अब इस सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड का अधिग्रहण करेंगे मुकेश अंबानी, पहले ही खरीद चुके हैं कैंपा कोला

पहले मुकेश अंबानी ने कैंपा कोला का अधिग्रहण किया. अब वह सोस्यो ब्रांड में 50 फीसदी हिस्सेदारी खरीद रहे हैं. सॉफ्ट ड्रिंक बिजनेस में उतरने की उनकी तैयारी पूरी है.

अब इस सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड का अधिग्रहण करेंगे मुकेश अंबानी, पहले ही खरीद चुके हैं कैंपा कोला

Wednesday January 04, 2023,

3 min Read

साल 2022 में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और गौतम अडानी (Gautam Adani) ने एक के बाद एक कई सारे अधिग्रहण किए. दोनों ही तेजी से अपना बिजनेस बढ़ाने में लगे हुए हैं. इसी बीच इस साल की पहली बड़ी डील हो गई है और मुकेश अंबानी एक और बिजनेस का अधिग्रहण करने जा रहे हैं. जिस कंपनी का अधिग्रहण होने वाला है, वह करीब 100 साल पुरानी कंपनी है. बता दें कि कुछ समय पहले ही उन्होंने सॉफ्ट ड्रिंक के एक पुराने फेमस ब्रांड कैंपा कोला (Campa Cola) का भी अधिग्रहण किया था.

Reliance Retail की एफएमसीजी कंपनी रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड जल्द ही Sosyo Hajoori Beverages Private Limited का अधिग्रहण करने वाली है. इस कंपनी में मुकेश अंबानी करीब 50 फीसदी हिस्सेदारी लेने की तैयारी में हैं. यानी नई कंपनी एक ज्वाइंट वेंचर होगी, जिसमें दोनों ही कंपनियों की बराबर की हिस्सेदारी होगी.

1923 में हुई थी इस कंपनी की स्थापना

Sosyo Hajoori कंपनी का मुख्यालय गुजरात में है और यह Sosyo ब्रांड के तहत सॉफ्ट ड्रिंक के बिजनेस में है. 1923 में इस कंपनी की स्थापना की थी, जिसका प्रमोटर हजूरी परिवार है. अब्बास अब्दुलरहीम हजूरी ने इसे शुरू किया था, जिसे अब वह अपने बेटे अलियासगर हजूरी के साथ मिलकर चला रहे हैं. कंपनी को पोर्टफोलियो में सोस्यो के अलावा कश्मीरा, लेमी, जिनलिम, रनर, ओपनर, हजूरी सोड़ा और S’eau जैसे बेवरेज ब्रांड भी शामिल हैं.

क्या कहा है ईशा अंबानी ने?

रिलायंस रिटेल की कार्यकारी निदेशक ईशा अंबानी ने कहा कि इस निवेश के जरिए कंपनी को स्थानीय विरासत ब्रांड्स को सशक्त बनाने और उसे आगे बढ़ाने में मदद करेगा. उन्होंने सदियों पुराने इस ब्रांड का स्वागत किया है. वहीं सोस्यो के अध्यक्ष अब्बास हजूरी ने कहा कि इस डील से उन्हें बहुत खुशी हो रही है. इससे सोस्यो की पहुंच तेजी से बढ़ेगी.

इससे पहले कैंपा कोला का अधिग्रहण कर चुके हैं अंबानी

मुकेश अंबानी पहले ही प्योर ड्रिंक्स ग्रुप के घरेलू सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड कैंपा कोला को खरीद चुके हैं. यह डील करीब 22 करोड़ रुपये में हुई थी. मुकेश अंबानी ने इस फील्ड में एंट्री मारी है और एक बार आपको जगह-जगह दुकानों पर कैंपा कोला दिखने लगेगा. इसे रिलायंस रिटेल के खुद के स्टोर्स और लोकल किराना स्टोर के जरिए बेचा जाएगा. इसके अलावा यह भी खबर है कि वह बिग कोला ब्रांड को भी खरीद सकते हैं. साथ ही इंदौर की आकाश नमकीन को भी खरीदे जाने की खबरें हैं. यानी फूड्स एंड बेवरेजेज की फील्ड में मुकेश अंबानी तेजी से एंट्री मार रहे हैं.