नवी मुंबई महानगर पालिका ने बेघर लोगों के लिए शुरू किया टीकाकरण अभियान

By Ranjana Tripathi
June 24, 2021, Updated on : Thu Jun 24 2021 09:32:05 GMT+0000
नवी मुंबई महानगर पालिका ने बेघर लोगों के लिए शुरू किया टीकाकरण अभियान
कोविड-19 टीकाकरण से कोई भी वंचित नहीं रहे, इसके लिए नवी मुंबई महानगर पालिका ने बेघर लोगों और भिखारियों को टीके की खुराक देने की शुरुआत की है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

"इसमें स्वास्थ्य अधिकारियों का एक दल विभिन्न स्थलों पर जाकर बेघर लोगों का टीकाकरण करेगा। चूंकि ऐसे लोगों के पास कोई पहचान पत्र नहीं होता है, इसलिए उनके बायोमेट्रिक विवरण लिए जाएंगे।"

ठाणे: कोविड-19 रोधी टीकाकरण से कोई भी वंचित नहीं रहे, इसके लिए नवी मुंबई महानगर पालिका (एनएमएमसी) ने बेघर लोगों और भिखारियों को टीके की खुराक देने की शुरुआत की है। महानगर पालिका के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को इस बारे में बताया।


एनएमएमसी के प्रवक्ता ने बताया कि खास मुहिम के तहत बुधवार को बेलापुर संभाग में ऐसे 14 लोगों का टीकाकरण किया गया। उन्होंने दावा किया कि एनएमएमसी महाराष्ट्र में पहला ऐसा नगर निकाय है जिसने बेघर लोगों और भिखारियों के लिए टीकाकरण शुरू किया है। उन्होंने कहा कि अगले 10 दिन के भीतर एनएमएमसी के सभी इलाकों में यह विशेष अभियान के चलाया जाएगा। अधिकारी ने यह भी कहा कि एनएमएमसी के तहत आने वाले क्षेत्रों में पांच लाख से ज्यादा लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं।


एनएमएमसी के आयुक्त अभिजीत बांगर ने कहा,

"हम सुनिश्चित करेंगे कि टीकाकरण अभियान से कोई वंचित नहीं रहे। इसलिए बेघर लोगों और भिखारियों के लिए अभियान शुरू किया गया है।"


प्रवक्ता ने कहा कि इसमें स्वास्थ्य अधिकारियों का एक दल विभिन्न स्थलों पर जाकर बेघर लोगों का टीकाकरण करेगा। चूंकि ऐसे लोगों के पास कोई पहचान पत्र नहीं होता है, इसलिए उनके बायोमेट्रिक विवरण लिए जाएंगे।


अधिकारी ने कहा,

"हम ऐसे लोगों के फिंगरप्रिंट लेकर और सरकारी पोर्टल पर उनके नाम का पंजीकरण कर टीकाकरण कर रहे हैं।"


उन्होंने कहा कि बेघर लोगों की पहचान के लिए गैर सरकारी संगठनों की सहायता भी ली जा रही है। अधिकारी ने कहा कि ट्रांसजेंडर लोगों का भी टीकाकरण होगा। ठाणे महानगर पालिका ने भी पिछले सप्ताह ट्रांसजेंडर लोगों के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान शुरू किया था।


(साभार : PTI)

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें