ओडिशा में महिला ने दो सिर और तीन हाथ वाली जुड़वां बच्चियों को दिया जन्म, डॉक्टर हुए हैरान

बहुत ही दुर्लभ ये दोनों बच्चियां छाती से जुड़वाँ हैं, ऐसी स्थिति को चिकित्सकीय रूप से सियामी जुड़वाँ (Siamese twins) कहा जाता है।
4 CLAPS
0

एक महिला ने रविवार को ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले के एक निजी अस्पताल में दो सिर और तीन हाथों वाली दो जुड़वा बच्चियों को जन्म दिया है। केंद्रपाड़ा जिले के राजनगर इलाके के कानी गांव के निवासी अंबिका और उमाकांत परिडा इन बच्चियों के माता-पिता हैं।

बहुत ही दुर्लभ ये दोनों बच्चियां छाती से जुड़वाँ हैं, ऐसी स्थिति को चिकित्सकीय रूप से सियामी जुड़वाँ (Siamese twins) कहा जाता है।

रिपोर्ट्स के अनुसार इन बच्चियों का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ है और महिला दूसरी बार मां बनी हैं। बच्चियों के सिर पूरी तरह से विकसित हैं।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रपाड़ा में जिला मुख्यालय अस्पताल में तैनात बाल रोग विशेषज्ञ देबाशीष साहू ने बताया, "जुड़वां बच्चियों में दुर्लभ जन्मजात विसंगति हैं। जुड़वां बहनें एक एकल शरीर, तीन हाथ और दो पैर साझा करती हैं। वे दो मुंह से खा रही हैं और दो नाक से सांस ले रही हैं। बच्चियों के अल्ट्रासाउंड के बाद, असामान्यता का विवरण पता चल जाएगा।"

नवजात बच्चियों की हालत कुछ समय के लिए खराब हो गई थी लेकिन डॉक्टरों ने कहा कि वे जल्द ही स्थिर हो गई।

बच्चियों की डिलीवरी सीजेरियन सेक्शन के जरिए कराई गई। बाद में जुड़वां बच्चियों को जिला मुख्यालय के अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया और फिर आगे के इलाज के लिए कटक के सरदार वल्लभभाई पटेल स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में भेज दिया गया।

Latest

Updates from around the world