OLA ने यूज्ड कार और ग्रॉसरी डिलिवरी सेवा बंद की, EV मार्केट पर करेगी फोकस

ओला के प्रवक्ता ने कहा कि हम भारत में इलेक्ट्रिक क्रांति में तेजी लाने और 50 करोड़ भारतीयों की सेवा करने के लिए अपनी मोबिलिटी सेवाओं को बढ़ाने के अपने मिशन पर बहुत उत्साहित और ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.
0 CLAPS
0

इलेक्ट्रिक वाहन (EV) के बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए ओला कंपनी ने एक साथ अपने कई कारोबार को बंद करने का बड़ा फैसला कर लिया है.

इकॉनमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, ओला ने 8 महीने पहले ही शुरू किए गए अपने यूज्ड कार कारोबार को बंद कर दिया है. यूज्ड कार के कारोबार में ओला को स्पिनी, डूम, कार्स 24 और OLX से कड़ी टक्कर मिल रही थी.

भारत में बेहद तेजी से आगे बढ़ रहे यूज्ड कार बाजार पर अपनी पकड़ बनाने के लिए कंपनी ने पिछले अक्टूबर में अपना यूज्ड कार प्लेटफॉर्म लॉन्च किया था और अरुण सिरदेशमुख को इसका सीईओ नियुक्त किया था.

हालांकि, पिछले महीने सिरदेशमुख ने कंपनी छोड़ दी। उसी महीने, कंपनी ने 5 शहरों में ऑपरेशन भी बंद कर दिए. कंपनी ने इससे पहले 100 शहरों में 300 सेंटर खोलने की योजना बनाई गई थी, जिससे 10 हजार लोगों को नौकरी मिलती.

इसके साथ ही ओला ने अपने क्विक कॉमर्स कारोबार ओला डैश को भी बंद कर दिया है. कंपनी के प्रवक्‍ता ने बताया कि ओला ने अपने सभी व्‍यवसाय का आंकलन किया है, जिस कारण से क्विक कॉमर्स बिजनेस को बंद करने का फैसला लिया है. उन्‍होंने कहा कि ओला कार्स के इंफ्रास्‍ट्रक्चर, टेक्‍नोलॉजी और क्षमताओं का इस्‍तेमाल ओला सेल्‍स को बढ़ाने के लिए किया जाएगा.

पहले भी कई कारोबार में कदम रखने के बाद उन्हें बंद कर चुकी ओला

साल 2015 में ओला ने ओला कैफे शुरू किया लेकिन एक साल बाद ही इसे बंद कर दिया था. 2017 में उसने ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म फूडपांडा का अधिग्रहण किया था लेकिन 2019 में कारोबार बंद कर दिया और कर्मचारियों को निकाल दिया. ओला फूड्स के साथ क्लाउड किचन कारोबार में भी कदम रखा लेकिन वह भी कुछ खास कमाल नहीं कर सका.

कंपनी ने दावा किया कि उसकी कैब सेवा का कारोबार महीने-दर-महीने अधिक लाभ कमाता जा रहा है और लॉन्च के महीनों के भीतर ही ओला भारत की सबसे बड़ी EV कंपनी बन गई है.

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि हम भारत में इलेक्ट्रिक क्रांति में तेजी लाने और 50 करोड़ भारतीयों की सेवा करने के लिए अपनी मोबिलिटी सेवाओं को बढ़ाने के अपने मिशन पर बहुत उत्साहित और ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. अपनी मजबूत बैलेंस शीट के साथ, हम इलेक्ट्रिक कारों, सेल निर्माण और वित्तीय सेवाओं जैसे नए क्षेत्रों में निवेश और विकास की गति बढ़ा रहे हैं.