सुरक्षा स्टार्टअप सनबॉट्स ने लांच किया है UV-C आधारित खास उपकरण, घर और अस्पताल रहेंगे कीटाणुरहित

0 CLAPS
0

अहमदाबाद स्थित सुरक्षा स्टार्टअप सनबॉट्स इनोवेशन ने एक फोल्डेबल आर्म के साथ एक यूवी-सी टॉवर डिवाइस ‘स्टरलाइट’ विकसित किया है, जिसका उपयोग अस्पतालों, कार्यालयों, होटलों और घरों को कीटाणुरहित करने के लिए किया जा सकता है।

सुकेत अमीन और दीपक अमीन, सह-संस्थापक, सनबॉट्स इनोवेशन एलएलपी


कोविड-19 महामारी से बाहर निकलने के लिए कोरोनोवायरस के साथ चलना ही एकमात्र तरीका लग रहा है और कई कंपनियां इनोवेशन के साथ वैश्विक संकट से निपटने के लिए सामने आ रही हैं।

सुकेत अमीन और उनके पिता दीपक अमीन द्वारा 2018 में स्थापित अहमदाबाद स्थित सनबॉट्स इनोवेशन एलएलपी एक iCreate- समर्थित स्टार्टअप है, जो आउटडोर सुरक्षा और निगरानी प्रणालियों को विकसित करने के लिए स्वचालन, गतिशीलता, सेंसर तकनीक और आर्टिफ़िश्यल इंटेलिजेंस का उपयोग करता है।

कोरोनावायरस के समय में स्टार्टअप ने यूवी-आधारित कीटाणुशोधन डिवाइस को लॉन्च करने का कदम उठाया है। Sterilite एक UV-C टॉवर है जिसका उपयोग अस्पतालों, क्लीनिकों, कार्यालयों, होटलों और घरों को कीटाणुरहित करने के लिए किया जा सकता है।

सुकेत ने YourStory को बताया,

“मेरी पत्नी एक दंत चिकित्सक हैं और उन्हे अपने क्लिनिक का दौरा करने और लॉकडाउन के बीच भी अपने रोगियों के साथ उपस्थित रहने की आवश्यकता थी। हालांकि, यह एक चिंता का विषय था क्योंकि वह रोगियों के संपर्क में आ रही थीं। यूवी-सी आधारित स्टरलाइट को शुरू में उसके क्लिनिक को कीटाणुरहित रखने के लिए विकसित किया गया था, लेकिन इसके बाद एक नई उत्पाद लाइन का विकास हुआ, क्योंकि हमें उत्पाद के लिए ग्राहक मिलने लगे थे।”


कीटाणुशोधन समाधान

सुकेत का कहना है कि उत्पाद सनबॉट्स द्वारा पहली बार 5 जुलाई को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया था। स्टरलाइट एक मोबाइल और वर्टिकल कीटाणुशोधन टॉवर है जो टेबल, मेडिकल इंस्ट्रूमेंट्स, कुर्सियां, दरवाजों जैसी कीटाणुनाशक सतहों के लिए 254 एनएम तरंग दैर्ध्य के पराबैंगनी प्रकाश (UVC) का उपयोग करता है। डिवाइस को सनबॉट्स द्वारा तीन सप्ताह में विकसित और लॉन्च किया गया था।

वह कहते हैं,

“डिवाइस में एक फोल्डेबल आर्म है, जो कीटाणुशोधन के लिए एक बड़े क्षेत्र को कवर करते हुए 90, 145 और 180 डिग्री तक झुक सकती है। स्टेरलाइट मानव उपस्थिति का पता लगाने पर रुक जाता है। इसे एक मोबाइल ऐप द्वारा संचालित किया जा सकता है; यूजर को मशीन को एक कमरे में रखने की ज़रूरत है, फिर कमरे को छोड़कर इसे बाहर से स्विच ऑन करना होता है।”

सह-संस्थापक के अनुसार, डिवाइस- जिसकी आर्म 0 या 180 डिग्री पर है, इसका उपयोग विशिष्ट और केंद्रित सतहों जैसे कि एक मेज या कुर्सी पर 10 मिनट में कीटाणुरहित करने के लिए किया जा सकता है। 45 डिग्री पर आर्म के साथ यह 15 मिनट में कई वस्तुओं को कीटाणुरहित कर सकता है। जब डिवाइस को 90 डिग्री में कमरे में रखा जाता है, तो यह पूरे कमरे को पांच से 30 मिनट में कीटाणुरहित कर सकता है।

