दोपहिया वाहनों के लिए डोरस्टेप रिपेयर और मेंटेनेंस सेवाएं प्रदान करता है यह B2C स्टार्टअप

जुलाई 2017 में स्थापित, B2C स्टार्टअप GarageWorks सर्विसेज को मानकीकृत करने के लिए टेक्नोलॉजी और डेटा का लाभ उठाता है और दोपहिया मालिकों को उनके दरवाजे पर एक बेहतर अनुभव प्रदान करता है।

दोपहिया वाहनों के लिए डोरस्टेप रिपेयर और मेंटेनेंस सेवाएं प्रदान करता है यह B2C स्टार्टअप

Thursday April 14, 2022,

6 min Read

2015-16 में, होम सर्विसेज हाइपरलोकल स्पेस में कई स्टार्टअप आ रहे थे, लेकिन शिशिर गांधी और प्रबुद्ध कक्कड़ ऑटोमोबाइल से संबंधित समस्याओं को हल करने के इच्छुक थे। दोनों ने ग्राहकों और सेवा प्रदाताओं की चुनौतियों को समझने और एक्सपेरिमेंट करने में एक साल बिताया।

शिशिर कहते हैं, “लगभग 200 मिलियन दोपहिया वाहनों के बाजार में, आफ्टरमार्केट के 80 प्रतिशत में असंगठित वेंडर्स शामिल हैं, जिनमें ज्यादातर ऑफलाइन हैं। हालांकि, ग्राहक प्राथमिकताएँ डिजिटल, सुविधा और गुणवत्ता की ओर बढ़ रही हैं। इसी बड़े अवसर ने हमें उत्साहित किया।” आफ्टरमार्केट मोटर वाहनों के लिए स्पेयर पार्ट्स, एक्सेसरीज और कंपोनेंट्स के बाजार को कहते हैं।

भारत विश्व स्तर पर सबसे बड़ा दोपहिया बाजार है, जहां हर तिमाही में लगभग 100 मिलियन दोपहिया वाहन गैरेज जाते हैं।

इसके एक्सपेरिमेंटेशन फेज के रूप में, संस्थापकों ने सीखा कि अशिक्षित कुशल जनशक्ति वालों की 80 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ लोग वर्कशॉप्स में जाकर खुश नहीं थे, और कारीगरी, पुर्जों और स्थानीय गैरेज की क्वालिटी के बारे में चिंतित थे।

शिशिर का कहना है कि व्हीकल मैनेजमेंट में रखरखाव, टूट-फूट, स्पेयर, टायर, बैटरी और बीमा जैसे कई पहलू शामिल हैं। हालांकि, कार स्पेस के विपरीत, जिसमें प्रत्येक पहलू के लिए एक समर्पित इंडस्ट्री है, दोपहिया सेगमेंट हमेशा असंगठित बना रहा जो लोगों को "उनके दोपहिया वाहनों के मुद्दों को हल करने के लिए" अग्रणी बना रहा।

वे कहते हैं, “स्पेस में बहुत सारे स्टार्टअप निकटतम सेवा प्रदाता की पहचान करने के लिए एक टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म की पेशकश कर रहे थे, लेकिन वे अभी भी ग्राहक की समस्या - सुविधा, गुणवत्ता और मानकीकरण को संबोधित नहीं कर रहे थे।"

शिशिर बताते हैं, "यही वह जगह है जहां गैरेजवर्क्स को मौजूदा पारिस्थितिकी तंत्र को भुनाने/ पुन: इंजीनियर करने और एक ही डिजिटल इंटरफेस के माध्यम से 360-डिग्री-एट-योर-डोरस्टेप सेवाएं प्रदान करने का अवसर मिला।"

जुलाई 2017 में स्थापित, पुणे स्थित GarageWorksदोपहिया सेवाओं को मानकीकृत करने और अनुमानित लागत और गुणवत्ता पर बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए टेक्नोलॉजी और डेटा का लाभ उठाता है।

गैराजवर्क्स के सीईओ शिशिर कहते हैं, “हम समय-समय पर रखरखाव, रनिंग रिपेयर, आकस्मिक मरम्मत, पार्ट रिप्लेसमेंट, टायर और बैटरी सहित सेवाओं का एक पूरा सेट ऑफर करते हैं। कुशल तकनीशियन, वास्तविक पुर्जे और गुणवत्ता आश्वासन ग्राहकों के लिए हमारे मूल मूल्य प्रस्ताव हैं।"

GarageWorks के को-फाउंडर शिशिर गांधी (बाएं) और प्रबुद्ध कक्कड़

GarageWorks के को-फाउंडर शिशिर गांधी (बाएं) और प्रबुद्ध कक्कड़

दोपहिया वाहनों के लिए वन-स्टॉप समाधान

गैराजवर्क्स की विशेषज्ञता अपने अद्वितीय डोरस्टेप फ्रेमवर्क के माध्यम से एसेट-लाइट संचालन चलाने में है। शिशिर का कहना है कि स्टार्टअप के पास अपने रेवेन्यू का दो प्रतिशत से भी कम वर्किंग कैपिटल/इन्वेंट्री में ब्लॉक है (औसतन, किसी भी डीलर के पास अपने राजस्व का कम से कम 12-15 प्रतिशत इन्वेंट्री में ब्लॉक होता है)।

गैराजवर्क्स कलपुर्जों की हाइपरलोकल सप्लाई चेन को संचालित करने के लिए टेक्नोलॉजी का लाभ उठाता है, जो इसे 'शून्य' रियल एस्टेट के साथ संचालित करने में सक्षम बनाता है। यह वर्तमान में चार सदस्यीय सर्विस डिलीवरी टीम (सेवा सलाहकार और पर्यवेक्षक) के साथ प्रति दिन 200 सर्विस कॉलों को पूरा करता है।

