बांग्लादेश के ब्यूटी ईकॉमर्स स्पेस को भुना रहा है नायका जैसा यह प्लेटफॉर्म

बांग्लादेश स्थित ब्यूटी ईकॉमर्स स्टार्टअप Shajgoj ढाका में 400 से अधिक जाने पहचाने ब्रांडों और दो प्रमुख स्टोरों से 10,000 प्रोडक्ट्स बेचता है।
0 CLAPS
0

फाल्गुनी नायर के मुनाफा कमाने वाले ब्यूटी और पर्सनल केयर स्टार्टअप Nykaa ने भारत में बहुतों के दिल जीते हैं। एक क्लिक पर उपलब्ध, भारत में कई ब्रांड हैं, जिनमें SUGAR Cosmetics, WOW Skin Science, mCaffeine,Purple, MyGlamm आदि शामिल हैं, जो ऑनलाइन और फिजिकल रिटेल स्टोरों में कई मांग वाले प्रोडक्ट्स को बेचते हैं। 

हालांकि, हमारे पड़ोसी देश बांग्लादेश की स्थिति काफी अलग है। ब्यूटी और पर्सनल केयर के साथ-साथ ई-कॉमर्स क्षेत्र अभी भी अपने शुरुआती दिनों में है जिसमें मुट्ठी भर ब्रांड ही हैं।

उदाहरण के लिए, ग्लोबल ब्यूटी ब्रांड रेवलॉन को ही ले लीजिए। इसने 1995 में भारतीय बाजार में प्रवेश किया था, लेकिन बांग्लादेश तक पहुंचने में इसे 27 साल लग गए। इसे 2022 में बांग्लादेश में एक स्थानीय ब्यूटी स्टार्टअप, शाजगोज के साथ एक विशेष साझेदारी के बाद लॉन्च किया गया है।

Shajgoj की टीम

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में स्थित शाजगोज को 2013 में नजमुल शेख, सिंथिया शर्मिन इस्लाम और मिल्की महमूद द्वारा शुरू किया गया था और यह एक सौंदर्य ईकॉमर्स स्टार्टअप है। शाजगोज का मतलब 'सजने या ड्रेस अप करने' से है।

हालांकि इसने सेल्स 5 साल बाद शुरू की। 2018 में इसने देश में ब्यूटी और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स की बिक्री शुरू की थी और यह लगभग 400,000 ग्राहकों को सर्व करता है।

शाजगोज ढाका में अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और दो प्रमुख स्टोरों के माध्यम से 400 से अधिक प्रसिद्ध ब्रांडों के 10,000 ब्यूटी और पर्सनल केयर उत्पाद बेचता है।

द अहा मूमेंट

नाइजीरिया में काम करने वाले एक पूर्व टेलीकॉम इंजीनियर, नजमुल को दुबई की यात्रा के दौरान शाजगोज शुरू करने का विचार आया।

नजमुल याद करते हुए कहते हैं, “मैं और मेरी पत्नी सिंथिया दुबई मॉल घूम रहे थे। इसी दौरान उन्हें एक कॉस्मेटिक की दुकान दिखी और उन्होंने कॉस्मेटिक के सामान खरीदने में लगभग दो घंटे बिताए। जब मैंने उनसे पूछा कि उनमें क्या खास है, तो उन्होंने मुझे बताया कि ये प्रोडक्ट्स बांग्लादेश में उपलब्ध नहीं हैं। और तभी हमें देश के बेहद कम आकार के ब्यूटी सेक्टर का अहसास हुआ।"

एलाइड मार्केट रिसर्च के अनुसार, 2020 में, बांग्लादेश के स्किनकेयर प्रोडक्ट्स के बाजार का साइज 1.23 बिलियन डॉलर था, जो 2021 और 2027 के बीच 8.1 प्रतिशत की सीएजीआर दर्ज करते हुए 2027 तक 2.12 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

नजमुल का कहना है कि उस समय, एक बूटस्ट्रैप्ड कंपनी के रूप में, कंटेंट के माध्यम से एक विशिष्ट बाजार की खोज करना कठिन था।

इससे पहले कि संस्थापक ब्यूटी ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म लॉन्च कर पाते, उन्हें बेहतर जन जागरूकता के लिए ब्यूटी, हाइजीन और स्किनकेयर सहित विषयों पर नियमित रूप से ब्लॉग प्रकाशित करके लगभग पांच वर्षों तक इसके उत्पादों की मांग पैदा करनी पड़ी।

वे कहते हैं, "शुरुआती टीम में अच्छे कंटेंट राइटर शामिल थे जिन्होंने ब्यूटी और स्किनकेयर रूटीन, विभिन्न प्रकार की त्वचा के अनुरूप उत्पाद, व्यक्तिगत स्वच्छता और अन्य जैसे विषयों पर रिसर्च किया।"

