प्रधानमंत्री मोदी ने पुद्दुचेरी में किया MSME टेक्नोलॉजी सेंटर का उद्घाटन

प्रधानमंत्री द्वारा इस एमएसएमई प्रौद्योगिकी केंद्र का उद्घाटन होने से कौशल विकास को बढ़ावा मिलेगा और इससे क्षेत्र के युवाओं में उद्यमशीलता की भावना उत्पन्न होगी।
0 CLAPS
0

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर पुदुचेरी में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा स्थापित किये गए प्रौद्योगिकी केंद्र का उद्घाटन किया। लगभग 122 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया यह विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी केंद्र 10 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है।

यह संस्थान 20,000 युवाओं को प्रशिक्षित करेगा और 2000 सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों का सहयोग करेगा तथा 200 स्टार्ट अप्स को इंक्यूबेट करेगा, जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया जा सकेगा। प्रधानमंत्री द्वारा इस एमएसएमई प्रौद्योगिकी केंद्र का उद्घाटन होने से कौशल विकास को बढ़ावा मिलेगा और इससे क्षेत्र के युवाओं में उद्यमशीलता की भावना उत्पन्न होगी।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, नारायण राणे, भानु प्रताप सिंह वर्मा और निसिथ प्रमाणिक, डॉ तमिलिसै सौंदरराजन, पुदुचेरी के मुख्यमंत्री एन रंगास्वामी, राज्य मंत्री और सांसद सदस्य उपस्थित थे।

प्रमुख प्रौद्योगिकी केंद्र प्रणाली कार्यक्रम के तहत देश भर में विकसित प्रौद्योगिकी केंद्र उत्पादन सुविधाओं में वृद्धि करके, जनशक्ति को बढ़ाकर, परामर्श प्रदान करके और सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों को अपनाने के माध्यम से प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त विकसित करते हुए मौजूदा व संभावित सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों का सहयोग कर रहे हैं।

एमएसएमई मंत्रालय अपनी विभिन्न पहलों और कार्यक्रमों के माध्यम से समावेशी विकास हासिल करने, स्थायी रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने तथा इस तरह से प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए इस क्षेत्र को पुनर्जीवित कर रहा है।

Edited by Ranjana Tripathi

Latest

Updates from around the world