GarageWorks

ग्राहक इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या पसंदीदा सेवा/पैकेज का चयन करने और अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए एंड्रॉइड ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्राहक द्वारा साझा की गई जानकारी के आधार पर, एक तकनीशियन की पहचान की जाती है और उसे सौंपा जाता है।

तकनीशियन उन्हें सौंपे गए मामलों को मैकेनिक के ऐप के माध्यम से देख सकते हैं। यदि अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता होती है, तो एक तकनीकी सलाहकार आगे स्पष्टीकरण के लिए कहता है।

शिशिर कहते हैं, “हमारी सप्लाई चेन आवश्यक पुर्जों की व्यवस्था करती है जो अप्वाइंटमेंट से एक दिन पहले तकनीशियनों को भेजे जाते हैं। तकनीशियन ग्राहक साइट पर जाते हैं और सर्विस प्रदान करते हैं। सर्विस के बाद, ग्राहक टेस्ट ड्राइव लेता है और भुगतान करता है। सभी ग्राहकों को फ्री फॉलोअप के साथ सात दिन की कारीगरी वारंटी मिलती है।”

टीम और ट्रैक्शन

दोनों फाउंडर्स की मुलाकात 2009 में एक कॉमन फ्रेंड के जरिए हुई थी। IIT दिल्ली ग्रेजुएट शिशिर ने ICICI लोम्बार्ड GIC लिमिटेड में ऑटोमोबाइल अलायंस के साथ काम किया है, और insuretech.in और MyCare Health के संस्थापक सदस्य थे। गैराजवर्क्स में शामिल होने से पहले प्रबुद्ध KPIT Infosystems Ltd, Headfitted, और XCaliber Technologies से जुड़े थे।

गैराजवर्क्स में, जिसमें अब नौ फुल टाइम कर्मचारी हैं, शिशिर प्रोडक्ट, मार्केटिंग और एफएंडए पर ध्यान केंद्रित करते हैं जबकि प्रबुद्ध (सीडीओ) संचालन और सर्विस डिलीवरी की देखभाल करते हैं।

GarageWorks

GarageWorks की टीम

B2C स्टार्टअप के पास करीब 60 मैकेनिक हैं, और इस साल जून में ऐप का iOS वर्जन लॉन्च करने की योजना है।

वे कहते हैं, “हमारे अधिकांश मैकेनिक्स को वर्ड ऑफ माउथ और बाकी ब्लू-कॉलर पोर्टल्स के माध्यम से प्राप्त किया जाता है। दोपहिया गैरेज COVID के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित व्यवसायों में से एक थे। व्यवसाय की तलाश में, बहुत सारे मैकेनिकों ने हमसे संपर्क किया। अपनी ग्रोथ के आधार पर हम उन्हें जोड़ रहे हैं।”

वर्तमान में उन मेट्रो शहरों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है जहां लोगों के पास समय की कमी होती है और वे घर-घर की सुविधा और गुणवत्ता पसंद करते हैं। गैराजवर्क्स का दावा है कि अब तक उसने लगभग 80,000 के यूजर बेस को छुआ है और हर महीने लगभग 7,000 सर्विसेज डिलीवर करता है।

स्टार्टअप ने वित्त वर्ष 2022 में $1 मिलियन का राजस्व अर्जित किया है, जबकि वित्त वर्ष 21 और 20 में क्रमशः $500,000 और $400,000 का राजस्व अर्जित किया है।

GarageWorks

फरवरी 2022 में, स्टार्टअप ने हितेन शाह, गौरी नारायणन, फ्रेड टोफिग के साथ-साथ अभिजीत कुमार और मुनेंद्र सिंह (बीबी डेली के पूर्व-संस्थापक) के नेतृत्व में $1.5 मिलियन जुटाए। मौजूदा निवेशक डॉ अनिरुद्ध मालपानी, पवन शर्मा (केपीआईटी टेक्नोलॉजीज के पूर्व सीईओ), गौतम राधाकृष्णन और गौरव मल्होत्रा ने भी फंडिंग राउंड में भाग लिया।

आगे का रास्ता

गैराजवर्क्स का लक्ष्य वैश्विक उपस्थिति के साथ दोपहिया वाहनों के लिए सबसे बड़ा एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र बनना है।

वर्तमान में पुणे, मुंबई, बैंगलोर और हैदराबाद में काम कर रहे स्टार्टअप ने पुणे के बाहरी इलाके में गैरेजवर्क्स 2W तकनीशियन कार्यक्रम शुरू किया है और इस साल के अंत तक इसे सात और शहरों में शुरू करने की योजना है। उन्होंने इस साल फरवरी में 23 छात्रों का अपना पहला बैच लॉन्च किया।

शिशिर का कहना है कि भविष्य में, अपनी सप्लाई चेन और ब्रांडों के साथ गठजोड़ का लाभ उठाते हुए, गैराजवर्क्स लोगों के लिए टायर, बैटरी और स्पेयर पार्ट्स खरीदने के लिए नए बाजार तैयार करेगा।

वे कहते हैं, “हमारा लक्ष्य अगले 24 महीनों में एक मिलियन ग्राहक हासिल करना है। इस सीमा के बाद, हम 360-डिग्री की पेशकश के आसपास समाधान तैयार करेंगे, जिससे यूजर अपने दोपहिया वाहनों के लिए किसी भी प्रकार की सेवा का लाभ उठा सकेंगे।"


Edited by Ranjana Tripathi