अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहक अब पेटीएम मनी से म्यूचुअल फंड में कर सकेंगे निवेश

By yourstory हिन्दी
February 14, 2019, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:31:24 GMT+0000
अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहक अब पेटीएम मनी से म्यूचुअल फंड में कर सकेंगे निवेश
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सांकेतिक तस्वीर

म्युचुअल फंड निवेश के लिए भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पेटीएम मनी ने आज घोषणा की कि कंपनी ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक उपयोगकर्ताओं के लिए भी म्यूचुअल फंड में निवेश को आसान कर दिया गया है। यानी अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहक सीधे म्यूचुअल फंड्स में निवेश कर सकेंगे। कंपनी ने कहा कि देशभर में पेमेंट्स बैंक के 4.2 करोड़ ग्राहक हैं और कंपनी उन सभी तक अपनी पहुंच सुनिश्चित करना चाहती है। पेटीएम मनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।


इस एकीकरण के साथ कंपनी का लक्ष्य पूरे भारत में 42 मिलियन पेटीएम पेमेंट्स बैंक ग्राहकों को लाभान्वित करना और उन्हें निर्बाध धन प्रबंधन से परिचित कराना है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहक अब पेटीएम मनी पर अपना प्राइमरी खाता बना सकेंगे और यह उनके म्यूचुअल फंड निवेशों के लिए डिफ़ॉल्ट विकल्प होगा।


पेटीएम पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ सतीश कुमार गुप्ता ने कहा कि “पेटीएम पेमेंट्स बैंक प्रत्येक भारतीय को बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं की डिलीवरी की सुविधा प्रदान करने के लिए मिशन की तरह काम कर रहा है। पेटीएम मनी के साथ इस एकीकरण के साथ, हम अपने ग्राहकों को म्यूचुअल फंड निवेश से परिचित करा रहे हैं और यह वित्तीय समावेशन के लिए हमारे बड़े लक्ष्य के अनुरूप है।"


पेटीएम के पूर्णकालिक निदेशक प्रवीण जाधव ने कहा, "हम अपने ग्राहकों के लिए नेट बैंकिंग और यूपीआई को सक्षम करके म्यूचुअल फंड में निवेश की सुविधा लाने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक टीम के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं। यह कई एकीकरणों में से एक है जिसे हम पेटीएम के साथ इंटीग्रेट कर रहे हैं।"


पेटीएम पेमेंट्स बैंक का उपयोग करके म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए यूजर को पहले अपना खाता इलेक्ट्रॉनिक रूप से वेरिफाई कराना होगा। इसके बाद उपयोगकर्ता को अपनी पेटीएम पेमेंट बैंक की जानकारी दर्ज करनी होगी। इसे मोबाइल नंबर पर भेजे गए 4 अंकों के पासकोड के साथ आसानी से संपन्न किया जा सकता है।


अपने लॉन्च होने के कुछ ही महीनों के भीतर, पेटीएम मनी ने भारत में डायरेक्ट म्यूचुअल फंड निवेश के लिए सबसे बड़ा मंच बनने के लिए 10 लाख ग्राहकों को अपना लक्ष्य बनाया है। कंपनी अपने उपयोगकर्ताओं के लिए म्यूचुअल फंड निवेश के अनुभव को आसान बनाने के लिए अपने प्रॉडक्ट और टेक्नॉलजी को तेजी से अपडेट कर रही है। हाल ही में कंपनी ने यूपीआई और रजिस्टर नाउ एंड पे लेटर जैसी सुविधाएं शुरू की हैं। इस तरह की सुविधाओं से पेटीएम को अपने ग्राहक बढ़ने की उम्मीद है।


यह भी पढ़ें: चार भाई-बहनों ने सिविल सर्विस में सफलता हासिल कर पेश की मिसाल