए आंत्रप्रेन्योरशिप की यात्रा शुरू करने के लिए प्रेरित किया है।

मदर्स डे (8 मई) के अवसर पर, हम आपको माँ-बेटी की जोड़ी प्रतीक्षा और वामा सांगोई के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने महामारी के बीच अपने घर से साबुन बनाने का कारोबार शुरू किया और अब अपने प्रोडक्ट्स को दुनियाभर में बेच रही हैं।

YourStory के साथ बातचीत में, प्रतीक्षा और वामा ने दादर, मुंबई में अपने घर से Soap Chemistry शुरू करने की अपनी यात्रा के बारे में विस्तार से बात की। वे यह भी बताती हैं कि कैसे, डेढ़ साल की अवधि में, उन्होंने 60 अलग-अलग तरह की प्रोडक्ट रेंज और SKU लॉन्च किए, जिनमें साबुन, बॉडी वॉश, बॉडी स्क्रब, व्हीप्ड क्रीम साबुन, बॉडी सॉल्ट, हेयर रिमूवल पाउडर, मॉइस्चराइज़र आदि शामिल हैं। इन प्रोडक्ट्स को वे न केवल भारत भर में बल्कि अमेरिका में भी अपने ग्राहकों को बेच रही हैं।

छोटी शुरुआत, बड़ा अवसर

2020 में महामारी के कारण दुनिया में ठहराव आ गया और घर के कामों और अन्य जिम्मेदारियों के बीच गृहणियों के लिए यह एक कठिन दौर था।

हालांकि, जैसे-जैसे समय बीतता गया, कई महिलाएं अपने लिए समय निकालने और अपने लंबे समय से खोए हुए जुनून को आगे बढ़ाने के लिए मजबूत होकर उभरीं। कुछ के लिए, उनके बच्चे जीवन में आगे बढ़ने में उनकी मदद करने के लिए उनके साथ शामिल हुए।

इस तरह 50 वर्षीय प्रतीक्षा, जिन्होंने अपना जीवन अपने घर और अपने बच्चों की देखभाल करने में बिताया, ने आंत्रप्रेन्योरशिप की शुरुआत की। YourStory से बात करते हुए, वह याद करती है कि वह हमेशा अपने घर की देखभाल के अलावा कुछ और करना चाहती थी लेकिन समय की कमी के कारण वह कुछ भी नहीं सोच पाती थी।

प्रतीक्षा आगे कहती हैं, “मैंने पहले एक छोटा हैंडमेड चॉकलेट बिजनेस शुरू करने की कोशिश की, लेकिन परिवार में किसी ने भी मुझे सपोर्ट नहीं किया। लेकिन महामारी के दौरान जब मेरी बेटी वामा ने बिजनेस शुरू करने में रुचि दिखाई, तो हम दोनों एक साथ आए और Soap Chemistry की शुरूआत की।”

प्रतीक्षा ने मुंबई से साबुन बनाने का कोर्स किया था और लॉकडाउन के दौरान अपने खाली समय के दौरान, YouTube ट्यूटोरियल देखकर नई रचनाओं को आजमाती थीं।

उनके लिए खुशी का पल तब आया, जब एक पड़ोसी के अनुरोध पर, जो मुँहासे से पीड़ित था, प्रतीक्षा ने नीम का साबुन बनाया। मुंहासों को ठीक करने में साबुन की प्रभावशीलता ने दोनों को एक व्यावसायिक अवसर का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया।

वामा का कहना है कि उन्होंने दो लाख रुपये के शुरुआती निवेश के साथ साबुन बनाकर और उन्हें अपने समाज में बेचकर शुरुआत की। जल्द ही, यह बात फैल गई, मित्रों और परिवार से अधिक ग्राहक आ गए।

वह कहती हैं, “हमें बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही थी और लोग त्वचा की विभिन्न समस्याओं के साथ हमारे पास पहुँच रहे थे। यह काफी जबरदस्त था और इसने हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।”

