रिलायंस जियो के ये प्लान बना देंगे आपका जीवन आसान, SMBs के लिए है कुछ खास

By रविकांत पारीक
March 09, 2021, Updated on : Tue Mar 09 2021 16:25:08 GMT+0000
रिलायंस जियो के ये प्लान बना देंगे आपका जीवन आसान, SMBs के लिए है कुछ खास
Jio ने बेस्ट सेलर टाइटल के तहत चार प्रीपेड प्लान, सुपर वैल्यू टाइटल में दो प्रीपेड प्लान और ट्रेंडिंग टाइटल के तहत एक प्रीपेड प्लान को टैग किया है। ये नए टाइटल कंपनी की साइट पर दिखाई दे रहे हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपनी वेबसाइट पर अपने प्रीपेड प्लान्स के लिए नए टाइटल पेश किए हैं। वेबसाइट अब दिखाती है कि कौन से प्लान 'सुपर वैल्यू’ (Super Value) हैं, कौन से 'ट्रेंडिंग' (Trending) हैं और कौन से प्लान 'बेस्ट सेलर’ (Best Seller) हैं।


ये टाइटल ग्राहकों को यह समझने में मदद करते हैं कि दूसरे क्या खरीद रहे हैं और अपने अगले रिचार्ज के बारे में अधिक सूचित निर्णय लें।

k

Jio ने बेस्ट सेलर टाइटल के तहत चार प्रीपेड प्लान, सुपर वैल्यू टाइटल में दो प्रीपेड प्लान और ट्रेंडिंग टाइटल के तहत एक प्रीपेड प्लान को टैग किया है। ये नए टाइटल कंपनी की साइट पर दिखाई दे रहे हैं।


ट्रेंडिंग टाइटल के तहत 349 रुपये वाला प्रीपेड प्लान जो 28 दिनों की वैधता के लिए प्रतिदिन 3GB हाई-स्पीड डेटा, अनलिमिटेड कॉल और 100 एसएमएस संदेश प्रदान करता है। यह JioTV, JioCinema, JioNews, JioSecurity और JioCloud जैसे ऐप के Jio सूट के लिए मुफ्त सब्सक्रिप्शन भी प्रदान करता है।


सुपर वैल्यू टाइटल को दो अलग-अलग कीमतों पर पेश किया गया है - 249 रुपये और 2,599 रुपये। 249 रुपये के प्लान में 28 दिनों की वैधता के लिए प्रतिदिन 2GB डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 100 एसएमएस संदेश मिलते हैं। वहीं दूसरी ओर 2,599 रुपये के प्लान में 365 दिनों की वैधता के लिए, अतिरिक्त 10GB डेटा, असीमित वॉयस कॉलिंग और प्रति दिन 100 एसएमएस संदेशों के साथ 2GB दैनिक डेटा प्रदान करता है। इस प्लान में 399 रुपये की कीमत वाले Disney+ Hotstar VIP का सब्सक्रिप्शन फ्री में दिया जा रहा है।


जियो ने बेस्ट सेलर टाइटल के तहत चार अलग-अलग कीमतों वाले प्लान पेश किए हैं। रुपये 199, 555, 599, और 2,399 है। 199 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में प्रति दिन 1.5GB डेटा, प्रति दिन 100 एसएमएस संदेश और 28 दिनों के लिए अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग का लाभ मिलता है। 555 रुपये वाला प्रीपेड प्लान 199 रुपये के प्लान के समान लाभ प्रदान करता है। लेकिन वैधता 84 दिनों के लिए बढ़ा दी गई है। वहीं दूसरी ओर, 599 रुपये के प्रीपेड प्लान में प्रतिदिन 2GB डेटा, प्रति दिन 100 एसएमएस संदेश और 84 दिनों के लिए असीमित वॉयस कॉलिंग दी जा रही है। जबकि 2,399 रुपये वाला प्रीपेड प्लान 599 रुपये के प्लान के समान लाभ देता है, लेकिन सालाना वैधता प्रदान करता है।


उपर्युक्त सभी प्लान Jio ऐप के साथ ही मुफ्त सदस्यता भी प्रदान करते हैं।

SMBs के लिए नया फाइबर ब्रॉडबैंड प्लान

कंपनी का उद्देश्य एंटरप्राइज-ग्रेड फाइबर कनेक्टिविटी प्रदान करना है जो तुलनात्मक रूप से कम कीमतों पर आवाज और डेटा सेवाएं प्रदान करता है।


JioBusiness ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम व्यवसायों (SMBs) के लिए एक एकीकृत प्रस्ताव पेश किया है। कंपनी का दावा है कि यह 1 एंटरप्राइज-ग्रेड फाइबर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा जो वॉइस और डेटा सेवाएं प्रदान करता है। इसके साथ ही डिजिटल सॉल्यूशंस जो उद्यमों को अपने व्यवसाय को प्रबंधित करने और विकसित करने में मदद करते हैं। साथ ही साथ ऐसे उपकरण जो SMBs के लिए प्रमुख डिजिटल समाधानों को सक्षम करते हैं।


लाइवमिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस घोषणा पर बोलते हुए, Jio के डायरेक्टर आकाश अंबानी ने टिप्पणी की,

“सूक्ष्म, लघु और मध्यम व्यवसाय भारतीय अर्थव्यवस्था का आधार हैं। वर्तमान में, एक एकीकृत डिजिटल सेवाओं की पेशकश और उन्नत एंटरप्राइज़ ऑफर्स को अपनाने के लिए ज्ञान की अनुपस्थिति में, वे अपने व्यवसायों को कुशलतापूर्वक चलाने के लिए डिजिटल टेक्नोलॉजी की शक्ति का लाभ उठाने में असमर्थ हैं। अब, JioBusiness छोटे व्यवसायों को एकीकृत एंटरप्राइज-ग्रेड वॉइस और डेटा सेवाएं, डिजिटल सॉल्यूशंस और डिवाइसेस प्रदान करके इस अंतर को पाट देगा।

उन्होंने आगे कहा, "ये आसान उपयोग समाधान उन्हें अपने व्यवसाय को कुशलता से चलाने और बड़े उद्यमों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में मदद करेंगे। वर्तमान में, एक सूक्ष्म और लघु व्यवसाय कनेक्टिविटी, प्रोडक्टिविटी और स्वचालन उपकरणों की ओर ₹ 15,000 से 20,000 प्रति माह खर्च करते है। आज, हम अपनी कनेक्टिविटी के साथ, 1/10 से कम लागत के साथ, इन समाधानों को देकर छोटे व्यवसायों को सशक्त बनाने की दिशा में पहला कदम उठा रहे हैं, जो प्रति माह एक हजार रुपये से कम है। इस कदम के साथ, मुझे यकीन है कि लाखों सूक्ष्म, छोटे और मध्यम उद्यम समृद्धि की ओर बढ़ेंगे और एक नया आत्मनिर्भर डिजिटल इंडस्ट्रीज़ बनाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे।"


JioBusiness के तहत दिये जाने वाले प्लान 901 रुपये से शुरू होते हैं और 5,001 रुपये तक जाते हैं, जो समाधान की श्रेणी पर निर्भर करता है जिसे MSME लेना चाहते हैं।