ओला इलेक्ट्रिक बनी प्रॉफिटेबल फर्म, R&D और इनोवेशन पर निवेश से कंपनी को मिला सपोर्ट

By yourstory हिन्दी
January 18, 2023, Updated on : Wed Jan 18 2023 08:35:30 GMT+0000
ओला इलेक्ट्रिक बनी प्रॉफिटेबल फर्म, R&D और इनोवेशन पर निवेश से कंपनी को मिला सपोर्ट
बिजनेस स्टैंडर्ड को दिए इंटरव्यू में कंपनी के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर अंशुल खंडेलवाल ने कहा, रिसर्च एंड डिवेलपमेंट, टेक्नोलॉजी और इनोवेशन पर निवेश की बदौलत हमारी मैन्युफैक्चरिंग एफिशिएंसी और स्केल इकॉनमी मजबूत हुई है और इन मोर्चों पर हम सबसे अधिक कैपिटल एफिशिएंट बिजनेस हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Ola Electric टू वीलर कंपनी ओला इलेक्ट्रिक मैन्युफैक्चरिंग एफिशिएंसी और स्केल इकॉनमी के आधार पर कंपनी प्रॉफिटेबल बन गई है. कंपनी के चीफ मार्केटिंग और रेवेन्यू ऑफिसर ने यह जानकारी दी. हालांकि कंपनी ने रेवेन्यू नंबर शेयर से इनकार कर दिया और बस इतना कहा कि कंपनी घाटे में नहीं है.


बिजनेस स्टैंडर्ड को दिए इंटरव्यू में कंपनी के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर अंशुल खंडेलवाल ने कहा, कंपनी ने रिसर्च एंड डिवेलपमेंट, टेक्नोलॉजी और इनोवेशन पर काफी निवेश किया है.


उसकी बदौलत हमारी मैन्युफैक्चरिंग एफिशिएंसी और स्केल इकॉनमी मजबूत हुई है और इन मोर्चों पर हम सबसे अधिक कैपिटल एफिशिएंट बिजनेस हैं.


इससे पहले एक इंटरव्यू में फाउंडर और सीईओ भाविश अग्रवाल ने कहा था कि कंपनी 2023 में प्रॉफिटेबल बनने का टारगेट रखे हुए है.


खंडेलवाल ने कहा कि ओला एक पब्लिक कंपनी नहीं है इसलिए रेवेन्यू नंबर साझा नहीं कर सकती. लेकिन वॉल्यूम और यूनिट सेल्स के आंकड़ों के आधार पर हम कह सकते हैं कि कंपनी घाटे में नहीं है.


आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर में जब इलेक्ट्रिक टू-वीलर इंडस्ट्री की ओवरऑल सेल्स 19 फीसदी घट गई थी उस दौरान ओला की सेल्स बढ़कर 17,330 यूनिट रही थी जो नवंबर में 16.264 यूनिट रही थी. 


ओला इलेक्ट्रिक फिलहाल दो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की रेंज ऑफर करती है- ओला S1 प्रो और ओला S1. कंपनी ओला S1 एयर नाम से एक सस्ता वर्जन भी लॉन्च करने पर काम कर रही है. यह मॉडल अगले साल अप्रैल में मार्केट में आ सकती है.


84,999 रुपये वाली S1 एयर ओला की सबसे कॉम्पिटिटीव प्रोडक्ट है. यह मॉडल इंडस्ट्री के लीडिंग इंटरनल कंबश्चन इंजन (ICE) मॉडल्स से मुकाबला करेगी. फिलहाल स्कूटर मार्केट में 85 फीसदी इसी सेगमेंट में है.


ओला का दावा है कि वो न सिर्फ इलेक्ट्रिक वीकल मार्केट में अपना शेयर बढ़ाना चाहती है बल्कि ओवरऑल ICE स्पेस में अपनी पहुंच बढ़ाना चाहती है.


खंडेलवाल ने कहा, मार्च या अप्रैल में S1 एयर आ जाएगी. उसके साथ कंपनी देश में सबसे सक्सेसफुल सिंगल प्रोडक्ट ब्रैंड बन जाएगी.


मार्च 2023 में ओला देश भर में अपने एक्सपीरियंस सेंटर्स की संख्या भी बढ़ाकर 200 से ज्यादा करना चाह रही है. फिलहाल इनकी संख्या 100 से ऊपर है.


खंडेलवाल ने कहा, 50 फीसदी से ज्यादा लोग ओला के एक्सपीरियंस सेंटर आते हैं और कोई न कोई प्रोडक्ट खरीदकर ही जाते हैं. एक्सपीरियंस सेंटर्स इंडस्ट्री में सबसे शानदार कन्वर्जन रेट्स देने वाले आयामों में से एक है.


ओला की सफलता पर बात करते हुए उन्होंने बताया, क्वॉलिटी ऑफ प्रोडक्ट, कंज्यूमर सेंट्रिक मार्केटिंग सेल्स इनीशिएटिव्स और कम्यूनिटी सेंट्रिक मार्केटिंग सेल्स इनीशिएटिव्स और ओला ब्रैंड पर भरोसा करने वाली कम्यूनिटी की वजह से ये मुमकिन हो सका है. कंपनी आने वाले सालों में छोटी कमर्शल वीकल, बाइक और कार भी लॉन्च करने पर काम कर रही है.


आपको बता दें कि कंपनी ने कुछ ही दिनों पहले अपने टेक और प्रोडक्ट टीम से 200 लोगों की छंटनी की थी. इसे कंपनी ने अपने रिस्ट्रक्चरिंग प्लान का हिस्सा बताया था.


Edited by Upasana

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close