Soap Chemistry के सभी प्रोडक्ट्स मुंबई में स्थित लैब में टेस्ट किए जाते हैं। वामा का कहना है कि फ्रेंच मिट्टी और आयात की जाने वाली अन्य सामग्री जैसी कुछ चीजों को छोड़कर अधिकांश कच्चा माल स्थानीय रूप से प्राप्त होता है।

ब्रांड खड़ा करना

प्रतीक्षा और वामा ने फेसबुक और इंस्टाग्राम के माध्यम से अपनी डिजिटल उपस्थिति बनाई, लेकिन शुरुआत से ही वे एक मजबूत ऑफ़लाइन आधार विकसित करने में कठोर रही हैं और इस प्रकार, 2021 में उन्होंने अपने प्रोडक्ट्स को प्रदर्शनियों में प्रदर्शित करना शुरू कर दिया।

वामा कहती हैं, “हम एक बहुत छोटे खिलाड़ी हैं और बाजार में बहुत बड़े खिलाड़ियों का दबदबा है, यहां तक ​​कि हस्तनिर्मित खंड में भी। उनसे अलग दिखने के लिए, हमें एक नाम बनाने के लिए उनसे अलग करना होगा। हम डिजिटल रूप से भी बढ़ रहे हैं लेकिन ग्राहकों से व्यक्तिगत रूप से मिलना हमें बेहद प्रेरित करता है।”

एक वर्ष की अवधि में, Soap Chemistry को 20 से अधिक प्रदर्शनियों में प्रदर्शित किया गया है। मां-बेटी की जोड़ी ने पिछले साल गोवा में भी अपने प्रोडक्ट्स का प्रदर्शन किया था, जहां वामा का कहना है कि प्रतिक्रिया जबरदस्त थी।

चुनौतियां और प्रतियोगिता

पर्सनल वॉश प्रोडक्ट्स, जिसमें साबुन, बॉडी वॉश, शॉवर जेल और लिक्विड हैंड वॉश जैसे प्रोडक्ट्स शामिल हैं, के 2021 तक 8.45 प्रतिशत की CAGR (compound annual growth rate) देखने की उम्मीद है, जैसा कि वैश्विक शोध कंपनी Bonafide Research द्वारा 'India Personal Wash Market Outlook 2021' शीर्षक से जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है।

हालांकि उद्योग मुख्य रूप से बाथ सोप श्रेणी से संचालित होता है, शावर जेल प्रोडक्ट्स भी भारत और अंतरराष्ट्रीय बाजारों दोनों में तेजी से विस्तार करने वाले खंड हैं। वामा का कहना है कि इस सेगमेंट में बहुत सारे अवसर हैं और इस प्रकार वह और उनकी मां अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक फॉर्मूलेशन का प्रयोग करने की कोशिश कर रही हैं जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी मौजूद हैं।

प्रतीक्षा; साबुन बनाते हुए

Khadi, Aveemi Herbal, और Ghar Soaps जैसे खिलाड़ियों से Soap Chemistry प्रतिस्पर्धा करता है। वामा के अनुसार, Soap Chemistry के लिए पारदर्शिता और नैतिक स्रोत सबसे अलग हैं।

वह आगे कहती हैं, "हमारे प्रोडक्ट्स क्रूरता मुक्त, SLS और पैराबेन मुक्त, और कठोर रासायनिक मुक्त हैं।"

Soap Chemistry के प्रोडक्ट्स 200 रुपये से शुरू होते हैं और 845 रुपये तक जाते हैं।

भविष्य की योजनाएं

भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात करते हुए, वामा और प्रतीक्षा का कहना है कि वे जल्द ही नई श्रेणियों में प्रवेश करेंगी और इस साल नए बाजारों तक अपनी पहुंच भी बढ़ाएंगी।

D2C अनुभव का लाभ उठाने के लिए, वामा का कहना है कि वे Soap Chemistry वेबसाइट बनाने पर काम कर रही हैं और ब्रांड की लिस्टिंग के लिए Nykaa और अन्य ईकॉमर्स पोर्टल्स के साथ भी बातचीत कर रही हैं।

वामा और प्रतिक्षा अंत में कहती हैं, "हम उम्मीद कर रहे हैं कि यह साल अच्छा होगा।"

Latest

Updates from around the world