PM Kisan Yojana: पीएम मोदी ने बताया कब जारी होगी 12वीं किस्त, किसान कर लें ये जरूरी काम

1 CLAP
0

भारत एक कृषि प्रधान देश है. सरकार ने अन्नदाताओं की खुशहाली के लिए कई योजनाएं शुरू की हुई है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) उन्हीं योजनाओं में से एक है. योजना के तहत, मई महीने में 11वीं किस्त में 10 करोड़ से अधिक किसानों को 21,000 करोड़ रुपये जारी किए गए थे. प्रधानमंत्री मोदी ने 11वीं किस्त जारी करते समय अपने संबोधन में कहा था, "हमने डायरेक्ट बिनिफिट ट्रांसफर के जरिए अलग-अलग योजनाओं के लाभार्थियों के बैंक खातों में 22 लाख करोड़ रुपये से अधिक राशि ट्रांसफर की है."

अब 12वीं किस्त (PM Kisan 12th Installment) की बारी है.

पीएम मोदी जल्द ही इस योजना की 12वीं किस्त जारी करने वाले हैं. इस योजना को लेकर पीएम मोदी खुद कई मंच से किसानों के हित की बात कह चुके हैं.

सांकेतिक चित्र

पीएम नरेंद्र मोदी ने अप्रैल महीने में किसानों के लिए ट्वीट कर कहा था, "हमारे किसान भाई-बहनों पर देश को गर्व है. ये जितना सशक्त होंगे, नया भारत भी उतना ही समृद्ध होगा. मुझे खुशी है कि पीएम किसान सम्मान निधि और कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं."

कब मिलेगी 12वीं किस्त?

पीएम किसान की अगली किस्त इस महीने मिल सकती है. दरअसल, इस योजना के तहत किसानों को साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दी जाती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दी जाती है. वहीं, तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है. इस हिसाब से अगले महीने में किसानों के खाते में पीएम किसान की 12वीं किस्त आ सकती है.

कैसे चेक करें किस्‍त का स्‍टेटस

  • किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं.
  • अब फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें.
  • अब बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपके पास नया पेज खुलेगा.
  • यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें.
  • इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

किस्त से पहले कर लें ये जरूरी काम

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आपको कोई दिक्कत हो रही है तो जल्दी उसे सुलझा लें.
  • इसके लिए आप हेल्प लाइन नंबर पर कॉल कर या मेल आईडी पर मेल कर समाधान करवा सकते हैं.
  • पीएम किसान की हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क किया जा सकता है.
  • ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर आप अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं.
  • अगर आपने अब तक आवेदन न किया है तो आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा लें.

इससे पहले, केंद्र सरकार ने इसी साल जून महीने के पहले हफ्ते में, 17 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price - MSP) बढ़ाने का निर्णय लिया था. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की घोषणा थी. सरकार के इस फैसले के साथ ही कृषि बजट बढ़कर 1 लाख 26 हजार करोड़ रुपये हो गया है. 

गौरतलब हो कि PM-KISAN के तहत, पात्र किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है, जो 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में देय होता है. 1 जनवरी को, पीएम मोदी ने 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की 10वीं किस्त जारी की थी.

आपको बता दें कि पीएम-किसान योजना की घोषणा फरवरी, 2019 के बजट में की गई थी. इसके तहत पहली किस्त दिसंबर, 2018 से मार्च, 2019 की अवधि के लिए जारी की गई थी.