आज, शाजगोज अधिक यूजर्स को प्राप्त करने के लिए वीडियो और लिखित कंटेंट दोनों बनाना जारी रखे हुए है। यह ई-कॉमर्स वेबसाइटों के साथ प्रतिस्पर्धा करता है, जिसमें एवली, प्रियोशॉप और दाराज बांग्लादेश शामिल हैं।

ऑथेंटिक प्रोडक्ट्स की कमी

नजमुल के अनुसार, अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और अलीबाबा की उपस्थिति के साथ बांग्लादेश में ई-कॉमर्स धीरे-धीरे लेकिन व्यवस्थित रूप से बढ़ रहा है। हालांकि, ब्यूटी और पर्सनल केयर जैसे विशिष्ट बाजार को अधिक समर्पित कंपनियों की आवश्यकता है।

इसके अलावा, देश में बेचे जाने वाले कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स घटिया क्वालिटी के हैं। 2018 के एक अध्ययन में पाया गया कि बांग्लादेश में ऑनलाइन खरीदी गई 50 प्रतिशत से अधिक त्वचा को गोरा करने वाली क्रीमों में पारे का स्तर अनुमति से अधिक था।

नजमुल कहते हैं, “भारत में, आपके पास Nykka, Flipkart, Amazon, Meesho, Myntra, और कई अन्य ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म हैं जो ऑथेंटिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स बेचते हैं। लेकिन, बांग्लादेश में, ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के प्रति आशंका काफी वास्तविक है। इस परिदृश्य में, पुराने और नए दोनों तरह के ग्राहकों के बीच ईकॉमर्स के लिए विश्वास बनाने में ऑथेंटिक प्रोडक्ट्स की बिक्री महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।”

भविष्य की योजनाएं

बांग्लादेश के ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बाजार में बड़े पैमाने पर वृद्धि और बदलाव देखा गया है, खासकर COVID-19 महामारी के बीच।

नजमुल बताते हैं, “इससे पहले, शाजगोज में मेकअप प्रोडक्ट्स की 60 प्रतिशत मांग देखी गई थी। महामारी ने उपभोक्ता व्यवहार में बदलाव किया, और आज, लगभग 40 प्रतिशत मांग त्वचा की देखभाल और स्वच्छता प्रोडक्ट्स की है।”

बांग्लादेश में 165.8 मिलियन स्मार्टफोन यूजर्स और देश की लगभग 28.8 प्रतिशत आबादी के पास इंटरनेट की पहुंच के साथ, ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मांग में और बदलाव आने का अनुमान है।

शाजगोज ने इन परिवर्तनों को 400 प्रतिशत तक बढ़ाने की योजना बनाई है। नजमुल का कहना है कि लक्ष्य काफी स्केलेबल है क्योंकि कंपनी ने 2020 और 2021 में क्रमशः 5 गुना और 4 गुना वार्षिक विकास दर का अनुमान लगाया था।

उन्होंने आगे कहा, "हम और अधिक ग्राहक हासिल करने, अधिक आउटलेट स्थापित करने और अपना निजी लेबल लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं।"

इस बीच, स्टार्टअप की 300 से अधिक मजबूत टीम को अपनी ईकॉमर्स वेबसाइट पर लगभग 180,000 मंथली ऑर्डर मिलते हैं।

मार्च 2022 में, शाजगोज ने सर्ज - सिकोइया कैपिटल इंडिया के रैपिड स्केल-अप प्रोग्राम - और एसबीके टेक वेंचर से अपने सीड फंड राउंड में 2.15 मिलियन डॉलर जुटाए।

उस समय, एसबीके टेक वेंचर्स की प्रबंध निदेशक, सोनिया बशीर कबीर ने कहा, “शाजगोज का मिशन महिलाओं को जीवन के सभी क्षेत्रों से सशक्त बनाना एसबीके टेक वेंचर्स की फंडिंग रणनीति और लैंगिक समानता के समर्थन के साथ बहुत अच्छी तरह से मेल खाता है। हम स्टार्टअप में निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो टेक्नोलॉजी का लाभ उठाकर बड़े पैमाने पर समस्याओं का समाधान करते हैं, और हमें शाजगोज के शानदार विजन और प्रतिभाशाली टीम पर भरोसा है।"

शाजगोज जैसे प्लेटफॉर्म जीवन के सभी क्षेत्रों की महिलाओं को अपनी त्वचा में सुंदर और आत्मविश्वास महसूस करने में सक्षम बना रहे हैं।

Edited by Ranjana Tripathi

Latest

Updates from around the world