सुकेत का कहना है कि COVID-19 महामारी से पहले, स्टार्टअप सुरक्षा और निगरानी के लिए सेंसर तकनीक और कंप्यूटर विजन के साथ एकीकृत एक ऑटोनॉमस ग्राउंड वाहन मंच विकसित कर रहा था। डिवाइस को कई एआई-संचालित कैमरों को शामिल करने और 360-डिग्री वीडियो निगरानी प्रदान करने और एक बड़े क्षेत्र में निरंतर गश्त सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया जा रहा है।

[बाएँ स दायें] 0, 45 और 90 डिग्री पर स्टरलाइट। क्रेडिट: सनबॉट्स इनोवेशन एलएलपी



व्यापार और भविष्य

सुकेत बताते हैं कि डिवाइस को शुरू में बी2बी उत्पाद के रूप में विकसित किया गया था; यह विचार अस्पतालों, स्वतंत्र क्लीनिकों की मदद करने के लिए था और कार्यालय इसे कीटाणुशोधन के लिए उपयोग करते हैं। हालांकि टीम ने देखा कि कई लोग यूनिट को अपने कार्यालयों और घरों के लिए भी खरीद रहे थे।

डिवाइस को कंपनी के साथ अपने व्हाट्सएप नंबर और फेसबुक पेज के माध्यम से ऑर्डर करके खरीदा जा सकता है। Sterilite की कीमत 15,000 रुपये है, जिसमें GST और शिपिंग शुल्क शामिल हैं। अब तक कंपनी ने क्लीनिकों और घरों को 10 इकाइयां बेची हैं।

सह-संस्थापक ने खुलासा किया कि स्टार्टअप ने अहमदाबाद स्थित इनक्यूबेशन सेंटर आईक्रिएट और गुजरात सरकार से स्टार्टअप पॉलिसी के एक हिस्से के रूप में सनबॉट्स लॉन्च किए जाने के दौरान दो दौर की फंडिंग जुटाई है। वह कहते हैं कि Sterite को iCreate लैब सुविधाओं में विकसित किया गया था। सह-संस्थापकों ने उत्पाद के निर्माण के लिए 10 लाख रुपये का निवेश किया था।

नई दिल्ली स्थित बाजार अनुसंधान कंपनी 6W रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय सतह कीटाणुनाशक बाजार को 2020-26 के दौरान COVID-19 महामारी के कारण उच्च वृद्धि दर्ज करने की उम्मीद है, जिससे सतह कीटाणुशोधन की मांग बढ़ गई है।

महामारी से लड़ने के लिए इनवेंटो रोबोटिक्स, टीआरयू-वी, पैडकेयर और लॉग 9 मटीरियल जैसे कई स्टार्टअप ने कीटाणुशोधन उद्देश्यों के लिए यूवी-सी आधारित उपकरणों का विकास किया है।

प्रतियोगिता के बारे में बात करते हुए सुकेत का कहना है कि स्टरलाइट की इस खास आर्म के कारण अन्य समाधानों में बढ़त है, जो इसे बड़े क्षेत्रों तक पहुंचने में मदद कर सकता है।

अपने भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करते हुए सुकेत का कहना है कि कंपनी वर्तमान में एक ऑटोनॉमस ग्राउन्ड वाहन निगरानी उत्पाद विकसित कर रही है और इसका लक्ष्य इस तिमाही के अंत तक इसे लॉन्च करना है। उन्होंने कहा कि कंपनी स्टरलाइट की बिक्री के लिए देश भर में वितरकों की नियुक्ति की प्रक्रिया में है।

सुकेत कहते हैं,

“हमारी अल्पकालिक दृष्टि इस तिमाही के अंत तक स्टरलाइट की लगभग 1,000 इकाइयों को तैनात करने की है। भविष्य में हम चिकित्सा अनुप्रयोगों के लिए अपने रोबोट प्लेटफॉर्म के साथ यूवी-सी तकनीक को एकीकृत करना चाहेंगे।”

Latest

Updates from around the world